YouTube Shorts Video कैसे Download करते हैं जानिए hindi में

0
364
youtube shorts download
youtube shorts download

चलिए दोस्तों आज हम आपको बताते हैं. YouTube shorts विडियो क्या हैं. और YouTube Shorts Video कैसे Download करते हैं. दोस्तों इंडिया में जबसे टिक टॉक को बैन किया गया है. तभी से YouTube shorts काफी ट्रेंड्स कर रहा है. आप में से बहुत से साथी YouTube shorts के बारे में जानते भी होंगे. जो नहीं जानते उन्हें आज हम बताएंगे YouTube shorts विडियो क्या हैं. और कैसे download करते हैं YouTube shorts विडियो.

जब भी आप shorts विडियो देखते हो. तो उनमें से कुछ विडियो आपको बहुत ज्यादा इम्प्रेस कर जाती होंगी. आपका मन करता होगा इस विडियो को तो download कर लूं. लेकिन जब आप उसे download करने जाते होंगे. तो निराश हो जाते होंगे. आपको वहां download का option ही नहीं मिलता होगा.

आपकी इसी problem का सोलूसन हम आपको आज यहां देंगे. आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से YouTube shorts video download कर सकते हैं.

आजकल Instagram Reels के साथ shorts का चलन भी बहुत ज्यादा चल रहा है. सोशल मीडिया प्रेमी इसे बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं. बस उन्ही में से बहुत से विडियो पसंद आया जाते हैं जिन्हें download करने का मन करता है.

तो सबसे पहले shorts download करने का तरीका बताने से पहले आपको बताते हैं. कि आखिर YouTube shorts विडियो क्या होते हैं. तो चलिए बताते हैं.

ये भी पढ़ें- आपको किसी ने whatsapp मेसेज भेजकर डिलीट कर दिया, फिर भी पढ़ सकते हैं

YouTube shorts विडियो क्या होते हैं

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं  shorts क्या है. आप लोग टिक टॉक के बारे में तो जानते ही होंगे. टिक टॉक अपनी shorts विडियो की वजह से ही फेमस हुआ था. और यह तेजी से उजर्स के बीच में अपनी पकड़ बना रहा था.

टिक टॉक की बढ़ती सफलता को देखते हुए ही YouTube ने भी shorts विडियो का फीचर अपने प्लेटफ़ॉर्म में जोड़ने का फैसला किया था. जिससे उसके यूजर भी इस फीचर का उपयोग कर सकें और YouTube छोड़कर कहीं और ना जायें.

ये भी पढ़ें- अगर भूल गए है मोबाइल का पासवर्ड तो अब चिंता ना करें, बस ये करें

youtube shorts download

YouTube shorts के अन्दर आप 60 सेकंड तक की विडियो बना सकते हैं. तथा आप shorts में एक से ज्यादा क्लिप भी कैप्चर कर सकते हैं.

इसके अन्दर कई तरह के और फीचर इस्तेमाल किये जा सकते हैं. आप इसमें संगीत जोड़ सकते हैं. कोई भी आवाज और गाना जोड़ सकते हैं. किसी भी दूसरे ऑडियो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

आप छोटा विडियो बनाने के बाद उसमें कोई भी अपनी सुविधानुसार टेक्स्ट जोड़ सकते हैं. सबसे खास बात आप विडियो को स्लो और फ़ास्ट दोनों मोड में रिकॉर्ड कर सकते हैं.

YouTube shorts download करने का तरीका

तो अब आपके इन्तजार को ख़त्म करते हैं. और आपको बताते हैं कि आसानी से YouTube shorts विडियो कैसे download करते हैं.

shorts का चलन आजकल काफी तेजी से बढ़ रहा है. खासकर टिक टॉक बैन होने के बाद तो इसमें बूम आया है. जब भी आप shorts विडियो देखते हो और कोई विडियो अच्छी लगाती है. तो निश्चित ही मन करता है उसे download करने का.

तो हम आपको एक-एक स्टेप के जरिये बताते हैं. कैसे करेंगे YouTube shorts विडियो download.

सबसे पहली चीज आप विडियो को अपने मोबाइल में ही ओपन करें.

  1. आप shorts कि विडियो को अपने मोबाइल में ओपन करें. अब आप जिस विडियो को download करना चाहते हैं. उसके share वाले option पर क्लिक करें.
  2. जैसे जी आप share वाले option पर क्लिक करेंगे. तो वहां सामने कुछ और option दिखेंगे. वहीँ पर आपको copy link वाले option पर क्लिक करना है. जिससे वो विडियो का लिंक copy हो जायेगा.
  3. लिंक को copy करने के बाद आपको एक website ओपन करनी है जिसका लिंक ये है. https://en.savefrom.net/1-how-to-download-youtube-video/ इस लिंक से आप website ओपन करें.
  4. Website ओपन होने के बाद आपको YouTube video downloader के अन्दर एक बॉक्स दिखेगा. जहां लिखा होगा Paste your video link here. अब आप वो copy की हुई लिंक यहां पेस्ट कर दें.
  5. लिंक को पेस्ट करने के बाद नीचे एक option आ जायेगा. जिसमें download लिखा होगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपका विडियो download हो जायेगा. 
    youtube shorts download
    youtube shorts download

    ये भी पढ़े- नौकरी में प्रमोशन पाना चाहते हैं, इसे पढ़कर आप भी कहेंगे बहुत आसान है

ये भी पढ़ें- क्या आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है इस तरह कमाएं

YouTube shorts विडियो downloader app

हमने उस website के बारे में तो बता दिया. जहां से आप अपने YouTube video download कर सकते हैं. और उन्हें अपने मोबाइल में ले सकते हैं.

लेकिन केवल website ही नहीं YouTube shorts video download करने के लिए कई app भी मौजूद हैं.

इन्हीं में से एक एप है Save Master app. इस एप को आप अपने मोबाइल में download करके भी YouTube shorts डाउनलोड कर सकते हैं

Conclusion

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट YouTube Shorts Video कैसे Download करते हैं जानिए hindi में कैसी लगी. हमारी तो हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप तक आपके फायदे की खूब सारी जानकारी पहुंचाए. अगर आपका कोई सुझाव हो या आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

दोस्तों आपको लगता है कि ये जानकारी थोड़ी सी भी उपयोगी है. और आप इसे और लोगों तक भी पहुंचाना चाहते है तो ये पुण्य का काम जरूर करें. और इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…..धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here