WhatsApp पर Vaccine स्लॉट कैसे बुक करें

0
111
WhatsApp पर Vaccine
WhatsApp पर Vaccine

आज वैक्सीन जरुरत ही नहीं जिम्मेदारी भी बन गई है. इसलिए आज आपको देते हैं जानकारी WhatsApp पर Vaccine स्लॉट कैसे बुक करें. Covid-19 का कहर अभी थमा नहीं है, पूरी दुनियां आज भी इससे जूझ रही है. दोस्तों ये तो आपको पता ही है कि एक बार जो कोरोना की चपेट में आ जाता है टूट जाता है. मेंटली भी, सेहत से भी और फाइनेंसियली भी.

सारे देश आज इसी बात पर जोर दे रहे हैं. कि जल्द से जल्द उनके सारे नागरिकों का vaccination हो जाये. क्योंकि इसका जो एकमात्र बचने का उपाय है वो वैक्सीन ही है. कोरोना की vaccine ही इससे बचा सकती है. लोगों को भी और देशों को भी.

जो देश इसकी लहर की चपेट में आते है उनकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा जाती है. उद्ध्योग धंधे बंद हो जाते हैं. सरकारों को lockdown लगाना पड़ता है. क्योंकि उनके पास भी इसका कोई उपाय नहीं है. हमारे देश में अभी अभी कोरोना की दूसरी लहर कम हुई है. इसलिए सरकार का जोर है जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए. जिससे तीसरी लहर को रोका जा सके.

अभी तक cowin app कोरोना टीकाकरण का मुख्य माध्यम है भारत में. इस एप पर booking के बाद ही आपको वैक्सीन के लिए टाइम स्लॉट मिलता है. लेकिन अब सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए WhatsApp पर भी vaccine स्लॉट बुक करने की व्यवस्था की है. तो चलिए आपको बताते हैं आप WhatsApp पर vaccine स्लॉट कैसे बुक करेंगे.

ये भी पढ़ें- आपको पता है डॉक्टर सफ़ेद कोट क्यों पहनते हैं

ऐसे बुक करें WhatsApp पर Vaccine स्लॉट

दुनियां के ज्यादातर देश वैक्सीन के लिए दूसरे देशों पर निर्भर हैं. कितने ही देशों को अपने नागरिकों के लिए वैक्सीन नहीं मिल पा रही हैं. लेकिन दोस्तों हम अब अपने आज के भारत पर गर्व कर सकते हैं. हमारे पास अपनी खुद की develop की हुई दो-दो देशी vaccine, कोविशिल्ड और कोवाक्सिन  हैं. जो पूरी तरह हमारे देश में बनीं हैं इसलिए हम किसी भी देश पर आज वैक्सीन के लिए निर्भर नहीं हैं.

WhatsApp पर Vaccine
WhatsApp पर Vaccine

इन वैक्सीन के लिए cowin app पर आप booking करके अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं. और अगर आप WhatsApp से vaccine स्लॉट बुक करना चाहते हैं तो ये भी अब संभव है. तो चलिए आपको अब बताते हैं WhatsApp पर vaccine स्लॉट कैसे पाएं.

  • आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में एक नंबर सेव करना होगा. ये नंबर है 9013151515. यह एक WhatsApp नंबर है.
  • अब आप अपना WhatsApp open करें और Book Slot का message टाइप करके इस नंबर पर भेज दें.
  • जैसे ही आप message भेजेंगे आपके फ़ोन पर एक 6 अंकों का OTP आएगा. अब वो OTP उस चैट बॉक्स पर शेयर करें.
  • आपके OTP शेयर करने के बाद आपको उन लोगों की लिस्ट शो हो जाएगी जो cowin website पर पंजीकृत हैं.
  • यहां आप उस व्यक्ति का नंबर टाइप करें जिसके लिए आप vaccine slot book करना चाहते हैं. उनके पिछले डोज का विवरण आपको चैट बॉक्स में दिखाई देखा.
  • यहां आप “पिनकोड द्वारा खोजें” option पर क्लिक करें. यहां आप free वैक्सीन लगवाना चाहते हैं या paid इसकी जानकारी दें.
  • यहां पिनकोड और Type of vaccine के आधार पर अपनी पसंदीदा तारीख चुन सकते हैं.

साथियों इस तरह आप whatsApp पर vaccine स्लॉट अपने और अपने परिजनों के लिए बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इन्टरनेट क्या हैं और कैसे काम करता है 

ये भी पढ़ें- आप इस तरह भीम एप से भी पैसे कमा सकते हैं 

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट WhatsApp पर Vaccine स्लॉट कैसे बुक करें कैसी लगी. हमारी पूरी कोशिश थी की आपको WhatsApp से वैक्सीन स्लॉट बुक करने की पूरी जानकारी hindi me दें. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी या आपका कोई सुझाव हो या फिर आप और कुछ जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

मित्रो अगर आप चाहते हैं ये जानकारी आपके और मिलने वालों तक भी पहुंचे तो प्लीज इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, whatsapp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

….धन्यवाद

….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here