Voice Technology क्या है- कहाँ काम करती है ये

0
858
Voice Technology
Voice Technology

What is Voice Technology

दोस्तों जमाना Technology का है. हर रोज नई टेक्नोलॉजी ईजाद होती है. आज हम आपके लिए लाये हैं ये नई पोस्ट Voice Technology क्या है- कहाँ काम करती है ये. हम कोशिश करते हैं आप तक नई टेक्नोलॉजी की जानकारी पहुँचाने की. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और जानिए इस बिलकुल नई टेक्नोलॉजी के बारे में.

ये तो आप जानते ही हैं कि अब जमाना आ गया है नई टेक्नोलॉजी यानि कि Voice Technology का. हाँ जी अब आप बस हुक्म देंगे और गेजेट्स काम करेंगे. इस Technology में अब काफी कुछ नया जुड़ता जा रहा है. और ये बहुत ही दिलचस्प है.

जमाना Voice Recognition Technology का है. लोग चाहते हैं उन्हें कुछ करना ना पड़े वो बस बोलें और गजेट्स अपना काम करने लग जाये. इसीलिए तो नए ज़माने में Voice Technology Trends में है. तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Voice Technology Examples कि आजकल कहाँ-कहाँ काम कर रही है ये टेक्नोलॉजी.

अभी Voice Technology Companies जहाँ इस technology का यूज़ कर रही हैं. उससे आप भली भांति परिचित होंगे. जैसे अलेक्सा, ओके गूगल, और सिरी जैसे प्रमुख Voice Assistant जिन्हें आप में से बहुत से लोग अभी यूज़ भी कर रहे होंगे.

आपकी आवाज पर ये अस्सिस्टेंट टीवी का चेनल बदलने से लेकर पसंदीदा गाना तक चला देते हैं. Future of Voice Assistants और उजर्स की डिमांड को देखते हुए. इस Voice Technology को अब अधिक उपकरणों में शामिल किया जा रहा है. जिस कारण तकनीकी दुनिया बदलती जा रही है.

Voice Command को उजर्स फ्रेंडली बनाने के लिए अब अलग-अलग भाषाओँ को जोड़ा जा रहा है. ताकि लोग अपनी आम भाषा में इसका उपयोग कर पायें.

ये भी पढ़ें- Eco Friendly Paint से घर रखें कूल

 

Voice Technology
Voice Technology

कैसे यूज़ करें Voice Technology Command

तो चलिए अब आपको बताते है How Does Voice Technology work. मतलब यह तकनीक कैसे काम करती है. अब Voice Assistant का प्रयोग करते समय शुरुआत में अलेक्सा या ओके गूगल शब्द बोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी. आपको Voice Command के जरिये जो भी जानकारी चाहिए बस वही बोलें.

जैसे अगर आपको मौसम की जानकारी लेनी है. तो बोलें “बाहर का मौसम क्या है”. बस आपके इतना बोलते ही ये अपना काम करेगी. Voice Command के जरिये आप स्मार्ट डिवाइस से ऑनलाइन चीजें भी खरीद सकते हैं. आप ऑनलाइन स्टोर की पूरी केटलोग देख सकते हैं. सवाल पूछ सकते हैं. किसी भी प्रोडक्ट की उपलब्धता और उसका मूल्य जान सकते हैं. और अपना आर्डर दे सकते हैं.

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भी अब Voice Technology को शामिल किया जा रहा है. कारों में communication के लिए और मनोरंजन प्रणाली में इस technology को शामिल किया जा रहा है. जिससे ड्राईवर को गाड़ी चलाते समय फ़ोन कॉल करने में और गानों को सेलेक्ट करने में आसानी हो.

इतना ही नहीं अब Voice Search के उपयोग से गूगल के सर्च सेक्शन में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है. Speech Recognition System अब बड़े काम की चीज हो गया है.

दरअसल सोशल मीडिया पर हर कंटेंट की टेगिंग होती है. जिसके आधार पर डिजिटल सामग्री को ज्यादातर लोगों तक पहुँचाया जाता है. वोइस टेक्नोलॉजी से टेगिंग पर भी फर्क पड़ा है.

आजकल तो कई होटलों में आवाज से संचालित होने वाले कमरे डिजाईन किये जा रहे हैं. जिससे कमरे का तापमान, लाइट, म्यूजिक जैसी सुविधाओं को आवाज से नियंत्रित किया जा सके.

ये भी पढ़ें- Syncpen 2nd Generation Smart Pen क्या है

     

Voice Technology
Voice Technology

कहाँ कम करती है Voice Control Technology

जब आप ये जान गए हैं कि What is voice control technology. तो फिर आप ये जानने के लिए भी उत्सुक होंगे कि आजकल किन-किन उपकरणों में काम करती है ये तकनीक.

वैसे तो अब बहुत उपकरण है जिनमें यह तकनीक काम करती है. और हर रोज कुछ नए उपकरणों में इसे शामिल करने के लिए शोध होते रहते हैं. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कुछ महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा चर्चित उपकरणों के बारे में जहाँ इस तकनीक का इस्तेमाल होता है.

Voice Technology से काम करने वाले उपकरण:

  • Smart alarmअब आप अपने Smart alarm को voice तकनीक से संचालित कर सकते हो.
  • Smart Watch– वोइस टेक्नोलॉजी से चलने वाली वाच भी है आपके यूज़ के लिए.
  • Smart टीवीअब आप Voice Command से अपने टीवी के चेनल बदल सकते हो.
  • Smart Speakerआपके Smart Speaker अब आपकी आवाज के इशारे पर करेंगे काम.
  • Smart Lightआपकी Smart Light अब आपकी आवाज के साथ काम करेगी.
  • वैक्यूम क्लीनरआप अपने वैक्यूम क्लीनर को भी अपनी voice कमांड से नियंत्रित कर सकते हैं.
  • Smart सॉकेटइसमें भी आप अपनी voice कमांड के जरिये काम कर सकते हैं

ये भी पढ़ें- क्या है Hi-Tech लकड़ी- जानकारी हिंदी में

ये भी पढ़ें- Robotic Fabric क्या है- यह किस तरह काम करता है

Conclusion

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Voice Technology क्या है- कहाँ काम करती है ये कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि आप तक वही जानकारी पहुंचाए जो लेटेस्ट होने के साथ ही साथ आपके काम की हों. अगर इस पोस्ट के regarding आपका कोई सुझाव हो या आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

दोस्तों अगर आप चाहते हैं ये जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे. आपके मिलने वालों, परिचितों तक पहुंचे तो इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया साईट जैसे Facebook, whatsapp के लिंक पे क्लिक करके शेयर जरुर करें.

 

…..धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here