Robotic Fabric क्या है- यह किस तरह काम करता है

0
726
Robotic Fabric
Robotic Fabric

What is Robotic Fabric

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है बिलकुल नई तकनीकी जानकारी. Robotic Fabric क्या है- यह किस तरह काम करता है. जैसा कि आपने हमारे ब्लॉग पर देखा ही है. हम बिलकुल नई तकनीक जो अभी आने वाली है. के बारे में आपको बिलकुल सटीक जानकारी देते हैं. ठीक उसी तरह आज हम आपके लिए ये आने वाली नई तकनीक की जानकारी लाये हैं.

आपने देखा होगा आप मौसम के हिसाब अपने कपड़ो के Fabric में बदलाव करते हैं. जैसा मौसम होता है आप उसी तरह के Fabric के कपड़े अपने लिए चुनते हो. अगर मौसम गर्म है तो आप ठन्डे Fabric के कपड़े पहनते हो. और मौसम ठंडा होने पर आप गर्म Fabric के कपड़े पहनते हो.

लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि मौसम कोई भी हो. अब आपको मौसम के हिसाब से कपड़े बदलने की जरुरत नहीं है. कपड़ा खुद ही अपना Fabric बदल लेगा तो. जी हाँ अब यह संभव है.

अमेरिका के येल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा Robotic Fabric बनाया है. जो तापमान में परिवर्तन के हिसाब से कड़ा अथवा ढीला हो जाता है. यानि कि अगर मौसम ठंडा हो तो यह Robotic Fabric कपड़ा स्वचालित तकनीक से यह पता लगा लेगा. कि उस वक्त शरीर को गर्म Fabric की जरुरत है.

ऐसी स्थिति में Robotic Fabric में लगा गर्म सेंसर और अत्याधुनिक धागे आपको गर्मी का एहसास कराएँगे. और मौसम गर्म होने पर यह Fabric थोडा खुल जाता है. जिससे कि आप थोडा रिलेक्स महसूस कर सकें.

ये भी पढ़ें- O-Garden तकनीक क्या है- यह कैसे काम करती है

Robotic Fabric
Robotic Fabric

कैसा है यह Robotic Fabric

मौसम के हिसाब से ही अपना आकार बदलना Robotic Fabric को खास बनाता है. Fabric में मौजूद फ्लेक्सिबल फाइबर कपड़े को मुड़ने में आसान बनाते हैं. आप जब और जैसे चाहें अपने कपड़े को अपनी सुविधानुसार मोड़ सकते हैं.

यह Robotic Fabric उन लोगों के लिए तो काफी फायदेमंद हो सकता है. जो बहुत ज्यादा मोटे हैं या जो टाईट कपड़े पहनते हैं. जिन्हें भी टाईट कपड़े पहनने का शौक है यह उनके लिए अच्छा है.

ऐसी हालत में उनका शरीर कसा कसा रहता है. और वे रिलेक्स महसूस नहीं कर पाते. इतना ही नहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह Robotic Fabric बहुत कारगर साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- CBSE क्लास 10th में 95% कैसे लाये

ये भी पढ़ें- Always Home Cam क्या है यह कैसे काम करता है

 

Robotic Fabric के उपयोग क्या हैं

वैसे तो इस तकनीक के बहुत उपयोग हो सकते हैं. या यों कहें इसके बहुत उपयोग हैं भी. यह तकनीक कई जगह तो बहुत कारगर साबित हो सकती है. और कई स्थितियों में इसका उपयोग सार्थक हो सकता है. कुछ कम उपयोग की जगहों पर भी इसे प्रयोग किया जा सकता है.

इस Robotic Fabric तकनीक की बारे में अगर आप गंभीरता से सोचें तो पाएंगे. कि इसका उपयोग आपातकालीन परिस्थितियों में भी किया जा सकता है. सेना के टेंट बनाने में तो यह तकनीक बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो सकती है. इससे सेना को किसी भी मौसम और किसी भी परिस्थिति में डटे रहने में मदद मिलेगी.

Robotic Fabric से लैश कपड़े पहनने से खिलाड़ियों को पसीना सोखने में बहुत मदद होगी. इस तरह यह खिलाड़ियों के लिए भी बहुत कारगर हो सकती है. क्योंकि यह Fabric आपके शरीर से जुड़ी आवश्यकताओं के बारे में स्वचालित तकनीक से जान लेगा.

Robotic Fabric

कैसे काम करता है Robotic Fabric

येल कॉलेज अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित यह तकनीक बहुत ही अत्याधुनिक है. इस तरह का कापड़ा बनाने में नैनो तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

गर्म सेंसर और स्मार्ट धागे से बने Robotic Fabric में लगे फ्लेक्सिबल फाइबर आसानी से उसके आकार को बदल देते हैं. इस तकनीक से किसी भी पदार्थ को बहुत ही सूक्ष्म स्तर तक ले जाकर उसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

हर तरह की सामग्री को इतने सूक्ष्म स्तर तक ले जाया जाता है. कि उसके गुणों को नष्ट किये बिना ही उसका सही इस्तेमाल किया जा सके.

तमाम अत्याधुनिक तकनीकों को मिलाकर कपड़े में इस तरह से समाहित किया जाता है. कि कपडा खूबसूरत तो बनता ही है. साथ में स्मार्ट भी हो जाता है. अलग अलग पदार्थों के गुण कपड़े को सक्षम बना देते हैं. और वह आपका सुरक्षा कवच बन जाता है.

ये भी पढ़ें- इन 13 वजहों से होती हैं शरीर में भयंकर बीमारी-

Conclusion

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Robotic Fabric क्या है- यह किस तरह काम करता है कैसी लगी. हमारी हमेशा ही यह कोशिश रहती है. कि आप तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचाएं जो आपके फायदे की हों. और आपका ज्ञान बढाएं.

आपको पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो. तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं. और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक, अपने मिलने वालों तक पहुँचाने के लिए सोशल मीडिया साईट जैसे Facebook, Whatsapp के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…….धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here