Promotion कैसे पाएँ- पूरी जानकारी हिन्दी में-

0
417
How to get promoted
Promotion kaise payen

How to Get Promoted-

दोस्तो Promotion हर कोई चाहता है. पर ये कैसे मिलेगा ये हर कोई नहीं जानता. How to Get Promoted (प्रमोशन कैसे पाएँ) ये हम आपको बताएँगे.

प्रमोशन पाना दुनिया में हर किसी का सपना होता है . चाहे सरकारी आदमी हो या प्राइवेट How can I get promoted quickly ये हर कोई चाहता है .

प्रमोशन पाने का भी एक गणित होता है. लोग प्रमोशन नहीं पा पाते और फिर सोचते हैं Why can’t I get promoted. और फिर Promotion ना मिलने पर निराशा होने लगती है.

प्राइवेट नौकरी में तो पूरी तरह इन Promotion Ideas से ही प्रमोशन मिलता है. Promotion पाने के ये तरीके सौ फीसदी कारगर होते हैं. प्रमोशन पाने के लिए ये Work Promotion Plan ही पूरी तरह काम आते हैं.

 हम आपको जो Promotion पाने के Ideas इस पोस्ट में बताएँगे. अगर आप उन पर अमल करेंगे तो मेरा वादा है आपको Promotion जरूर मिलेगा. जब आज के समय में लोगों को ये ही नहीं मालूम कि Promotion कैसे पाएँ. तब आप इस पोस्ट को पढ़कर उनसे आगे निकल सकते हैं.

अब हम आपको बताते हैं प्रमोशन पाने के कुछ तरीके. जिन्हें आपको बिलकुल इसी क्रम में करना है.

Promotion पाने के तरीके-

Promotion kaise payen
Promotion Pane ke Tarike

1. क्या आप Promotion चाहते हैं-

दोस्तो आप सोचोगे ये कैसा Idea है प्रमोशन पाने का. तो ये बिलकुल सही बात है. जब तक आपको ये नहीं पता होगा कि क्या आप Promotion चाहते हैं . तब तक आप प्रमोशन के गणित के हिसाब से कार्य नहीं करेंगे तब तक प्रमोशन असंभव है.

Get Promoted Meaning जब आपको पता होगा तब आप उसी तरह अपने को ढाल लोगे. और जब आप इन तरीकों को फॉलो करने लगोगे और थोड़ी मेहनत कर लोगे. तो फिर आपका प्रमोशन पक्का है. तो देखा दोस्तो जब आपको प्रमोशन चाहिए. तब आपके मन में ये द्रण निश्चय होना चाहिए कि आप Promotion चाहते हैं.

2. अपने गोल सेट करें- (Be Ready to Promotion, Set गोल्स)

जी हाँ प्रमोशन पाने के लिए आपके गोल सेट होने चाहिए. Fast Track Promotion तभी होगा. जिनके गोल सेट नहीं होते वो प्रमोशन या तो उतनी जल्दी नहीं पा पाते. या फिर प्रमोशन पा ही नहीं पाते. गोल भी बड़े और असंभव से लगने वाले सेट करने चाहिए. जब आप बड़े गोल सेट करेंगे तभी आपका एफर्ट बड़ा होगा. और फिर आपके प्रमोशन के chance बहुत बढ़ जाएंगे

3. अपना Attitude Change करें और पॉज़िटिव रहें-

Change your Attitude and be Positive जी हाँ. सबसे पहले प्रमोशन पाने के लिए आपको अपना एट्टीट्यूड चेंज करना होगा. और फिर पॉज़िटिव रहना होगा. जब आप अपना Attitude चेंज कर लेंगे, तो सच मानिए प्रमोशन के लिए आपकी राह खुल चुकी होगी. और जब आप पॉज़िटिव रहेंगे तो प्रमोशन की राह में आने वाले रोड़े आसान हो जायेंगे.

4. लर्निंग & रीडिंग करें

Learning एंड Reading ही आपके Promotion की Key है. आपको प्रमोशन के लिए निरंतर लर्निंग और रीडिंग करनी होगी. क्योंकि लर्निंग और रीडिंग से ही आपको वो स्किल मिलेगा जो आपको प्रमोशन दिलाएगा.

लर्निंग और रीडिंग के लिए आपको विडियो देखनी होंगी, किताबें पढ़नी होंगी और इंटरनेट से जानकारी लेनी होगी. जितनी जानकारी आप लेंगे उतने ही Promotion के chance बढ़ जाएंगे. आप जिस भी पोस्ट पर हैं. उससे अगली पोस्ट पर Promotion के लिए पूरी लर्निंग और रीडिंग कर डालें. और निरंतर करते रहें. लर्निंग को आजीवन अपनी लाइफ का हिस्सा बनाएँ.

Learning Reading for Promotion
Reading Learning

5. Achieve KRA

अपने KRA (Key Responsibility Area) Achieve करें. जिनके KRA timely Achieve होते हैं उन्हें ही Promotion मिलने में वरीयता मिलती है. अगर आप Promotion पाने की दौड़ में खुद को रखना चाहते हैं. तो KRA पर विशेष ध्यान दें.

KRA Achieve करना Promotion पाने का आसान तरीका है. प्रत्येक Organization में Promotion से पहले ये जरूर देखा जाता है. कि उसके KRA कितने Achieve हो रहे हैं. अतः आप KRA Achieve करने के आसान टिप्स जिन्हें हम अगली पोस्ट में बताएँगे. उन्हें अपनाकर आसानी से अपने KRA Achieve कर सकते हैं.

6. Take Charge-

बिलकुल सत्य है ये, आपको Promotion पाने के लिए आगे बढ़कर चार्ज लेना होगा. जो आगे बढ़कर ज़िम्मेदारी ग्रहण करते हैं. लीडरशिप दिखाते हैं उन्हें प्रमोशन पाने के लिए ज्यादा कोई सिफ़ारिशें नहीं करनी पढ़ती. लीडरशिप ग्रहण करने वाले व्यक्ति ही Management की निगाहों में जल्दी आते हैं. Management को उन पर विश्वास होता है । और यही प्रमोशन का आधार बनता है.

7. Be a Team Player-

ये बहुत ही जरूरी पॉइंट है. आप Team Player बनें. To Get प्रमोशन ये बहुत ही जरूरी है कि आपके अंदर Team Player बनने की काबिलियत हो. Team Player बनकर लीडरशिप लें आगे बढ़कर नेत्रत्व करें. अपने बॉस को जताएँ कि आप प्रमोशन के लिए तैयार हैं.

8. Raise Other Team Members Performance

जी हाँ आपको प्रमोशन पाने के लिए अपने टीम मेंबर्स के परफ़ोर्मेंस को बढ़ाना होगा. अपने Assignment पूरे करें उसमें अपने टीम मेंबर्स की मदद लें. और अपने बॉस से पूछें अगला असाइन्मंट क्या होने जा रहा है. जब आपके कार्य आपके टीम मेम्बर करने में समर्थ होंगे. तो निश्चय ही आपको बड़े कामों के लिए प्रोमोट किया जाएगा.

9. अपने बॉस को Aware करें कि आप Promotion चाहते हैं-

यह इतना आसान लगता है. लेकिन किसी विशेष प्रमोशन के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करना बहुत ही अधिक सहायक होता है. कभी-कभी Management यह नहीं जान पाता है कि आप इसे चाहते हैं. निरंतर प्रयत्न करें लगातार जिज्ञाशू रहें. और प्रमोशन के लिए अपनी भूंख को बताते रहें उसे कभी शांत ना होने दें.

10. ऑफिस में Politics और Gossip Avoid करें

जी हाँ Promotion पाने के रास्ते की यही दो सबसे बड़ी रुकावट हैं. एक ऑफिस में Politics करना. इससे कंपनी का बहुत नुकसान होता है. स्टाफ में आपस में कोर्डिनेसन नहीं होती. सब एक दूसरे को नीचा दिखाने के चक्कर में कंपनी का नुकसान कर बैठते. और दूसरा Gossip । फालतू की Gossip जितना हो Avoid करें. इससे आपका कीमती वक्त बर्बाद होता है. हाँ वो Group Discussion जरूर करें जिनसे कुछ अच्छे Promotion के Ideas निकलें. कंपनी के फायदे के Ideas निकलें.

Promotion कैसे पाएँ की जानकारी

दोस्तो इस पोस्ट में मैंने पूरी कोशिश की है. कि आपको Promotion पाने की पूरी जानकारी दूँ. मैंने वो पूरे Promotion के Ideas दिये हैं जिनसे आपको लाभ होगा. और इनमें से बहुत से आइडिया मैंने अपनी सर्विस के दौरान आजमाए हुए हैं. मेरी हमेशा पूरी कोशिश रहती है आप तक हर वो जानकारी पहुचाऊँ जो आपके फायदे की हो.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. और इस पोस्ट को Social Media के प्लैटफ़ार्म जैसे Facebook, Whatsapp पर जरूर शेयर करें. जिससे आपके मिलने वालों को भी ये जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here