Passive Income क्या है- (What is Passive Income) जानकारी हिन्दी में

0
709
Passive Income
Passive Income Concept Illustration With Vector Icons

दोस्तो आज के समय में हर कोई चाहता है, कि उसकी कुछ Passive Income हो । पर आप ये जरूर जानना चाहते होंगे कि “Passive Income क्या है” । हम आपको आज की इस पोस्ट में यही बताएँगे कि “What is Passive Income”

यही नहीं आज की पोस्ट में हम आपको ये भी बताएँगे, कि “Passive Income के प्रकार” कौन कौन से हैं । “Passive Income” आप किन किन तरीकों से कमा सकते हैं, वो पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे । तो दोस्तो सारी जानकारी के लिए पोस्ट आखिर तक पढ़िये ।

Passive Income क्या है- (What is Passive Income)

दोस्तो हमारी income तभी होती है जब हम कुछ काम करते हैं । अगर हम कहीं नौकरी करते हैं, तो हमें सैलरी मिलती है । और अगर हम कोई व्यवसाय करते हैं, तो उसमें भी हमें कड़ी मेहनत और काम करना पड़ता है । तब हमें कोई income होती है ।

लेकिन वो income जो हमारे बिना Directly Involvement के होती है । उसे ही Passive Income” कहते हैं । यानि कि जब हम काम नहीं कर रहे होते, तब भी जो हमारी income होती हैं उसे ही Passive Income” कहते हैं ।

हम आपको एक और साधारण तरीके से बताते हैं, कि Passive Income क्या है” । मान लीजिये आप एक youtuber हैं, और आपका चेनल अच्छा चलता है । अब आपने अपने चेनल पर कोई भी विडियो बनाकर डाला । तो उस विडियो से आपको कई सालों तक income होगी । जब भी लोग उस विडियो को देखेंगे आपको income होगी ।

अब इसमें आपने केवल एक बार काम किया उस विडियो को बनाने में । और फिर उसे अपलोड करके छोड़ दिया । अब आप काम नहीं कर रहे, फिर भी उस विडियो से आपको सालों तक income होगी इसे ही “Passive Income” कहते हैं । यही Passive Income Meaning हैं ।

Passive Income
Passive Income क्या है
Passive Income

Passive Income के प्रकार- (What are examples of passive income)

वैसे तो Passive Income बहुत प्रकार की होती हैं । लेकिन मैं यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण Passive Income के प्रकार बताता हूँ । मैं आपको यहाँ Passive Income Ideas 2020” बताऊंगा जो आपके बहुत फायदे के होंगे ।

तो दोस्तो अब आपका ज्यादा समय नहीं लेते, और आपको बताते हैं । Passive Income Generation के प्रकार । Passive Income Ideas in India के इन प्रकारों से आप जरूर ही अपने लिए Passive Income Generate कर सकते हैं ।

15 Passive Income Ideas

1. Rental Income

Passive Income in Hindi की जानकारी में, Rental Income एक महत्वपूर्ण Passive Income है । हमारी किसी भी प्रॉपर्टि पर मिलने वाला रेंट, Passive Income का एक अच्छा source होता है ।

2. Dividend Income

Passive Income Strategies बनाते समय ये जरूर ध्यान रखना चाहिए । कि Dividend से होने वाली Income भी Passive Income का अच्छा साधन है । Share या Mutual Fund खरीदते समय आप ये जरूर ध्यान रखें । कि वही Share और Mutual Fund खरीदें जो अच्छा Dividend देते हों ।

3. Fixed Deposit

Beginner Passive Income का ये अच्छा साधन है । Fixed Deposit से मिलने वाला व्याज वो Passive Income है, जिसे हर कोई कमा सकता है । आप एक बार Fixed Deposit करा दें, फिर जीवन भर आपकी Income हो सकती है । Fixed Deposit से होने वाली Income एक Smart Passive Income है |

4. Annuity

यह भी Fixed Deposit की तरह ही एक व्याज की Income है । जिसमें आपके जमा पर सालाना या छमाही के हिसाब से आपको फिक्स व्याज मिलता है । आजकल तो कुछ Insurance कंपनियाँ भी Annuity की स्कीम चलाती हैं ।

5. Invest ऑटोमैटिक इन Share मार्केट

इसे दूसरे शब्दों में Portfolio Income भी कहते हैं । Share Market में ऑटोमैटिक इनवेस्टमेंट से अच्छी ख़ासी Passive Income Generate होती है ।

6. E-Book

E-Book लिखकर Amazon पर publish करना भी Passive Income का बहुत ही अच्छा साधन है । मेरी खुद तीन किताब गरुड़ पुत्र, भूल जाओगी मुझे और मिश्राजी डॉट कॉम Amazon पर प्रकाशित हो चुकी हैं ।

7. Course इन Udemy

Udemy एक ऐसी Website है जहां से भी आप Passive Income Generate कर सकते हो । आप Udemy पर अपना अकाउंट बनाकर, उस पर अपना कोई भी Course upload कर सकते हो । जिसे लोग कुछ Amount देकर खरीद सकें । इससे भी आपकी अच्छी ख़ासी Passive Income होती है ।

8. Photo Selling

आजकल ऐसी बहुत सी Website हैं, जिन पर आप अपनी Professional फोटो डालकर बेच सकते हो । बस इसमें एक बात का विशेष ध्यान रखना है, वो फोटो आपकी आरिजिनल फोटो होनी चाहिए । अगर आपने किसी और की फोटोग्राफ उसे किए तो आपको Copyright कानून में फसना पड़ेगा ।

9. Youtuber

Active Income Ideas का ये बहुत ही अच्छा जवाब है । आप एक Youtuber बनकर अच्छी ख़ासी Passive Income Generate कर सकते हो ।  

10. Blogger

Blogging से भी बहुत Passive Income कमाई जा सकती है । आजकल बहुत से Blogger फुल टाइम Blogging करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं ।

11. Cash Back Offers

आजकल लगभग हर सर्विस provider site, E-commerce साइट, Payment App ये ऑफर देते हैं । जिनमें से कुछ cash Back के coupon भी देते हैं जिससे आपकी Income हो सकती है ।

12. Network Marketing

Network Marketing से Income भी Passive Income का अच्छा स्रोत है । आजकल के युवा इससे बहुत earning कर रहे हैं ।

13. Affiliate Marketing

ये भी network marketing की ही तरह कमाई का बहुत ही अच्छा जरिया है । जिसे आजकल के युवा बहुत पसंद कर रहे हैं ।

14. Create An App

आप अपना कोई App बनाकर उसे Google Play Store पर डाल सकते हैं । जिसके Download पर आपको काफी Income हो सकती है ।

15. Music License

अगर आप एक अच्छे Music Creator हो तो आप इससे काफी अच्छी Passive Income Generate कर सकते हो ।

क्या Passive Income रियल है- (Is Passive Income Real)

बहुत से लोग Google पर ये सवाल पूंछते हैं । तो मैं इसके लिए यही कहना चाहूँगा कि । Passive Income बिलकुल रियल है । और ये प्रूफ भी है । America ke मशहूर अरबपति और रिच डेड पूयर डेड के लेखक रिचर्ड किओसकी, की Income में बहुत बड़ा हिस्सा Passive Income का होता है । वो कहते हैं आपकी Income तब भी होनी चाहिए जब आप काम नहीं कर रहे होते । और जब आप काम नहीं कर रहे होते तब भी होने वाली Income को ही Passive Income कहते हैं ।

Passive Income की जानकारी हिन्दी में

मुझे पूर्ण आशा है कि मैंने आप लोगों को Passive Income क्या है(What Is Passive Income in Hindi) के बारे में बहुत सारी जानकारी दी । इससे आपको Passive Income के प्रकार(Example of Passive Income) अच्छी तरह समझ में आ गया होगा । यह जानकारी बहुत ही लाभ की है इसलिए मेरा आप लोगों से अनुरोध है । कि इस जानकारी को अपने मिलने वालों, रिशतेदारों, मित्रों आदि के साथ जरूर Share करें जिससे उनको भी फायदा हो ।

मैं हमेशा आप लोगों तक इसी तरह कि helpful जानकारी पहुंचाता रहूँ । इसके लिए मुझे आप लोगों के सहयोग की पूरी आवश्यकता है । आपको कोई भी हेल्प चाहिए तो मुझे Comment बॉक्स में जरूर लिखें और इस पोस्ट को Social Sites, जैसे Facebook, Twitter, Whatsapp आदि पर जरूर share करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here