O-Garden तकनीक क्या है- यह कैसे काम करती है

0
685
O-Garden
O-Garden

 

O-Garden तकनीक

O-Garden तकनीक क्या है- यह कैसे काम करती है. जी हाँ आज हम आपको इस स्मार्ट गार्डनिंग के बारे में बताएँगे. यह तो आप सभी जानते ही होंगे. कि हर एक फल और सब्जी का अपना एक सीजन होता है. ये फल और सब्जी बस उसी सीजन में मिलते हैं.

जब आपको साग खाना हो तो आपको सर्दियों का इन्तजार करना होगा. और अगर आप आम खाना चाहें तो फिर ये केवल गर्मियों में ही मिलेंगे. लेकिन अगर में ये कहूं कि आप अपने मनपसंद फल और सब्जी अब किसी भी मौसम में खा सकते हैं. तो आप कहोगें वाह क्या ऐसा हो सकता है.

तो जनाब ऐसा अब बिलकुल हो सकता है. स्मार्ट गार्डनिंग की तकनीक OGarden की मदद से अब आप एक साथ 90 फल और सब्जी घर पर ही उगा सकते हो. Smart Indoor Garden की यह तकनीक आपको यह सुविधा देती है. कि आप जब चाहें जो चाहें घर पर ही उगा लें.

यह मशीन एक ट्रोली की तरह काम करती है. जिसे आप जब चाहें इधर उधर ले जा सकते हैं. जहाँ चाहें रख सकते हैं. बाहर का मौसम चाहे कैसा भी हो. उससे इसको कोई फर्क नहीं पड़ता.

आप यह खुद तय कर सकते हैं. कि आपको कब कौन सा फल या सब्जी खानी है. आपको बस इस ऑटोमेटिक मशीन में अपनी पसंदीदा फल या सब्जी के पौधे लगाने हैं. और उनके फलने का इन्तजार करना है. उस फल या सब्जी की पैदावार के लिए कौन सा मौसम चाहिए यह OGarden मशीन उसे खुद सेट कर लेगी. मशीन खुद ही उसकी देखभाल करेगी और सही समय पर उसके तैयार होने की सूचना देगी.

ये भी पढ़ें- Body Compass क्या है- यह कैसे काम करता है

कैसी है स्मार्ट गार्डनिंग OGarden की व्यवस्था

O-Garden
O-Garden

अब अगर कोई आपसे ये कहे. कि What is the best indoor garden तो जबाब वही है OGarden. इस Smart Gardening मशीन में 60 पौधे व्हील चेंबर के भीतर लगाये जाते हैं. और नीचे दिए केबिनेट में है 30 पौधे लगाने की जगह.

और पानी की व्यवस्था इसके अन्दर ही की गई है. जरुरत के मुताबिक यह खुद ही पौधों को पानी उपलब्ध करा देती है. मशीन के अन्दर घूमता चक्र हर एक पौधे तक पानी पहुंचाता है. इसके अन्दर लगी LED लाइट सूरज की भांति पौधों को रोशनी देती है.

ये भी पढ़ें- Proofreading क्या है, इससे पैसे कैसे कमाएं

कब लॉच हुई स्मार्ट गार्डनिंग मशीन OGarden

O-Garden

यह मशीन 2019 में अमेरिका में पहली बार लॉन्च हुई. What is the best smart garden के जबाब में तैयार हुई ये मशीन इस साल यानि कि मई 2020 में यूरोप में लांच हुई है.

कोरोना की वजह से कुछ ब्रेक लेने के बाद. यह मशीन अब शायद अक्टूबर की आखिर तक भारत, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में लांच हो सकती है. फिर इसे धीरे धीरे पूरी दुनिया में फैलाने की तैयारी है.

एशिया क्षेत्र में इसकी कीमत क्या रखी जायेगी यह अभी कुछ तय नहीं है. लेकिन जहाँ तक अंदाजा लगाया जा सकता है. इसकी कीमत ठीक ठाक ही रहेगी.

ये भी पढ़े- Freelancing से पैसे कैसे कमाएं- (हिन्दी में जानकारी)

कैसे काम करती है OGarden मशीन

OGarden तकनीक पूरी तरह से ऑटोमेटिक है. आपको कुछ भी नहीं करना होगा. आपको तो बस इस मशीन में बीज डालने हैं. इस Smart मशीन में पानी की अधिक खपत भी नहीं होती. इसमें दिये टेंक में बस आपको सप्ताह में एक बार यह चेक करना होगा कि इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी है कि नहीं.

Smart OGarden आपकी सुविधा के अनुसार ही फल और सब्जियों की तैयार होने की अवधि को नियंत्रित करती है. इसके लिए इसमें फुल्ली ऑटोमेटिक वाटरिंग और लाइट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

इसमें आपने जो फल और सब्जियां लगाईं हैं. उन्हें बढ़ने के लिए जिस तरह का वातावरण चाहिए मशीन अपने आप उस तरह का बदलाव स्वयं करेगी. और करीब 30 से 40 दिनों के बाद आपकी फल और सब्जियां तैयार हो जाएँगी.

इस Smart OGarden मशीन का संचालन बहुत आसान है. और बिजली की खपत वो तो बहुत ही कम होती है.

ये भी पढ़ें- इन 13 वजहों से होती हैं शरीर में भयंकर बीमारी

Conclusion     

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट O-Garden तकनीक क्या है- यह कैसे काम करती है कैसी लगी. ये हमें कमेंट बॉक्स में कमेन्ट करके जरुर बताइए. हमारी हमेशा कोशिश रहती है. कि आप तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुचाएं. अगर आपका कोई सुझाव या शिकायत हो तो हमें जरुर बताइए. और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए. नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, Whatsapp पर क्लिक करके जरुर शेयर करें.

 

….धन्यबाद

……शेयरिंग ही केयरिंग है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here