Internet क्या है, कैसे काम करता है यह, किसने Develop किया था इन्टरनेट

0
174
Internet क्या है
Internet क्या है

दोस्तों आज का युग Internet के बिना चल ही नहीं सकता. इसलिये आज की हमारी ये पोस्ट Internet क्या है, कैसे काम करता है यह, किसने Develop किया था इन्टरनेट आपके लिए बहुत ही कमाल जानकारी हिंदी में लेकर आई है. आज हर एक मुट्ठी में Smartphone है. और हर मोबाइल में Internet है जिसमें कि पूरी दुनियां समाई है. तो कभी-कभी दोस्तों मोबाइल और net यूज़ करते हुए आपके मन भी सवाल आता होगा. कि आखिर ये Internet किसने बनाया था.

दरअसल तो इन्टरनेट दुनियां के सारे डाटा का एक जाल है. एक ऐसा जाल जो कभी उलझता नहीं. हम जब भी कुछ भी net पर खोजते हैं. तो वह Internet के द्वारा ही हम तक पहुंचता है. लेकिन दोस्तों जो हम तक पहुंचता है वो कहीं ना कहीं तो स्टोर होता है. और इन्टरनेट के जरिये सर्वर से हम तक पहुंचता है.

आज सारी दुनियां हमारे हाथ में सिमट कर आ गई है. और यह सब मुमकिन है इन्टरनेट की वजह से. आज इन्टरनेट पूरी दुनियां भर का सबसे बड़ा नेटवर्क है. तो इस Internet की परिभाषा क्या है. आज हम हमसे हजारों किलोमीटर दूर चल रहे हर घटनाक्रम के बारे में सेकंडों में जान सकते है. तो चलिए आगे आपको बताते हैं Internet का क्या मतलब है यह कैसे काम करता है.

ये भी पढ़िए क्या आप चाहते हैं आप किसी का whatsapp message पढ़ लें और blue tick न हो

चलिए जानते हैं  क्या है Internet, और यह कैसे Develop हुआ

अब आपको जानकारी देते हैं Internet का अर्थ क्या है, Internet का अविष्कार कैसे हुआ जैसे सवालों के बारे में. यह एक अंतर्जाल की तरह है. आपको सरल भाषा में बताएं तो यह एक ग्लोबल नेटवर्क है. जो पूरी दुनियां के कंप्यूटर सिस्टम और मोबाइल्स को आपस में जोड़ता है.

आज हर मोबाइल भी इन्टरनेट के जरिये ग्लोबल नेटवर्क से जुड़ा हुआ है. Internet पूरी दुनियां के कंप्यूटर और मोबाइल्स का आपस में जुड़ा हुआ जाल है. जो आपस में राऊटर और सर्वर के जरिये एक दूसरे से जुड़े रहते हैं. दुनियां के इस सबसे बड़े नेटवर्क में सुचनाओं और डेटा के आपस में आदान-प्रदान करने के लिए transfer प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है.

अब आप ये जानने के लिए उत्सुक होंगे, कि Internet का अविष्कार कब हुआ. तो दोस्तों आपको हम बता दें कि Internet का ट्रायल अविष्कार 1969 में हुआ था. इसी साल में एक दिन कुछ कंप्यूटर्स को आपस में जोड़कर एक नेटवर्क तैयार किया गया था.

इसे अमेरिकी सेना के एक विभाग ने युद्ध के दरमियान मेसेज आदि भेजने के लिए. Massachusetts Institute of Technology के साथ मिलकर तैयार किया था. तथा इसे जिस प्रोजेक्ट के नाम से develop किया गया था उस प्रोजेक्ट का नाम Advance Research Project Agency Network था.

Internet क्या है
Internet क्या है

लेकिन दोस्तों अब अगर बात करें इसके असली डेवलपमेंट की. तो वो सन 1970 में Robert E Kahn और Vint Cerf ने किया था. उन्होंने Internet Protocol Suite यानि कि TCP/IP को develop किया था. जो कि ARPNET में यही डाटा transfer के लिए जरुरी standard इन्टरनेट प्रोटोकॉल बन गया.

Robert E Kahn और Vint Cerf को ही Father of Internet कहा जाता है. समय के साथ साथ आगे हर साल इन्टरनेट अपडेट और develop होता चला गया जो आज 5G टेक्नोलॉजी तक पहुँच गया है.

ये भी पढ़िए- क्या आप भी चाहते है आपको ईमेल आये और उसका auto reply हो जाये

कैसे काम करता है Internet

जैसा कि आप लोग अब इतना तो जान ही चुके हैं. कि इन्टरनेट दुनियां भर के डाटा का एक आपस में जुड़ा हुआ जाल है. दुनियां का सारा डाटा जो कहीं न कहीं सेव है. हमारे सर्च करने पर सर्वर के जरिये हम तक पहुंचता है. तो दोस्तों Internet कैसे काम करता है इसका यही सिंपल सा जबाब है. कि सारी दुनियां की इन्ही सूचनाओं के मिलने से सर्वर के जुड़ने से इन्टरनेट बनता हैं.

सर्वर जहां सूचनाएं और डाटा सेव रहते हैं. हमेशा on रहते हैं. आप किसी किसी Web Hosting कंपनी के जरिये सर्वर की सुविधा लेते हैं. ये Web Hosting कम्पनियां जितना आपको सर्वर पर स्पेस चाहिए उस हिसाब से आपसे चार्ज लेती हैं. आप अपनी एक website बनाते हैं और उस पर जो भी काम करते हैं. वो उन वेब होस्टिंग कंपनियों के जरिये जिनसे अपने सर्विस ली है, सर्वर में ही सेव होता हैं.

सारी दुनियां के जो सर्वर हैं वो फाइबर  ऑप्टिक्स केबल के दुवारा आपस में जुड़े होते हैं. फाइबर ऑप्टिक्स केबल में बहुत स्पीड में डाटा transfer की क्षमता होती हैं. दुनियां भर के समुन्दरों में इन्टरनेट के लिए fiber Optical Cables जा जाल बिछा हुआ है. हालांकि आजकल टेलिकॉम कम्पनियां satellite के जरिये भी net की सुविधा दे रही हैं. जो पहले केवल इन केबल्स के जरिये ही दिया जाता था.

Internet क्या है
Internet क्या है

ये भी पढ़ें- ऐसे कर सकते हैं एक साथ हजारों ईमेल delete

चलिए जानते हैं Internet का मालिक कौन है

यह बात तो बहुत ही सही है. अब आपके दिमाग में ये सवाल ही आया होगा. कि इतनी सारी जानकारी मिल गई अब ये और पता चले कि कौन है Internet का मालिक. हमने ये अक्सर देखा ही है अपनी life में कि हर चीज का कोई ना कोई मालिक जरुर होता है. चाहे वो कोई कंपनी हो, कोई व्यक्ति हो या फिर कोई सरकार.

तो चलिए अब आपको बताये है Owner of Internet के बारे में. तो कोई भी टेलिकॉम कंपनी जो आपको आपके मोबाइल या ब्रोडबैंड के जरिये इन्टरनेट उपलब्ध कराती हैं. वो असल में इन्टरनेट की असली मालिक नहीं होती हैं. और ना ही कोई सरकार ही इन्टरनेट की असली मालिक है.

मित्रो दरअसल इन्टरनेट पर अकेले किसी का नियंत्रण नहीं है. यह तो असल में सबकी सामूहिक प्रॉपर्टी है. बिलकुल इन्टरनेट साथ मिलकर काम करने का एक विशाल समूह है. Word Wide Web Consortium ही कुछ हद तक इन्टरनेट के लिए guideline, और स्टैण्डर्ड और रिसर्च का काम करता है.

ये भी पढ़ें- दोस्तों इस lockdown में प्रमोशन नहीं मिल रहा तो बस ये करें उपाय फिर जरुर मिलेगा 

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट Internet क्या है, कैसे काम करता है यह, किसने Develop किया था इन्टरनेट कैसी लगी. हमने पूरी कोशिश की है दोस्तों कि आपको Internet की पूरी जानकारी hindi में दी जाये. अगर आपका कोई सुझाव हो या आप और कुछ भी जानना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

साथियों अगर आप चाहते हैं कि ये पहत्वपूर्ण पोस्ट और लोगों तक भी पहुंचे. तो प्लीज इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…धन्यवाद

….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here