क्या है Hi-Tech लकड़ी- जानकारी हिंदी में

0
784
Hi-Tech लकड़ी
Hi-Tech लकड़ी

What is HiTech Wood

क्या है HiTech लकड़ी जी हाँ दोस्तों मुझे मालूम है. हमेशा की तरह आप इस आने वाले तकनीकी उत्पाद के बारे में जरुर जानना चाहेंगे. जैसा कि हम हमेशा आपको बताते हैं. किसी ना किसी नई आने वाली तकनीक के बारे में. आज भी हम बताते है इस नई तकनीक से विकसित HiTech लकड़ी की बारे में.

अभी तक आपने देखा होगा कि लकड़ी के आर पार कुछ भी नहीं दिखता. लकड़ी जहाँ भी होती है उसके पार की चीज को आप देख ही नहीं पाते. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि ये खास किस्म की लकड़ी बिलकुल पारदर्शी होगी.

मतलब कि आप इस HiTech लकड़ी का प्रयोग शीशे की तरह भी कर सकेंगे. जिसके आर-पार कुछ भी देखना संभव होगा. इतना ही नहीं खास बात यह है कि यह लचीली होकर मुड़ जायेगी लेकिन टूटेगी नहीं.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेरीलैंड और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोराडो के वैज्ञानिकों ने साथ मिलकर एक ऐसा शीशा बनाया है. जिसे पारंपरिक रेत और अन्य सामग्री की बजाय लकड़ी से बनाया गया है.

इस लकड़ी से बने शीशे को देखने के बाद. आप बिलकुल भी यकीन नहीं कर पायेंगे कि यह लकड़ी से बना है. कई सालों की मेहनत के बाद वैज्ञानिकों को यह सफलता मिली है.

ये भी पढ़ेंRobotic Fabric क्या है- यह किस तरह काम करता है

कहाँ उपयोग कर सकते है यह HiTech लकड़ी शीशा

यह शीशा आने वाले टाइम में कांच का वेहतर बिकल्प साबित हो सकता है. वेहतर इसलिए भी कि यह कांच से सस्ता विकल्प होगा. इसकी वजह यह भी है. कि आप इसका उपयोग घरों और दफ्तरों की खिड़कियों, टीवी, मेज, कम्प्यूटर, मोबाइल और वाहन आदि में बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

लकड़ी से बने इस शीशे की खासियत यह है कि. यह टूटने की जगह मुड़ जाता है. इतना ही नहीं अन्दर का तापमान कितना भी गर्म हो यह कांच की तरह कभी चटकता नहीं है.

आपने देखा होगा जब शीशा टूटता है तो उसके टूकडे टूटकर बिखर जाते हैं. जिससे किसी को चोट लगने का खतरा रहता है. लेकिन यह लकड़ी क्षतिग्रस्त होने पर छोटे-छोटे टुकड़ों में बट जाएगी और अपनी जगह से अलग नहीं होगी.

यह लकड़ी ग्रीन हाउस गैसों की ऊर्जा को नष्ट होने से भी रोकेगी. इस लकड़ी से बने शीशे का उपयोग बढेगा. तो शीशे के उत्पादन के कारण होने वाले कार्बन का उत्सर्जन घटेगा.

आम शीशे के उत्पादन से हर साल 25 हजार टन कार्बन का उत्सर्जन होता है. जो कि इस HiTech लकड़ी के उत्पादन से घटेगा. पर्यावरण के हिसाब से भी यह बेहतर है. क्योंकि इसे जैविक रूप से भी आसानी से नष्ट किया जा सकेगा. इससे जलवायु परिवर्तन का बुरा असर कम होगा.

ये भी पढ़ेंAlways Home Cam क्या है यह कैसे काम करता है

Hi-Tech लकड़ी
Hi-Tech लकड़ी

HiTech लकड़ी की पारदर्शी कहानी

इस शीशे को बनाने में बाल्सा पेड़ कि लकड़ी का उपयोग हुआ है. साउथ और मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला यह पेड़ सूरज की रोशनी को अधिक अवशोषित करता है.

बाल्सा पेड़ की पारदर्शी लकड़ी कांच की तुलना में हल्की और ५ गुना ज्यादा मजबूत होती है. लकड़ी कू पारदर्शी बनाने के लिए उसे रसायन युक्त पानी में उबाला जाता है. कुछ घंटे तक पानी में रहने के बाद लकड़ी में मौजूद गिलानिन छूटने लगता है.

गिलानिन एक मोलिक्युल है जो लकड़ी कू भूरा और बादामी रंग देता है. इसके बाद शीशे को मजबूती देने के लिए इसके ऊपर इपोक्सी की परत चढ़ाई जाती है. लकड़ी को ब्लीच में तब तक रखा जाता है. जब तक उसके आर-पार दिखने ना लगे.

इसके बाद इसे एक सिंथेटिक पॉलीमर यानि पोलीविनाइल अल्कोहल से मिलाया जाता है. और बस हो गया HiTech लकड़ी का शीशा.

ये भी पढ़ें- CBSE क्लास 10th में 95% कैसे लाये

ये भी पढ़ें- Proofreading क्या है, इससे पैसे कैसे कमाएं

Conclusion

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट क्या है HiTech लकड़ी कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि आपके लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेकर आयें. जो आपके फायदे की हों.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई, या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं. और इस पोस्ट को सोशल मीडिया लिंक जैस Facebook, whatsapp क नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

ये भी पढ़ेंPromotion कैसे पाएँ- पूरी जानकारी हिन्दी में

……..धन्यवाद

…….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here