Gmail में Auto Reply सेटिंग कैसे करें- जानकारी हिंदी में

0
126
Gmail में Auto Reply
Gmail में Auto Reply

दोस्तों आपको भी Gmail में Auto Reply सेटिंग कैसे करें- जानकारी हिंदी में की बहुत आवश्यकता होगी. आपके साथ भी ऐसा होता ही होगा जब आप ऑफिस से कहीं बाहर होते होंगे. तब आपके gmail पर आये emails का कोई reply नहीं जा पाता होगा.

आपके दिमाग में तब यही आता होगा कि मैं Gmail में Auto Reply सेटिंग कैसे करू. दोस्तों आज की अपनी इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे How to Set auto reply in Gmail.

साथियों Auto Reply in Gmail बहुत काम का फंक्शन होता है. जब भी आप छुट्टियों के लिए कोई प्लान बनाते हैं. और अपने ईमेल की वजह से कोई परेशानी नहीं चाहते.

तब आपको इस परेसानी से छुटकारा पाने का बहुत ही अच्छा तरीका है. यह है Gmail का Vacation Response Tool. बिलकुल दोस्तों gmail के इस टूल की मदद से आप out of office gmail में auto reply लगा सकते हैं.

इस टूल की मदद से आपके gmail द्वारा आपको मेल भेजने वालों को आटोमेटिक reply कर दिया जाता है. आप उनको auto reply में ये जानकारी दे सकते हैं. कि आप अभी ऑफिस में उपलब्ध नहीं हैं और कोई reply नहीं दे सकते हैं.

जिसे भी इस टूल द्वारा auto reply मेल मिलेगा. उसमें ये भी लिखा होगा कि यह मेल auto reply से आया है. जिससे वो व्यक्ति ये समझ जायेगा कि आप ऑफिस में नहीं हैं.

तो चलिए अब आपको बताते हैं How to automatically reply to email in Gmail की पूरी जानकारी वो भी hindi me.

ये भी पढ़ें- अगर आपका gmail अकाउंट भी full हो गया है तो ऐसे एक delete करें मेल

Gmail में Vacation Response Tool द्वारा auto reply मेल कैसे सेट करें

मित्रो अब आपको हम बहुत ही सिंपल वे में बताते हैं. कैसे आप out of office or vacation reply अपने Gmail में सेट करेंगे. जिससे आप simple out of office message अपने mailers को reply कर सकते हो.

तो चलिए अब आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं gmail के auto reply के बारे में.

Gmail में Auto Reply
Gmail में Auto Reply
  • आप आपने कंप्यूटर पर सबसे पहले अपना gmail अकाउंट ओपन कर लें.
  • यहां आपके राईट साइड में एक सेटिंग का option दीखेगा आप उस पर क्लिक करें.
  • जो gmail का vacation response option है नीचे स्क्रोल करने पर वो दिखेगा. उस पर क्लिक कर दें.
  • क्लिक करने के बाद आप vacation responder on पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद आप अपनी डेट रेंज सेलेक्ट कर लें. यहां ध्यान रखें आपको स्टार्ट डेट तो डालनी ही होगी एंड डेट यहां ऑप्शनल में होती है.
  • अब आप मेल का सब्जेक्ट और message लिख दें
  • इसके बाद इसमें दो option आते हैं. एक होता है only send a response to people in my contacts. और दूसरा होता है only response to people in company name. अब दोस्तों आप इनमें से जो भी option सेलेक्ट करना चाहें कर सकते हैं.
  • अब finally save changes का option आएगा उस पर क्लिक कर दें.

जब भी आप इस email auto reply के इस option को बंद करना चाहें. तो यह बहुत ही सिंपल है. आप अपने इनबॉक्स में मौजूद एंड नाउ पर क्लिक कर दें.

ये भी पढ़े- कौन देखता है आपकी WhatsApp DP चोरी से, ऐसे करें झट से पता

Gmail के auto email reply option vacation response tool की कुछ और जानकारी hindi me

वेकेशन response टूल की कुछ और जानकारी भी हम आपको देते है. जो आपको यह टूल इस्तेमाल करने से पहले आनी चाहिए. इसकी जो शुरू होने की तारीख है वो डेट शुरू होने के समय रात 12 बजे से शुरू होता है. और आखिरी तारीख जो भी है उसको रात 12 बजे बंद होता है.

जब भी कोई व्यक्ति पहली बार मेल करता है. तो यह टूल उसको reply करता है.

ये भी पढ़े- अगर आपके पास आ गए हैं कटे-फटे नोट तो ऐसे करें आसानी से चेंज

Conclusion

दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट Gmail में Auto Reply सेटिंग कैसे करें- जानकारी हिंदी में कैसी लगी. हमारी इस पोस्ट में यही कोशिश थी कि आप तक Email auto reply की सही जानकारी पहुंचाई जाए. अगर आपका कोई सुझाव हो या आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. साथियों अगर आप कोई और भी टेक्निकल जानकारी चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं.

अगर आपको लगता है यह पोस्ट अच्छी है आपके और मिलने वालों दोस्तों तक भी पहुंचनी चाहिए. तो कृपया इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

….धन्यवाद

….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here