Gmail में इकट्ठे हो गए हैं ढेर सारे मेल- तो ऐसे करें बल्क में डिलीट

0
158
Gmail
Gmail

ये तो सच है दोस्तों आज की हमारी ये पोस्ट Gmail में इकट्ठे हो गए हैं ढेर सारे मेल- तो ऐसे करें बल्क में डिलीट आपके बहुत काम की होने वाली है. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी तरकीब जिससे आप अपने Gmail Account में इकठ्ठा हो गए ढेर सारे Emails को एक साथ Delete कर सकते हैं.  

यह बहुत ही कमाल की ट्रिक है जो कि वेब बेस्ड Gmail पर काम करती है. जब आप कोई Gmail account बनाते हो. तो उसमें ईमेल स्टोर करने के लिए आपको कुछ फिक्स स्पेस मिलता है.

और अगर उस स्पेस को आपके अकाउंट में आये सैकड़ों हजारों मेल घेर लें. तो आपके लिए तो बहुत ही मुश्किल हो जाती है. अपने इनबॉक्स को क्लीन रखना समय-समय पर मेल delete करते रहना बहुत ही मुश्किल काम होता है.

हमारे थोड़े से आलस की वजह से हमारे अकाउंट में ढेरों emails इकठ्ठा होते रहते हैं. यही emails हमारे Gmail को तो स्लो करते ही हैं. साथ ही जब हमें कोई जरुरी मेल देखनी हो तो उसे भी ढूड़ने में मुश्किल खड़ी करते हैं.

Gmail में एक समस्या ये है कि यह हमें इकट्ठे यानि कि बल्क में emails delete करने का option नहीं देता है. अधिकतम ईमेल चुनने की लिमिट केवल 100 है.

लेकिन आज हम आपको बताएंगे इनबॉक्स में ईमेल को एक साथ delete करने की ट्रिक.

ये भी पढ़ें- आपकी WhatsApp DP कौन देखता है चोरी से ऐसे पता करें

Gmail में एक साथ ईमेल delete करने की ट्रिक

एक जरुरी बात यहां ध्यान देने की है वो ये. कि आपको उन सारे ईमेल का ध्यान रखना होगा जो आपके काम के हैं. आप जिन्हें delete करना नहीं चाहते उनके लिए आपको दो काम करने होंगे.

पहला या तो आप उन्हें unread के रूप में मार्क कर लें. जिससे वो मेसेज अलग से पता रहें. कि आप उन्हें delete नहीं करना चाहते वो आपके लिए जरुरी मेसेज हैं.

या फिर उन मेसेज को किसी दूसरे फोल्डर में transfer करके सेव भी रख सकते हैं. दोस्तों इतना करने के बाद आप आगे की कार्यवाही करें जो निम्न है.

ये भी पढ़ें- कटे-फटे नोट ऐसे करें आसानी से चेंज

Gmail
Gmail

ऐसे करें एक साथ ईमेल delete

अब आपको क्या करना है सबसे पहले अपना इनबॉक्स खोलें. और फिर सर्च बार में जायें. सर्च बार में आपको एक कमांड टाइप करनी है. वो ईमेल delete करने की कमांड है is:read. कमांड टाइप करके enter कर दें.

अब gmail यहां उन सारे message को दिखायेगा. जो आप पहले ही पढ़ चुके हैं. फिर आप सारे मेसेज को चेक बॉक्स option से सेलेक्ट कर लें.

यहां आप वो 50 या 100 message सेलेक्ट करते हैं. जिनकी google परमिशन देता है. तब ग्रे कलर में सेलेक्ट message के साथ आपको एक option दिखाई देगा वो है “select all conversations that match this serch”.

यहां आपके सारे unread message सेलेक्ट हो जायेंगे. आप बस ध्यान रखें कोई आपका काम का message सेलेक्ट ना जाये.

अब आप अपने चुने हुए सभी ईमेल को delete करने के लिए. टास्क बार में ट्रैश आइकॉन पर क्लिक करें. Gmail आपसे message को delete करने के लिए परमिसन लेगा. आप ओके कर दें.

आपके सारे message ट्रैश में चले जायेंगे. और आपका gmail अकाउंट का इनबॉक्स एक बार फिर से नीट और क्लीन होगा.

ये भी पढ़ें- दोस्तों झट से होगा नौकरी में प्रमोशन बस ये पढ़ लें 

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट Gmail में इकट्ठे हो गए हैं ढेर सारे मेल- तो ऐसे करें बल्क में डिलीट कैसी लगी. हमारी कोशिश थी कि आपको बल्क में ईमेल delete करने की सही जानकारी hindi में दें. दोस्तों अगर आपका कोई सुझाव हो या आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

मित्रो अगर आप चाहते हैं. ये जरुरी पोस्ट आपके और मिलने वालों, मित्रों तक भी पहुंचे तो कृपया इसे नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

……धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here