Freelance Proofreading की टॉप 10 sites

0
265
Freelance Proofreading
Freelance Proofreading

Top 10 Sites for Freelance Proofreading

क्या आप जानते हैं? प्रतिदिन लाखों पेज किताबों का, ब्लॉग का, मेगज़ीन का ऐसा कंटैंट तैयार होता है. जिसे गलतिया चेक करने के लिए Proofreaders की जरूरत होती है. लेटेस्ट इंटरनेट स्टेटस के अनुसार दुनिया में करीब दो अरब websites मौजूद हैं जिन पर प्रतिदिन कई लाख पोस्ट और E-book अपलोड होती हैं. कई लाख किताब प्रतिवर्ष पपेरबेक प्रकाशित होती हैं, जिन्हें चेक करने के लिए Proofreader की जरूरत पड़ती हैं. इन सब फ़ैक्ट से आप जान गए होंगे Proofreaders की आज के समय में कितनी डिमांड है.

अगर आप भी एक Freelance Proofreader के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. तो Freelance Proofreading की टॉप 10 sites की हमारी ये पोस्ट आपके ही लिए है. इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़िये जिसमें हम आपको वो टॉप 10 websites बताएँगे जिनसे जुड़कर आप घर बैठे हजारों रुपये एक Freelance Proofreader के रूप में कमा सकते हैं.

हर कोई चाहता है उसका कंटैंट बिना गलती के सामने वाले को पढ़ने के लिए मिले. और इसलिए एक बेहतरीन Proofreader की तलाश हमेशा रहती हैं. अगर आपके अंदर ये निम्नलिखित खूबियाँ हैं तो आप भी बेहतरीन Proofreader बन सकते हैं.

  • अगर आप systematic हैं
  • अपने काम पर फोकस कर सकते हैं
  • आपको सावधानी पूर्वक काम करना आता है
  • विराम चिन्ह और व्याकरण के नियमों के बारे में जानते हैं
  • किसी भी एक या एक से अधिक विषय के आप Expert हैं

Proofreading में Income गारंटी

वैसे तो किसी भी फील्ड में किसी फिक्स income की कोई गारंटी नहीं होती. लेकिन Freelance Proofreading Jobs online अच्छी income का सबसे ज्ञात स्रोत है. यह करीब करीब हर प्रकाशन में, शैक्षणिक संस्थान में, social मीडिया में और अन्य व्यवसायों आदि में बहुत आवश्यक है. फिर बेशक आप Freelance Proofreading करें या किसी संस्थान में जॉब करें.  

एक Freelance Proofreading Agency की मानें. तो ज़्यादातर Freelance Websites या तो Freelance Proofreading cost Per Page के हिसाब से देती हैं. या फिर पर वर्ड के हिसाब से. इसमें से भी per Page वाली विधि ही इंडिया में सबसे ज्यादा चलन में है.

आप Freelance Proofreading Course या फिर कोई Freelance Proofreading Business भी कर सकते हैं. इससे आपकी कमाई की कोई भी लिमिट नहीं रहेगी, आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन अगर आप केवल Freelance Proofreading Job से ही पैसा कमाना चाहते हैं. तो इसमें भी आपकी केपेसिटी के हिसाब से बहुत पैसा है. आप जितनी मेहनत कर सकते हैं उतनी ही कमाई कर सकते हैं.

क्या नए Proofreaders के लिए ट्रेनिंग जरूरी है

Freelance Proofreading Course इसी लिए चलन में आए हैं. अगर आप ट्रेनिंग प्राप्त प्रूफरीडर्स की तरह से अपनी यात्रा शुरू करेंगे तो यह बहुत ही आसान होगी. ज़्यादातर Sites पर फ्री कोर्स उपलब्ध हैं. जिसने आप प्रूफरीडिंग की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

इस ट्रेनिंग से आप एक कुशल प्रूफरीडर बन जाएंगे. जिससे आप प्रूफरीडिंग की मुख्य बातों के अलावा ये भी जान पाओगे. कि अपने लिए ग्राहक और जॉब कैसे खोज सकते हैं.

Freelance Proofreading
Freelance Proofreading

Top 10 Freelance Proofreading Websites

तो मित्रो अब मैं आपको बताता हूँ Top 10 Freelance Proofreading Websites के बारे में. मैं पूरी कोशिश करूंगा इससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो. और आप जानें Where can I find Freelance Proofreading Jobs.

ये वो sites हैं जिन पर हमेशा कुशल Proofreader की डिमांड रहती है. और अच्छे प्रूफरीडर्स को काफी अच्छे पैसे मिलते हैं. अगर आप इन sites से जुड़ जाते हैं. तो नौकरी के झंझट से आपको मुक्ति मिलेगी और आप घर से काम कर सकोगे.

तो चलिये अब मैं आपको बताता हूँ Freelance Proofreading की टॉप 10 Sites

1. Upwork.com

यह एक टोटली Freelancing Platform है. जो व्यवसायों और फ्रीलैंस काम करने वालों को आपस में जोड़ती है. केवल प्रूफरीडिंग ही नहीं आप किसी भी तरह की जॉब requirement यहाँ पूरी कर सकते हैं.

इस साइट से जुडने के लिए आपको इस पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा. अपनी प्रोफ़ाइल को update करके आप Upwork.com जुड़ जाएंगे. फिर बस इसके ऊपर दिये सर्च बार में जाके आपको Proofreading सर्च करना है.

2. Fiverr.com

लगभग सभी तरह की Freelance Services के लिए Fiverr दुनिया की सबसे बड़ी sates में से एक है. बस आप अपना अकाउंट बनाइये और दुनिया के इस सबसे बड़े व्यवसाय के साथ जुड़ जाइए.

यहाँ आप अपनी कीमतें खुद ही तय कर सकते हैं. बस फिर अपनी सेवाएँ दीजिये और कमाई शुरू.

Fiverr Freelance Proofreading

3. Flexjobs.com

तो इस साइट के नाम से ही आप जान गए होंगे यह किस तरह की साइट है. हाँ जी यह Flexible काम वो भी वर्क from होम करने के लिए सबसे अच्छी साइट है. आप प्रूफरीडिंग के साथ साथ किसी भी तरह का कम Flexjobs.com से पा सकते हैं.

आपको यहाँ मिलेगा Proofreading Opportunities को समर्पित एक विशेष Section. और सबसे सही बात इस साइट की वो ये है कि आप यहाँ अपनी लोकेशन के हिसाब से भी काम पा सकते हैं. तो बस अपना अकाउंट बनाइये और अपने उपयुक्त काम खोज लीजिये.

4. Freelancer.in

यह भी उपरोक्त की तरह एक Freelance site है. यह ऑस्ट्रेलिया बेस्ड platform है. यहाँ बिजनीस मालिक अपनी जरूरतों को पोस्ट करते हैं. और Freelancer काम करने की बोली लगाते हैं.

अपनी प्रोफ़ाइल पूरी कर लें और अपनी स्किल के हिसाब से जॉब खोज लें. आप यहाँ भिविन्न कंपनियों द्वारा पोस्ट प्रूफरीडिंग का कम भी कर सकते हैं.

5. Craigslist

Craigslist एक अमेरिकी Website है जो अपने Classified लिस्टिंग के लिए जानी जाती है. इसने कई सेक्शन बना रखे है जो उसकी जरूरत के हिसाब से हैं. यहाँ से भी आपकी लगभग हर जरूरत पूरी हो जाएगी.

जो लोग प्रूफरीडिंग की सेवा के बारे में खोजना चाहते हैं उनके लिए भी यहाँ एक सेक्शन है. आप यहाँ full Time, Part टाइम जैसा चाहें जॉब पा सकते हैं.

6. Linkedin.com

यह एक Job-Oriented website है जहां आप अपनी मन चाही जॉब पा सकते हैं. आपको Linkedin पर अपनी प्रोफ़ाइल बनानी है जिससे आप अपनी योग्यता और जरूरत के हिसाब से जॉब पा सकें.

इस साइट पर Proofreading Jobs online भी उपलब्ध है. जिसके लिए भी आप अपनी किस्मत को आजमा सकते हैं.

7. Guru.com

अलग-अलग तरह की Freelance online Jobs खोजने के लिए Guru.com भी एक बेहतरीन जगह है. यहाँ कंपनियाँ कमीशन रेट पर Freelance Worker पाती हैं. जिनमें अनुभवी और नए सभी तरह के Freelancer होते हैं.

इसमें भी आप अपना अकाउंट बनाएँ. अपनी प्रोफ़ाइल को अपने skill के हिसाब से अपडेट करें. और बस अपने लिए जरूरत का काम खोज लें.

8. Polishedpaper.com

यह specially अँग्रेजी भाषा की Proofreading और Editing की site है. यह उन प्रूफरीडर्स और संपादकों की तलाश करते हैं, जिनके पास बेहतरीन अँग्रेजी भाषा के ज्ञान के साथ साथ योग्यता और अनुभव हो. फिर आपके पास कोई भी डिग्री हो अगर आप उनके मानक पूरे करते हैं तो उनसे जुड़ सकते हैं.

यदि आप Polishedpaper.com से जुड़ना चाहते हैं तो साइट पर अपना bio-data रजिस्टर कर सकते हैं. इसके बाद आपको एक करीब आधे घंटे की परीक्षा से गुजरना होगा.

9. Proofreadingservices.com

यह site उद्धयोग जगत के दिग्गजों के लिए काम करती है. इसमें आप Proofreading और Editing के अलावा, कवर लेटर, resume, पब्लिशिंग आदि के कार्य के लिए भी जुड़ सकते हैं. ये full टाइम व पार्ट टाइम दोनों मौकों के लिए दुनिया भर से आवेदन स्वीकार करते हैं.

इससे जुड़ने के लिए भी आपको एक 20 मिनट का एक टेस्ट इनके career पेज पर जाकर देना होगा. यहाँ आप केवल Proofreading के लिए ही $15 से $50 प्रति घंटे तक प्राप्त कर सकते हैं.

10. Scribendi.com

Scribendi.com दोनों ही तरह की सर्विस देती है. In-house Proofreading और Freelance Proofreading. इस साइट के साथ जुड़ने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री और Proofreading की knowledge दोनों ही जरूरी हैं.

Freelance Proofreading शुरू करने के लिए क्या चाहिए

आपकी शिक्षा और आपके Skill के अलावा कुछ जरूरी सामान की भी जरूरत Online Proofreading शुरू करने के लिए आपको होगी. जैसा कि आपको पता है यह जॉब ऑनलाइन है. तो इसके लिए आपको technically रूप से दक्ष होना होगा.

Online Proofreading के लिए आपको मुख्यतः एक अच्छे कम्यूटर, बढ़िया इंटरनेट कनेक्टिविटी, ग्रामर और स्पेलिंग चेक जैसे टूल्स की आवश्यकता होती है.

Conclusion

जैसा कि विदित है Proofreading Income के बेहतरीन स्रोतों में से एक है. आप व्याकरण और गलतियाँ पकड़ने की अपनी कला से इसमें career बना सकते हैं. फिर चाहे आप Freelance काम करें, या Full टाइम पार्ट टाइम जॉब करें या फिर इसमें अपना व्यवसाय शुरू करें. आपको इस सबमें हमारी ये पोस्ट Freelance Proofreading की टॉप 10 sites जरूर हेल्प करेगी.

मुझे उम्मीद है आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी. अगर आप पहले से इस Field में हैं या नए है. आपका कोई सुझाव या विचार है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं. अगर आप अपने और मिलने वालों तक ये जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो पोस्ट को Social मीडिया जैसे Facebook, Whatsapp पर जरूर share करें.

…… आपका बहुत बहुत धन्यबाद  

….. Share ही तो Care है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here