Electronic Skin क्या है-पूरी जानकारी हिंदी में

0
663
Electronic Skin
Electronic Skin

What is Electronic Skin

प्रिय दोस्तों आज हम आपके लिए लाये है बहुत ही उपयोगी जानकारी. तो इसके लिए पढ़िए आज की हमारी ये पूरी पोस्ट Electronic Skin क्या है-पूरी जानकारी हिंदी में. तो हर पोस्ट की तरह आप भी उत्साहित होंगे ये जानने के लिए कि आखिर क्या है Electronic Skin यानि कि ESkin.

तो फिर चलिए शुरू करते हैं. दरअसल वैज्ञानिकों ने Electronic Skin नाम से एक डिवाइस बनाई है. जो आटोमेटिक तरीके से आपकी Health की निगरानी करेगी.

Digital World में Smart उपकरणों का उपयोग तेजी से बदल रहा हैं. तो बदलाव के इस युग में अब बनाई गई है Electronic Skin Technology. जिसका निर्माण अमेरिका के कोलोराडो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया है.

ये Self Healing Electronic Skin पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल डिवाइस है. जो आपके स्वास्थ्य की निगरानी करने में पूरी तरह सक्षम है.

दो लचीले पॉलीमर परतों के बीच तरल धातु के तारों को लपेटकर तैयार की गई है. यह Flexible Electronic Skin. यह डिवाइस स्ट्रेचेबल सर्किट बोर्ड की तरह काम करती है. आप इस डिवाइस का उपयोग शरीर का तापमान मापने के लिए भी कर सकते हैं.

स्ट्रेचेबल होने के कारण आप इसे कहीं भी पहन सकते हैं. यह आपके शरीर पर कहीं भी फिट हो सकती है. आप इसे घडी की तरह पहनना चाहते हैं तो अपनी कलाई पर लगा सकते हैं. और अगर आप हार की तरह पहनना चाहते हैं तो अपनी गर्दन पर लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Voice Technology क्या है- कहाँ काम करती है ये

ये भी पढ़े- Eco Friendly Paint से घर रखें कूल

 

Electronic Skin
Electronic Skin

 

ESkin की खासियत

चलिए अब आपको बताते है Working Principle of Electronic Skin. Electronic Skin की थ्योरी एक ऐसे भविष्य को जन्म दे सकती है. जहाँ स्मार्ट उपकरणों के बगैर रिसाइकिलेबल और हाईटेक स्किन लोगों को बायोमेट्रिक डाटा उपलब्ध करा सकती है.

विशेषज्ञों के अनुसार अगले साल तक स्मार्ट फ़ोन , लेपटोप, टैबलेट के रूप में 55 मिलियन टन से अधिक इलेक्ट्रॉनिक कचरा इकठ्ठा हो जायेगा.

इलेक्ट्रॉनिक कचरे के समाधान के रूप में यह डिवाइस ज्यादा उपयोगी है. क्योंकि आप इसे आसानी से रिसाइकिल कर सकते हैं. इसलिए Electronic Skin Uses पर्यावरण के लिए भी नुकसान दायक नहीं है.

अगर गलती से इलेक्ट्रॉनिक स्किन डेमेज हो जाती है. तो केवल १३ मिनट में खुद को ठीक रखने की क्षमता रखती है. यह बिलकुल ऐसे ही है जैसे स्किन खुद अपनी चिकित्सा कर लेती है.

हालाँकि इस डिवाइस को डिजिटल बाजार में अन्य उपकरणों के साथ. प्रतिस्पर्था करने में अभी एक लम्बा रास्ता तय करना बाकी है.

ये भी पढ़े- Syncpen 2nd Generation Smart Pen क्या है

ये भी पढ़े- क्या है Hi-Tech लकड़ी- जानकारी हिंदी में

 

Electronic Skin
Electronic Skin

 

Electronic Skin तैयार होने की कहानी

तो चलिए अब आपको बताते हैं Overview of Electronic Skin. यानि कि क्या कहानी है इलेक्ट्रॉनिक स्किन  तैयार होने की.

इलेक्ट्रॉनिक स्किन बनाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक स्क्रीन प्रिंटिंग तकनीक का प्रयोग किया है. इस तकनीक से वैज्ञानिकों ने तरल धातु के तारों के एक नेटवर्क को तैयार किया.

एक सर्किट का निर्माण किया जो पॉलीमर से बने दो पतले पदार्थों और. सेल्फ हीलिंग सामग्री से मिला हुआ है. डिवाइस चिपके हुए प्लास्टर की तुलना में थोड़ी मोटी है.

इलेक्ट्रोनिक स्किन को किसी भी दिशा में 60 प्रतिशत तक खींचा जा सकता है. खास बात यह है कि खींचने के बाद भी. उसमें लगे इलेक्ट्रोनिक उपकरणों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा .

आप इस पतले पदार्थ रुपी फिल्म को आराम से शरीर पर फिट कर सकते हैं. आप जैसे कम्फर्ट हों वैसे यह आपके शरीर पर फिट हो जायेगा.

ये भी पढ़े- Robotic Fabric क्या है- यह किस तरह काम करता है

Conclusion  

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Electronic Skin क्या है-पूरी जानकारी हिंदी में कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप तक वही जानकारी पहुंचाएं जो आपके फायदे की हों. आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप चाहते हैं कि ये जानकारी आपके दोस्तों और आपके मिलने वालों तक भी पहुंचे. और ज्यादा से ज्यादा लोग इसको जान सकें तो कृपया नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके इस पोस्ट को शेयर जरुर करें.

……. धन्यवाद

…… शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here