Eco Friendly Paint से घर रखें कूल

0
687
Eco Friendly Paint
Eco Friendly Paint

नमस्कार दोस्तों! तो हमेशा की तरह आज हम आपको बताते हैं. बिलकुल नई तकनीकी जानकारी Eco Friendly Paint से घर रखें कूल के बारे में. यह बिलकुल नई तकनीक है जो ईजाद हुई है आपके घर को कूल रखने के लिए.

एसी को लेकर पर्यावरणविद बहुत सवाल उठाते हैं. और वाटर कूलर बहुत प्रभावी नहीं रह पाता. तो अब आया है नया Eco Friendly Paint. जो घर की दीवारों पर लगा दिया जाए तो कमरा बहुत ठंडा रहता है.

अपने घर को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में लोग क्या-क्या नहीं करते. कोई एसी लगाता है तो कोई कूलर का उपयोग करता है. लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं और सबसे बड़ी बात ऊर्जा की बहुत खपत करते हैं.

लेकिन अब कमरों को ठंडा रखने की आपकी यह कवायत. केवल Eco Friendly Paint for Temperature Control से दूर होगी. शोधकर्ताओं ने एक ऐसा super white paint बनाया है जो सूर्य के प्रकाश को 95.5 प्रतिशत तक अवशोषित करता है.

यानि कि दीवारों पर इस सफ़ेद paint के उपयोग के बाद. कमरे को ठंडा रखने के लिए एसी या कूलर की जरुरत नहीं पड़ेगी.

अमेरिका की पडर्यु यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मानक टाईटेनियम डाईओक्साइड कणों के बजाय केल्सियम कार्बोनेट फिलर्स के साथ पेंट को डिजाईन किया है. जिससे अल्ट्रावाईलेट किरणों को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है.

शोधकर्ताओं का दावा है कि यह सफ़ेद पेंट दीवारों को आसपास के वातावरण से 10 डिग्री तक ठंडा रख सकता है.

ये भी पढ़ें- Syncpen 2nd Generation Smart Pen क्या है

Eco Friendly paint का उपयोग

इस नए Super White Acrylic paint का प्रयोग इमारतों को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने के लिए किया जा सकता है. Paint का उपयोग जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी किया जा सकता है. क्योंकि यह सूरज की रोशनी को अवशोषित करता है.

वर्यावरण बदलाव के कारण आजकल उर्जा उपयोग में किफ़ायत के महत्त्व को भी समझा जाने लगा है. ऐसे में यह खोज पर्यावरणविदों का काफी प्रोत्साहन हासिल कर सकती है.

इसमें आप कम खर्च में पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना एसी वातावरण में रह सकते हैं. इस Super white Eco friendly Paint का उपयोग उन घरों में ज्यादा कारगर साबित होगा. जहाँ गर्मी का प्रकोप ज्यादा रहता है. और जो लोग एसी, कूलर का खर्चा नहीं उठा सकते.

ऐसे लोग कम खर्च में अत्याधुनिक तकनीक से लेस इस Eco Friendly Paint को लगाकर. अपने कमरों को ठंडा रख सकते हैं. तथा इस paint को दीवारों के साथ साथ छत पर भी लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या है Hi-Tech लकड़ी- जानकारी हिंदी में

Eco Friendly Paint

घर का लुक बनाये कूल ये Eco Friendly Paint

इस नये ऐक्रेलिक Super white paint को कैल्शियम कार्बोनेट का उपयोग करके बनाया गया है. जो सूर्य की किरणों को कुशलता से अवशोषित करके विखेर सकता है. Paint को दीवार या छत पर लगाने से पहले उन्हें ठीक से साफ कर लें.

फिर तार वाले ब्रश से थोडा रगड़ें. इससे ये paint छत तथा दीवारों से मजबूती से चिपक जाता है. इतना ध्यान रखें कि सफाई जितनी अच्छी होगी paint का असर उतना ही ज्यादा होगा.

छत पर अगर पानी भरता है. या दीवार पर पानी के कारण सीलन रहती है. तो पहले उसे ठीक करा लें. अगर आप ऐसा नहीं करते तो paint जल्दी ख़राब हो जायेगा.

दीवारों तथा छत के बाहरी और अंदरूनी हिस्सों पर लगाने से यह paint. कमरे के वातावरण को ठंडा रखेगा.

ये भी पढ़ें- Promotion कैसे पाएँ- पूरी जानकारी हिन्दी में

ये भी पढ़ें- अच्छे अच्छे विचार कैसे और कब सोचें

Conclusion 

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Eco Friendly Paint से घर रखें कूल कैसी लगी. हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि आप तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी लायें जो आपके फायदे की हों. अगर आपका कोई सुझाव हो या आपको पोस्ट कैसी लगी ये हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप अपने मिलाने वाले और दोस्तों तक भी यह जानकारी पहुँचाना चाहते हैं. तो इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, whatsapp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

 

……धन्यवाद

….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here