Connected Cars क्या होती है- what is Connected Cars

0
643
Connected Cars
Connected Cars

जमाना तेजी से बदल रहा है. Technology हर रोज update हो रही है. और ऐसा कारों के मामले में भी है. अब जमाना connected Cars का आ गया है. आज की हमारी ये पोस्ट Connected Cars क्या होती है- (what is Connected Cars) और कनेक्टेड कारों की मांग कितनी तेजी से बढ़ रही है इसी बारे में है.

अब आपकी कार कभी आपसे दूर नहीं जायेगी. ये आपके साथ ना होकर भी हर समय आपके साथ रहेगी. ऐसा इसलिए है कि अब आपकी कार connected Car बन चुकी है. जिसमें नए फीचर्स की भरमार है.

अब आपके मन में ये जिज्ञासा जरुर हो रही होगी. कि What Does connected car means. आज की इस पोस्ट में हम आपकी इसी जिज्ञासा का जबाब देंगे. और ये भी बताएँगे कि How Does a connected car work.

कनेक्टेड कारों का जमाना शुरू हो चुका है. इसलिए कारें भी अब शिष्टाचारी हो गई हैं. आप दुनिया के किसी भी कोने में हों अब आपकी कार हर पल आपसे कनेक्ट रहेगी. कब आईं connected कार भारत में. इनकी मांग इतनी तेजी से क्यों बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें- बिना हेडफोन Sound Beamer तकनीक से सुनिए Music

क्या होती हैं Connected कारें

कनेक्टेड कारों का सीधा सम्बन्ध इन्टरनेट से होता है. आप पूरी दुनिया में कहीं भी बैठे हों. वहीँ से अपनी कार पर नजर रख सकते हैं. एक सिम जो गाड़ी के साथ इनबिल्ट होती है. उसकी मदद से ही ये सब होता है.

Connected car के भीतर ऐसे डिवाइस होते हैं. जिनकी मदद से कार के भीतर उपलब्ध डिवाइस कार के बाहर उपलब्ध डिवाइस से नेटवर्क या सर्विस से कनेक्ट हो जाती है. ये इन्ही connected car devices का कमाल होता है. इन connected car का trends अब दिनों दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है.

इन सारी कनेक्टिविटी के लिए इन्टरनेट एक्सेस की जरुरत होती है. जिसे लोकल एरिया कनेक्ट किया जा सकता है.

Connected Cars

कनेक्टेड कारों के फ़ीचर्स- (Features of connected cars)

भारत में सबसे पहले हुंडई की गाड़ी वैन्यू से कनेक्टेड गाड़ियों की शुरुआत हुई. जिसके तहत Blue Link Technology को भारत में इंट्रोड्यूस किया था. कंपनी की लेटेस्ट पेशकश में 50 से ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं. जिससे आप गाड़ी से दूर बैठकर ही मोबाइल में बस एक एप डाउनलोड करके गाड़ी को ऑपरेट कर सकते हैं.

इस मोबाइल एप के द्वारा आप गाड़ी को बंद करना. गाड़ी के एसी को बढ़ाना, कम करना, अन्दर का तापमान चेक करने जैसे कई काम कर सकते हैं. अगर आपकी गाड़ी कही धूप में पार्क है. तो आप उसमें बैठने से पहले गाड़ी का एसी चला सकते हैं.

अगर गाड़ी को कोई चुरा ले तो आप इंजन को एप के जरिये बंद कर सकते हैं. तथा उसे ट्रेक भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं भारत में सभी गाड़ियों में आपातकालीन सेवा के लिए भी फीचर्स दिए गए हैं. जो कंपनी की हेल्पलाइन से 24 घंटे जुड़ी रहेगी.

अगर अचानक car के एयर बेग खुलते हैं. तो इमरजेंसी हेल्पलाइन को अपने आप फ़ोन चला जायेगा. User सेवा के लिए सेव किये गए नम्बर्स पर अपने आप फ़ोन चला जायेगा.

जब भी आप कही बाहर घूमने के लिए जाते हैं. तो आप एप के जरिये ही वहीं से कार को समय समय पर स्टार्ट कर सकते हैं. जिससे उसकी बैटरी डाउन ना हो. तो हैं ना कमाल के ये connected car features.

कनेक्टेड car इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स का हिस्सा हैं. इस तरह इनके भीतर मिलने वाली जानकारी आमतौर पर बाहर नहीं मिलती. कनेक्टेड कारों को कई केटेगरी में बांटा जा सकता है.

जैसे सेफ्टी, नेविगेसन, इन्फोटेंमेन्ट, डाईग्नोस्टिक तथा पेमेंट शामिल हैं. इनके आ जाने से सभी तरह से कार जगत प्रभावित हुआ है. और वर्तमान में इसे हर प्रीमियम कार में जरुरी फ़ीचर के रूप में शामिल किया जा रहा है.

 

Connected Cars
Connected Cars

भारत में उपलब्ध connected cars

देश की पहली connected car थी ह्युदै वेन्यू. फिर दूसरी car आई एम जी हेक्टर. उसके बाद फिर ढेर सारी कनेक्टेड कारें आ चुकी हैं. इसके साथ ही कई प्रीमियम कार कंपनिया अपनी कनेक्टेड कारों को भारतीय बाज़ार में बेच रही हैं.

लेकिन कनेक्टेड कारों के सारे फ़ीचर कंपनी अपने टॉप मॉडल में ही ऑफर करती हैं. तो अब हम आपको बताते हैं भारतीय बाज़ार में उपलब्ध कुछ कनेक्टेड कारों (connected cars in India) के बारे में.

भारतीय बाज़ार में उपलब्ध ये कुछ गाड़िया हैं. हुंडई Creta, हुंडई वेर्ना, हुंडई I20, हुंडई वेन्यू, किया सेल्टोस, किया सोनट, किया कार्निवल, एमजी हेक्टर, एमजी जेडएस आदि.

ये भी पढ़ें- Eco Friendly Paint से घर रखें कूल

कनेक्टेड कार के लाभ- Benefit of Connected cars

अब हम आपको बताते हैं सबसे जरुरी जानकारी. यानि कि कनेक्टेड कार के लाभ. अगर आप कनेक्टेड कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं. तो आपके दिमाग में ये बात जरुर आएगी कि आखिर इसके लाभ क्या है.

कनेक्टेड कार से अब इन्टरनेट से सीधे म्यूजिक आप सुन सकते हैं. इसे स्मार्ट फ़ोन से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके साथ ही साथ voice Command व् हेंड्स फ्री कंट्रोल, तथा ब्लूटूथ और हॉटस्पॉट की भी सुविधा होगी. इतना ही नहीं कम्पनी के सर्विस सेंटर से सीधे हेल्प तथा फीडबैक लिया जा सकता है.

यह सुरक्षा के लिहाज से भी सुरक्षित है. इसकी मदद से रोड साइड असिस्टेंस मिलती है. और साथ में ही ट्रेफिक अपडेट भी मिलते हैं. और भी बहुत से लाभ हैं connected cars के. जैसे कि हेल्थ रिपोर्ट, सर्विस रिमाइंडर, पार्किंग आदि की जानकारी तथा रियल टाइम बेदर, रियल टाइम ट्रेफिक, कॉल व् मेसेज करने में आसानी आदि. यही कारण है कि आजकल कनेक्टेड कार्स को पसंद किया जा रहा है.

ये भी पढ़े- Electronic Skin क्या है-पूरी जानकारी हिंदी में

ये भी पढ़ें- Voice Technology क्या है- कहाँ काम करती है ये

Conclusion

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Connected Cars क्या होती है- what is Connected Cars कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप तक वही जानकारी पहुंचाए जो आपके फायदे की हों. आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप चाहते हैं. कि ये उपयोगी जानकारी और लोगों तक, आपके मिलने वाले जान पहचान वालों तक भी पहुंचे. तो इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे facebook, whatsapp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

 

……..धन्यवाद

…….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here