BHIM App से पैसे कैसे कमायें- जानकारी hindi me

0
535
BHIM App से पैसे कैसे कमायें
BHIM App से पैसे कैसे कमायें

मित्रो आज हम आपको बताते हैं BHIM App से पैसे कैसे कमायें- जानकारी hindi me. आज के समय में हममें से बहुत से लोग BHIM App यूज़ कर रहे हैं. हम बस इतना जानते हैं कि ये BHIM UPI है जिससे हम रुपये भेजते है. या किसी को पेमेंट करते हैं.

हम सभी BHIM App को बस एक पेमेंट एप्प की तरह इस्तेमाल करते हैं और कुछ नहीं. लेकिन अगर में आपको बताऊँ कि अब आप भीम एप्प को अपने लिए इस्तेमाल करते-करते उससे पैसे भी कमा सकते हैं. तो आप सोचेंगे क्या ऐसा भी संभव है. जी हाँ ये बिलकुल संभव है. आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे. कि BHIM App क्या होता हैं इससे पैसे कैसे कमाए.

आज का समय Technology का समय है. सब कुछ टेक्नोलॉजी बेस्ड होता जा रहा है. सारे क्षेत्र आज Online Technology पर आधारित सेवाएं अपना रहे हैं. इस सभी से समय की बचत भी होती है. और काम भी बहुत आसान हो जाता है.

BHIM UPI App भी आधुनिक तकनीक का बेहतर उदाहरण है. जिसके इस्तेमाल से आप Online सेवा प्रदान करने वाली website के द्वारा. Online Movie booking, कहीं जाने पर वहां online Room की Booking तथा किसी भी प्रकार का पैसे का लेनदेन कर सकते हैं. तो चलिए अब आपको बताते हैं इस सारी जानकारी के बारे में.

ये भी पढ़ें- किसी का WhaatsApp स्टेटस पसंद आ जाये तो ऐसे करें download

जानिए BHIM App क्या है-

BHIM App एक UPI App है जो पेमेंट और Online Money Transfer का काम करता है. जहाँ Full form of UPI होता है Unified Payment Interface. भीम एप्प पूरी तरह एक सुरक्षित एप्प है.

इस एप्प के जरिये आप किसी भी तरह का online Transaction कर सकते हैं. जो कि पूर्णतया सुरक्षित होता है. जहाँ Full form of BHIM होता है Bharat Interface for Money.

इस एप्प को डॉक्टर भीमराव आंबेडकर जी के सम्मान में उनकी जयंती 14 अप्रैल को शुरू किया गया था. इसे कोई भी व्यापारी आसानी से उपयोग कर सकता है.

ये भी पढ़ें- आपको विस्वास भी नहीं होगा ऐसे मुड़ जाती है फ़ोन की स्क्रीन

किस देश का है BHIM App

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2016 में लांच किया गया BHIM App पूर्णतया भारतीय एप्प है. यह भारत सरकार द्वारा संचालित होता है. इसलिए पूरी तरह सुरक्षित एप्प है.

इसका डिजाईन बहुत आसान बनाया गया है. जिससे कोई छोटे से छोटा सब्जी वाला भी इसे आसानी से चला सके. कोई कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी इससे पेमेंट कर सके.

आप इस एप्प द्वारा अपने किसी एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भी आसानी से पैसे भेज सकते हैं. अपने किसी दोस्त के या जानकार के अकाउंट में पैसे भेजने हों. तो यह एप्प बहुत ही आसान और सुरक्षित है.

इतना ही नहीं BHIM App के द्वारा आप अपने अकाउंट का बैलेंस भी जान सकते हैं. अगर आप अपने देश को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग देना चाहते हैं. तो आप इस एप्प को जरुर इस्तेमाल करना शुरू करें.

ये भी पढ़ें- क्या कमाल है बिना रिमोट बोलकर इस तरह चलता है गूगल टीवी

How to Create UPI ID– (UPI ID कैसे बनायें)

ये जानने से पहले कि BHIM App से पैसे कैसे कमायें. पहले इस एप्प पर अपनी ID बनानी पड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में App Store पर जाएं वहां से BHIM App Download करें.

एप्प download करने के बाद यह एप्प आपको आपकी लैंग्वेज चुनने के लिए कहेगा. अपनी पसंद की लेंगुवेज पर क्लिक करके आगे बढ़ जाये. जब आप Next पर क्लिक करते हैं तो फिर ये आपसे आपके फोन कॉल एक्सेस की अनुमति मांगेगा वो देदें.

ठीक इसी तरह ये आपसे आपकी लोकेशन एक्सेस की अनुमति भी मागेगा. उसे भी allow करके आगे बढ़ना होगा. इसके बाद आता है मसेज की अनुमति वाला एक्सेस वो भी आप देकर Next करें.

अगर आप अपने फ़ोन में दो सिम यूज़ करते हैं. तो यह आपसे आपका नंबर पूछेगा. आप जिस नंबर को अपने बैंक अकाउंट में यूज़ करते हैं. उस पर क्लिक कर दें. फिर वो चेक करेगा क्या आपका ये नंबर किसी अकाउंट से लिंक है.

जैसे ही आपका मोबाइल लिंक अकाउंट में डिटेक्ट होगा वो एक ओटीपी भेजेगा. और उसे वेरीफाई करेगा. आपका ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपको 4 अंकों का एक पासकोड बनान होगा. यह वही पासकोड होगा जिससे हर बार आपका एप्प ओपन होगा.

उसके बाद आप अपनी बैंक चुनके अपना अकाउंट नंबर और IFSC दिखेगा. उस पर क्लिक करके आप अपना UPI PIN सेट करके अपना UPI एड्रेस बना सकते हैं.

अब आपका UPI, transaction के लिए तैयार है. BHIM App में Signup करने के बाद वो आपको एक VPA मतलब Virtual Payment Address दे देता है. अब कोई भी व्यक्ति इस VPA के माध्यम से ही आपको भुगतान कर सकता है.

याद रखें अपना UPI PIN किसी के भी साथ शेयर ना करें. यह बहुत ही संवेदनशील होता है. कभी कोई कस्टमर केयर भी आपसे आपका पिन नहीं पूछते हैं.

जानिए BHIM App से पैसे कैसे भेजें


अब हम आपको बताते हैं. भीम एप्प से पैसे कैसे भेजें की जानकारी hindi me. अब जब आपका UPI ID बन चुका है. तो आपका BHIM UPI किसी को भी पैसे भेजने के लिए तैयार है.            

तो अब हम नीचे कुछ स्टेप दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप किसी को भी BHIM UPI ID द्वारा पैसे भेज सकते हैं.

  1. जैसे ही भीम एप्प ओपन करेंगे आपको स्क्रीन पर तीन आप्शन मिलेंगे. Send Money, Request Money तथा Scan. अब जब आपको पैसे भेजने हैं तो Send Money वाले बटन पर क्लिक करें.
  2. आप जिस किसी को भी पैसे भेजना चाहते हैं. उसका या तो मोबाइल नंबर एन्टर करें. या फिर उसका VPA (Virtual Payment Address) एन्टर करें. लेकिन अगर आप सीधे बैंक में पैसा भेजना चाहते हैं. तब राईट साइड में कोने में दिए तीन डॉट पर क्लिक करके बैंक डिटेल डालकर सीधे बैंक में भेज सकते हैं.
  3. अब आप जितना अमाउंट भेजना चाहते हैं. उतना अमाउंट फीड करें. इसके बाद आपको अपना UPI पिन डालना होगा. इसके बाद आपका पेमेंट हो जायेगा.

इस तरह ये तीन स्टेप फॉलो करके आप किसी को भी BHIM UPI App द्वारा पैसे भेज सकते हैं.

BHIM App से पैसे कैसे कमायें
BHIM App से पैसे कैसे कमायें

जानिए BHIM App से पैसे कैसे कमायें.

ये तो आप जानते ही हैं कि BHIM App एक online money transfer App है. भारत सरकार द्वारा देश में डिजिटल लेनदेन को बहुत ही प्रोमोट किया जा रहा है. इसी के तहत नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया यानि कि NPCI ने BHIM App पर इसका उपयोग करने वाले व्यापारियों और ग्राहकों के लिए एक बहुत ही आकर्षक कैशबैक योजना शुरू की है.

इन नई योजनाओं से 750 रूपये तक का कैशबैक ग्राहकों को मिलेगा. और व्यापारिओं को भी 1000 रूपये तक का कैशबैक मिल जायेगा.

तो आइये अब आपको बताते हैं वो कुछ तरीके जिनसे आप BHIM UPI App का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आपको पता है इस तरह आ सकते हैं आपके बच्चे के 95% तक मार्क्स बोर्ड में

1. BHIM UPI App द्वारा किये 1st transaction पर 51 रु. का Welcome Gift पायें

जी यह भीम एप्प के उन नए ग्राहकों के लिए है जो पहली बार इस एप्प से transaction करते हैं. जब आप इस एप्प को अपने मोबाइल में download कर लेंगे. तो बैंक डिटेल फीड करने के बाद किये पहले बैंक transaction पर आपको मिलेगा 51 रु. का Welcome gift.

इस Welcome gift को आप अपने एप्प के होम पेज पर ही देख सकते हैं.

BHIM App से पैसे कैसे कमायें
BHIM App से पैसे कैसे कमायें

2. BHIM App के Referral Program से भी पैसे कमायें    

यह तो आप जानते ही हैं. कि इस एप्प को हमारे देश के आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लांच किया गया था. प्रधानमंत्री जी द्वारा यह बताया गया था कि. जब आप इस एप्प को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को रेफरल लिंक द्वारा शेयर करेंगे. तो आपको प्रति शेयर 10 रूपये मिलेंगे.

इसके लिए उनको ये एप्प download करके transaction करना होगा जिन्हें आपने ये भेजा है. अब हम आपको कुछ स्टेप्स के माध्यम से बताते है BHIM App को रेफर करना.

  1. सबसे पहले अपने BHIM App को ओपन करें.
  2. फिर आप होमपेज पर ही मौजूद मेनू आइकॉन पर क्लिक करें.
  3. अब आप रेफर ए फ्रेंड पर क्लिक करके आगे बढे.
  4. अब आपको invite कर क्लिक करना होगा.
  5. यहाँ आपको अपने फ्रेंड्स की लिस्ट दिखेगी जिस किसी को भी आप ये रेफरल लिंक शेयर करना चाहते हैं. उस पर क्लिक करें.
  6. इसके बाद आपका रेफेरल लिंक शेयर हो जायेगा.
  7. अब जैसे ही वो व्यक्ति जिसने आपको लिंक शेयर किया है वो इस लिंक के माध्यम से BHIM App को download करता है. आपको प्रति शेयर 10 रु मिलेंगे. अगर आपने दिनभर में 15 लोगों को भी इनस्टॉल कराया तो आप 150 रु कमा सकते हैं.

इस तरह आप पैसे कमाने के साथ-साथ डिजिटल इंडिया और Cashless India की मुहीम में सहयोग भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कारों के ये फीचर्स जानकर हैरान रह जायेंगे आप

3. BHIM App से पायें 500 रूपये तक का Cashback

BHIM App के द्वारा जब आप मोबाइल नंबर और खाता नंबर और VPA का इस्तेमाल करके पेमेंट करते हैं. तो प्रत्येक यूनिक transaction पर 25 रूपये तक कैशबैक मिलेगा. इसके लिए transaction कम से कम 100 रूपये का होना चाहिए. एक यूजर इस तरह महीने में अधिकतम 500 रूपये का कैशबैक कमा सकते हैं.

यहाँ पर प्रति transaction कैशबैक के आलावा भी. टोटल मासिक लेनदेन जो यूजर द्वारा किया गया है. उसके आधार पर भी कैशबैक मिलेगा. जो भी भीम यूजर 25 से लेकर 50 तक लेनदेन महीने में करते हैं. उन्हें 100 रूपये और 51 से 100 तक लेनदेन पर 200 रूपये और 100 से ज्यादा लेनदेन पर 250 रूपये कैशबैक मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- बहुत कोशिश करते हैं लेकिन मन को शांति नहीं मिलती तो ये करें

Conclusion

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट BHIM App से पैसे कैसे कमायें- जानकारी hindi me कैसी लगी. हमारी पूरी कोशिश रहती है कि आप तक BHIM App से पैसे कैसे कमायें की पूरी जानकारी पहुंचाएं. जिससे आपको इससे सम्बंधित जानकारी और कहीं ना खोजनी पड़े. आपको ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट कैसे कमाए Bhim App से पैसे इन hindi अच्छी लगी. और आपके लिए यूज़फुल है. तो कृपया अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक भी ये जानकारी नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके जरूर पहुंचाए.

………धन्यवाद

……. शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here