BHIM App क्या है जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें

0
249
BHIM App kya hai
BHIM App kya hai

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट में हम आपको बताएंगे BHIM App क्या है जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें के बारे में. जब हमारे देश में नोट बंदी लागू की गई तब जनता को पैसे के लेनदेन और खरीददारी करने में बहुत परेशानी हुई थी. तब इसी समस्या के समाधान के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 30 दिसंबर 2016 को पूरी तरह भारतीय एप्प BHIM App लांच किया गया.

इसकी मदद से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे का लेनदेन बड़ी आसानी से हो सकता है. सरकार का ये दावा आज बिलकुल सच साबित हुआ है. Cashless transaction को बढ़ावा देने के लिए बनाये गए इस App द्वारा सारे bill payment और Mobile recharge, तथा online payment, online money transfer को आसानी से किया जा सकता है.

वैसे तो बहुत सारे App पहले से ही UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) को support करते हैं. उन सभी का ही इस्तेमाल online transaction के लिए किया जाता है. BHIM app को भी इसी यूज़ के लिए बनाया गया है. लेकिन ये औरों से अलग और ज्यादा सुरक्षित money transfer app (मनी ट्रान्सफर एप्प) है. तो चलिए जानते हैं BHIM App क्या है जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें के बारे में.

ये भी पढ़ें- BHIM app से पैसे कैसे कमायें

BHIM app किस भाषा को support करता है

BHIM App पूरी तरह से भारतीय app है. इसे NPCI अर्थात National payment Corporation of India ने विकसित किया है. जिसमें BHIM app full form है Bharat Interface for Money.

BHIM दोनों ही तरीकों के लिए बिलकुल सेफ है. इससे हम पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज भी सकते हैं. और किसी दूसरे से रिसीव भी कर सकते हैं. BHIM app इंग्लिश के साथ कई भारतीय भाषाओँ को support करता है.

जैसे कि…

  • हिंदी
  • मलयालम
  • तमिल
  • तेलुगु
  • मराठी
  • गुजरती
  • पंजाबी
  • कन्नड़
  • बंगाली
  • असमी
  • उड़िया

आप इन सभी भारतीय भाषाओँ में से किसी भी भाषा में इसे यूज़ कर सकते हैं.

BHIM App kya hai
BHIM App kya hai

ये भी पढ़ें- अगर पसंद आ जाये किसी का whatsapp status तो कैसे download करें

ये भी पढ़ें- अगर आप घर बैठे proofreading से पैसे कमाना चाहते हैं तो ये पढ़िए

BHIM app की खासियत क्या है

BHIM app के अन्दर बहुत सारी खासियत हैं. जिन्हें जानना आपके लिए जरुरी है. अगर आप इसकी सारी खूबियां जान लेंगे तो हो सकता है. कि आप फिर कोई दूसरा UPI app यूज़ नहीं करेंगे. तो चलिए आपको देते हैं BHIM app ki jankari hindi में.

इस एप्प के द्वारा हम किसी भी अकाउंट से पैसे रिसीव कर सकते, और किसी दूसरे अकाउंट में पैसे भेज भी सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप BHIM UPI app के यूजर हैं. और किसी दूसरे UPI apps के यूजर को आपको पैसे भेजने हैं. तो आप बहुत ही आसानी से उसे भी पैसे भेज सकते हैं. बस आपको करना इतना है कि सामने वाले की UPI ID डालनी है. फिर कोई और बैंक डिटेल डालने की जरुरत नहीं है.

और सबसे बड़ा BHIM app benefits in hindi ये है कि. जिसे आप पेमेंट कर रहे हैं. अगर उसका कोई UPI ID नहीं है. तो आप बस उसका बैंक डिटेल जैसे IFSC code तथा MMID code डालकर सीधे उसके खाते में पैसे transfer कर सकते हैं. तो है ना सबसे खास अपना स्वदेसी भीम एप्प.

भीम एप्प का यूज़ money transfer के आलावा भी बहुत सी चीजों के लिए कर सकते हैं. जिनमें सभी तरह के online payment शामिल हैं. अभी तो BHIM को केवल एंड्राइड यूजर्स के लिए ही लांच किया गया है. लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि और बहुत जल्द ही यह बाकी मोबाइल प्लेटफार्म के लिए काम करने लगेगा.

ये भी पढ़ें- अगर मन अशांत है तो जानिए अच्छे विचार कब और कैसे सोचें

कैसे करें BHIM App का इस्तेमाल

BHIM app का इस्तेमाल हम बिलकुल free में कर सकते हैं. बस इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरुरी है. जिस किसी का भी बैंक अकाउंट नहीं है. वो इस एप्प का इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

फर्स्ट स्टेप में आपको google play store में जाकर इस एप्प को Download और इनस्टॉल करना है. जब आप इनस्टॉल के बाद इसे ओपन करेंगे तो वहां पहले आपको अपनी भाषा चुननी होगी. उसके बाद next पर क्लिक करना है.

BHIM App kya hai

यहां आपका वेलकम होगा फिर आपको next पर क्लिक करना है. जिससे आगे आप इस एप्प के फीचर्स के बारे में जानेंगे. जो आपको बताता है कि इस UPI के सुरक्षित नेटवर्क के जरिये आप कभी भी किसी को भी पैसे डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं. तथा QR code सेट करके भी आसानी से और जल्दी पैसे भेज सकते हो.

फिर आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा. आगे बढ़ने पर आपको आपके फ़ोन में लगे सिम की डिटेल दिखाई देगी. आपको वही नंबर सेलेक्ट करना है. जो आपके बैंक अकाउंट में दिया हुआ है. मान लीजिये आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक से लिंक नहीं है तो फिर ये काम नहीं करेगा. अपना नंबर सेलेक्ट करने के बाद नेस्ट पर क्लिक करिए.

आपके नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आएगा. मोबाइल वेरिफिकेशन के बाद आपको एक पास code जनरेट करना होगा. आप केवल 4 डिजिट का BHIM app के लिए pass code बना सकते हैं. इसी pass code से आपका भीम एप्प प्रोटेक्ट रहता है. जिससे इसे कोई दूसरा व्यक्ति यूज़ ना कर सके.

BHIM app से बैंक Link करना

जब आप एक बार pass code सेट कर लेते हैं. तो आपको वो बैंक सबसे ऊपर दिखाई देगा जो आपके मोबाइल फ़ोन से लिंक होगा. ये दर्शाता है कि भीम एप्प ने उस बैंक डिटेल को save कर लिया है जो आपके नंबर पर रजिस्टर्ड है.

इसके बाद आप पेमेंट को भेजने और रिसीव करने के option को देख सकते हो. और QR code generate करने का तथा QR scan करके पेमेंट करने का option भी आप वहीँ देख सकते हैं.

अगर आपको ये चेक करना है कि. आपका बैंक अकाउंट एप्प में लिंक हुआ या नहीं. तो इसके लिए नीचे My information में बैंक अकाउंट के option में देख सकते हैं. BHIM app में ये खासियत होती है कि. ये automatically आपके नंबर से रजिस्टर्ड बैंक से साथ लिंक कर लेता है.

अगर आपका अकाउंट किसी कारण से लिंक नहीं हुआ. तो आप इसे बैंक की लिस्ट में जाकर मनुअली भी choose कर सकते हैं.

BHIM app में आप आपके मोबाइल से लिंक किसी भी एक अकाउंट को लिंक कर सकते हो. मतलब कि अगर आपका नंबर एक से अधिक बैंक अकाउंट से लिंक है. तो आप उनमें से किसी एक बैंक अकाउंट को अपने भीम से लिंक कर सकते हैं.

सबसे खास बात ये है कि. अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है. या आपके मोबाइल का नेट नहीं चल रहा. उस स्थिति में भी आप BHIM एप्प का इस्तेमाल *99# अपने मोबाइल में डायल करके कर सकते हैं.

Bank जो BHIM app support करता है

चलिए अब जानते हैं. कि वो कौन-कौन से बैंक हैं. जिनको BHIM app support करता है. तो भीम एप्प करीब करीब सारे बैंक को support करता है. भारत में जो भी प्रमुख बैंक हैं. उन सभी को ये बैंक support करता है.

conclusion  

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट BHIM App क्या है जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आपको BHIM app क्या है और इसके इस्तेमाल की सही जानकारी दी जाये. आपको ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

दोस्तों अगर आप चाहते हैं. कि ये जानकारी यूज़फुल है. और आप इसके बारे में अपने दोस्तों मिलने वालों को भी बताना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके जरुर शेयर करें.

……धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here