मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने पर कैसे ढूड़ें- How to find lost phone

0
82
chori hua phone kaise dhunde
chori hua phone kaise dhunde

आज की हमारी ये पोस्ट मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने पर कैसे ढूड़ें- How to find lost phone आपके बहुत ही काम आने वाली है. मोबाइल आज की दुनिया में हर इंसान की life का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लोग अपनी सारी जानकारी, और जरुरी file इसी में सेव करके रखते हैं. बैंकिंग और online transaction के पासवर्ड भी फ़ोन में ही होते हैं. इसके साथ ही साथ life के सुनहरे पल भी फोटो और विडियो के रूप में फ़ोन में ही सेव होते हैं.

ऐसे में आपका एंड्राइड फ़ोन अगर कही खो जाता है. तो आप बहुत परेशान हो जाते हैं. आपके दिमाग में यही आता है कि आखिर खोये हुए फ़ोन को कैसे खोजे. तो दोस्तों अगर आपका फ़ोन कभी भी कही गुम हो जाये तो घबराएं नहीं. आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे मोबाइल खो जाने पर कैसे ढूढें.

ज्यादातर लोग तो फ़ोन खो जाने पर चुपचाप बैठ जाते है. क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता. कि फ़ोन चोरी हो जाने या गुम हो जाने पर ढूड़ा भी जा सकता है. और आज हम आपको बताएंगे खोये मोबाइल को ढूड़ने का तरीका.

इतना ही नहीं आप अपने चोरी हुए फ़ोन को लॉक भी कर सकते हैं. और IMEI नंबर के द्वारा भी मोबाइल खोज सकते हो. तो चलिए जानते हैं चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे.

ये भी पढ़े- जानिए क्या खास है इस हेलमेट में

जानते हैं खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करें, मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा, चोरी हुए फ़ोन को कैसे लॉक करें

ये तो पक्का है कि जब भी किसी का फ़ोन खो जाता है उसकी जान सी निकल जाती है. और सबसे पहले दिमाग में आता है कि अब क्या करें. फिर कुछ फोर्मलिटी करके हम चुपचाप बैठ जाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

अगर आपका एंड्राइड स्मार्टफोन फ़ोन खो गया है तो आप बहुत कुछ कर सकते हैं. जैसे आप आसानी से खोये हुए फ़ोन को ढूंढ सकते हैं. अपने फ़ोन के डाटा को रिमूव यानि की delete कर सकते हैं.

तो चलिए अब आपको बताते हैं. कि किन-किन तरीकों से आप अपने खोये हुए फ़ोन को खोज सकते हैं. या लॉक करने के साथ उसका डाटा delete कर सकते हैं.

ये भी पढ़े- ऐसे कर सकते है आप अपने फेसबुक अकाउंट को delete

1. गूगल द्वारा चोरी फ़ोन को कैसे ढूंढे

अगर आपको अपने खोये फ़ोन का पता लगाना है तो. ये बहुत ही अच्छा तरीका है. आपको बस इस लिंक https://www.google.com/android/find पर क्लिक करना है. इसके बाद अपने उस google अकाउंट से sign in करें. जो आप अपने फ़ोन में यूज़ करते थे.

उसके बाद आपको अपने फ़ोन ऊपर लेफ्ट वाले कोने में शो होने लगेगा. यहां से आप ये सब जान सकते है. जैसे फ़ोन की बैटरी, फ़ोन आखिरी बार कब online हुआ था आदि. यही पर आपको आपके फ़ोन की लोकेशन दिखेगी आप उस लोकेशन की मदद से अपने फ़ोन तक पहुँच सकते हैं.

अगर वो लोकेशन बहुत दूर या अनजान है. तो आप पुलिस की मदद लेकर अपने फ़ोन तक पहुँच सकते हैं.

ये स्टेप्स तभी काम करेंगे जब. फ़ोन on हो और उसमें google अकाउंट से sign in हो. मोबाइल में इन्टरनेट भी on हो तथा लोकेशन और find my डिवाइस फीचर on हो.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी खर्राटों से परेशान है तो ये है खर्राटे रोकने का टेक्निकल उपाय

chori hua phone kaise dhunde
chori hua phone kaise dhunde

2. Where is my phone से खोये फ़ोन को कैसे सर्च करें

ये भी google की एक सर्विस है जिसके जरिये आप. मोबाइल खो गया कैसे ढूंढे ये पता कर सकते हैं. कुछ टाइम पहले ही google ने अपने सर्च रिजल्ट पेज में कुछ फ़ाचर्स ऐड किये.

इन्ही में से एक था Where is my phone, मेरा फ़ोन कहां है. कोई भी यूजर इसमें अपन google अकाउंट का इस्तेमाल करके. अपने फ़ोन की लोकेशन का पता लगा सकता है. जब आपको लोकेशन मिल जाए तो आप Ring option का इस्तेमाल करके फ़ोन का पता लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी घर बैठे ही फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना चाहते है तो ये पोस्ट जरुर पढ़ें

3. मोबाइल की मदद से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें

आप बिना लेपटोप और कंप्यूटर की मदद लिए किसी दोस्त के मोबाइल की मदद से भी अपने खोये हुए फ़ोन को खोज सकते हैं. इसके लिए आपके दोस्त के फ़ोन में Android Device Manager एप होना चाहिए. अगर नहीं है तो पहले इसे इंस्टाल कर लें.

फिर इस एप में आपको अपनी उसी gmail ID से लॉग इन करना है. इस एप की मदद से आपको अपने मोबाइल की लोकेशन पता चल जाएगी. इसमें आपको निम्न option मिलते हैं.

1. Ring का option

अगर आपका मोबाइल घर पर ही कहीं गुम गया है तो आप इस option का उपयोग कर सकते हैं. या आप अपने फ़ोन को ट्रेक करते हुए उस तक पहुँच चुके हैं तो भी इस option का प्रयोग करके आप अपने फ़ोन में रिंग बजा सकते हैं जिससे आपको पता चल जायेगा आपका फ़ोन कहां है.

2. Lock का option

अगर आपको लगता है आपके फ़ोन में बहुत ही जरुरी डाटा है. जिसे कोई चुराके गलत फायदा उठा सकता है. तो आप इस option का इस्तेमाल करके तुरंत अपने फ़ोन को लॉक कर सकते हैं.

3. Erase का option

इस option का उपयोग करके आप अपने फ़ोन में उपलब्ध सारे डाटा को delete कर सकते हैं. जिसके बाद आपके फ़ोन में उपलब्ध डाटा के दुर्पयोग कि कोई संभावना नहीं रहेगी.

     

4. IMEI की मदद से मोबाइल कैसे ढूंढे

ये तो आप जानते ही हो कि सारे एंड्राइड फ़ोन का एक IMEI नंबर होता है. और ये हर डिवाइस का अलग-अलग होता है. आप अपने इस IMEI नंबर की मदद से भी अपने फ़ोन को खोज सकते हैं.

इसके लिए आपके पास आपके फ़ोन का IMEI नंबर होना जरुरी है. अगर आपके पास आपके फ़ोन का IMEI नंबर नहीं है. तो यहां क्लिक करके अपने google अकाउंट के डैशबोर्ड में जाकर आसानी से पता कर सकते हैं.

फिर आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना है. जहां आप अपने मोबाइल के चोरी होने कि FIR रजिस्टर करायें. अपने फ़ोन कि IMEI डिटेल भी दें. पुलिस आपके IMEI नंबर को सर्विलांस पर लगा कर आपके फ़ोन का पता लगा सकती है.

Conclusion   

दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने पर कैसे ढूड़ें- How to find lost phone कैसी लगी. हमारी यही कोशिश है कि आपको चोरी हुए मोबाइल को कैसे ढूंढे की सही और पूरी जानकारी दी जाये. उम्मीद है इस पोस्ट से आप IMEI नंबर से मोबाइल कैसे पता करे ये जरुर जान गए होंगे. हमारी पोस्ट को पढ़ने के बाद आप किसी को भी अगर ये बता पाते हैं कि मोबाइल खो गया कैसे ढूंढे. तो हम समझेंगे हमारी मेहनत सफल हुई.

मित्रो अगर हमारी पोस्ट के बारे में आपका कोई सुझाव हो या आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी. ये हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं. और इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे Facebook, whatsapp के नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

….धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here