बिना हेडफोन Sound Beamer तकनीक से सुनिए Music

0
343
sound beamer
sound beamer

What is sound beamer Technique (sound beamer टेक्नोलोजी क्या है)

अब आप बिना हेडफोन लगाये संगीत सुन सकते हैं. वो भी अकेले बिना किसी को डिस्टर्ब किये. कैसे….. तो जानने के लिए पढ़िए आज की हमारी ये पोस्ट बिना हेडफोन Sound Beamer तकनीक से सुनिए Music.

अक्सर आप अकेले संगीत का आनंद लेने के लिए हेडफोन लगाते हैं. जिससे कि किसी दूसरे व्यक्ति को परेशानी ना हो. लेकिन स्टडी कहती है लगातार लम्बे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल नुकसानदायक है.

लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए वैज्ञानिकों ने नई तकनीक विकसित की है. जिससे आप अपनी पसंद का संगीत सुन सकते हैं. वो भी बिना किसी को डिस्टर्ब किये. इसी नई तकनीक का नाम है Sound beamer.

वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह तकनीक, जिससे आपको अब हेडफोन, ईयरबड्स, ब्लूटूथ वाले ईयरबड्स किसी की भी जरुरत नहीं होगी. इस्राइली कंपनी ऐट नोवेटो (at Noveto) ने Sound Beamer नाम का ऐसा डेस्कटॉप उपकरण बनाया है. जो संगीत की धुनों को सीधे यूजर के कानों तक पहुंचाएगा.

ब्लूटूथ से लैस sound beamer की खासियत यह है कि यह यूजर के कान की लोकेशन भांप लेगा. फिर यह छोटे-छोटे अद्रश्य बबल में कैद ध्वनी तरंगों को उसी दिशा मैं प्रसारित करेगा. जिससे हेडफोन पहने बिना भी उसे संगीत का आनंद ले सकेगा.

और सबसे बड़ी बात इस पूरी प्रक्रिया में आस पास बैठे लोगों को कोई असुविधा नहीं होगी. क्योंकि उन्हें ये सुनाई नहीं देगा. इस sound beamer noveto system से आप जब संगीत का आनंद ले रहे होंगे. तब आपके आस पास बैठे लोग बिना किसी शोर-शराबे के अपना काम निर्बाध रूप से कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- कमाल की है ये इलेक्ट्रॉनिक स्किन

ये भी पढ़ें- अब तो आना वाला समय इसी voice रिकग्निशन technology का है

sound beamer
sound beamer

कैसे काम करती है sound beamer तकनीक

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि कैसे काम करती है यह तकनीक. यह उपकरण sound beamer technology पर आधारित है. जिसमें स्पीकर अल्ट्रासाउंड ध्वनी तरंगों का प्रसार करता है. ये वो तरंगें होती है जो मनुष्य के सुनने की शक्ति से बाहर हैं.

यूजर को संगीत सुनाने के लिए उपकरण में 3डी सेंसर मोड्यूल लगा है. जो यूजर की लोकेशन की जानकारी देता है. इसी लोकेशन में ध्वनी तरंगें छोटे-छोटे बबल में तब्दील होकर यूजर के कानों तक पहुंचती हैं. जिन्हें बीच में कोई नहीं सुन सकता.

ये तरंगें यूजर के कानों में पंहुच कर अन बबल हो जाती हैं. जिससे हेडफोन पहने बिना ही यूजर इन्हें सामान्य तरंगों की भांति सुन सकता हैं.

तो आब आपको बताते हैं सबसे खास बात. कि आखिर कब तक बाज़ार में आयेंगे ये उपकरण. ऐट नोवेटो की प्लानिंग इस प्रोडक्ट को अलगे साल दिसंबर तक बाजार में उतराने की है. और इसके लिए कंपनी ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है.

ये भी पढ़ें- पढ़िए इस Eco फ्रेंडली पेंट के बारे में जो आपके घर को रखेगा AC की तरह ठंडा

ये भी पढ़िए- कमाल का है ये 2nd जनरेशन स्मार्ट Pen

sound beamer
sound beamer

Conclusion

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट बिना हेडफोन Sound Beamer तकनीक से सुनिए Music कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप तक वो जानकारी पहुंचाए जो आपके फायदे की हों. आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं. इससे हमारा हौसला बढ़ता है. तथा हम और जानकारी आप तक पहुँचाने के लिए प्रेरित होते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि ये जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे. आपके मिलने वालों आपके दोस्तों तक पहुंचे. तो इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, whatsapp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

 

……..धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here