नए Foldable Screen वाले गेजेट्स की जानकारी हिंदी में

0
204
foldable screen
foldable screen

दोस्तों जमाना बिलकुल गेजेट्स का ही है. हर रोज नए-नए गेजेट्स बाज़ार में आते हैं. गेजेट्स दिन पर दिन स्मार्ट होते जा रहे हैं. उनकी स्क्रीन भी स्मार्ट हुई है अब तक. और अब तो और भी आगे की पीढ़ी के गेजेट्स आ गए हैं. और वो हैं Foldable Screen वाले गेजेट्स. तो आज की हमारी ये पोस्ट नए Foldable Screen वाले गेजेट्स की जानकारी हिंदी में इसी बारे में है.

Smart Screen के बाद अब जमाना है. Foldable और Rollable Screen वाले गेजेट्स का. फ़ोन से लेकर टीवी तक हर डिवाइस में मल्टीफंक्शनल स्क्रीन जोड़ी जा रही है. अब बाज़ार में Foldable screen Phone, Foldable screen laptop, foldable screen Mobile से लेकर foldable screen वाले smart watch भी उपलब्ध हो गए हैं.

आजकल कई सारे New launches mobile भी foldable phone के रूप में आ रहे हैं. फोल्डेबल और रोलेबल स्क्रीन का क्रेज बढ़ता जा रहा है. आज हम आपको ये सारी जानकारी hindi mai उपलब्ध करायेंगे.

स्मार्ट फ़ोन से लेकर टीवी, लेपटोप और स्मार्ट वाच की स्क्रीन केवल बदल ही नहीं रही. बल्कि लोकप्रियता भी हासिल कर रही है. यह Flexible Screen phone और दूसरे गेजेट्स की दुनिया में अभिनव और अत्याधुनिक विकाश है.

तो ये तो पक्का ही है कि नए साल में. इन फोल्डेबल और रोलेबल स्क्रीन वाले गेजेट्स का ही ट्रेंड रहने वाला है. इन स्क्रीन की खास बात ये है कि ये लचीले होने के कारण अलग-अलग आकार में बदलने में सक्षम हैं.

ये भी पढ़ें- आ गया है जमाना Voice Command वाले Google TV का

foldable screen
foldable screen

Foldable Smart Watch जानकारी hindi me

आप कई डिवाइस का काम foldable screen से कर सकते हैं. जैसे smart watch, foldable laptop, foldable tablet का काम आप flexible screen smart phone से भी कर सकते हैं.

Smart फोन से जुड़ी हुई कंपनिया अब और आगे बढ़ चुकी हैं. वो foldable घड़ियो को डिजिटल मार्किट में पेश कर रही हैं. ये flexible foldable smart watch किसी डायरी की तरह मुड़ने में सक्षम ही नहीं. बल्कि आप इनके द्वारा मौसम की जानकारी समेत कई सारे फीचर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. कलाई पर बांधने वाले ये smart watch foldable ही नहीं मजबूत भी हैं.

Foldable smart watch में अब लेटेस्ट अपडेटेड तकनीक शामिल की जा रही है. अब तो इनको उपयोगकर्ता की जरुरत के हिसाब से मोल्ड भी किया जा सकता है. आप एक foldable smart watch को foldable smartphone की तरह भी स्तेमाल कर सकते हैं.

अब इसके निर्माताओं द्वारा इनकी flexibility पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. जिससे आने वाले नए साल में निश्चय ही इनका ट्रेंड रहने वाला है.

ये भी पढ़ें- Connected Cars क्या होती है- what is Connected Cars

foldable watch
foldable watch

Foldable smart phone काम करेगा laptop का

ये तकनीक का ही कमाल है. कि आप सोचेंगे ये फ़ोन है या रबड़ इसे खींच कर बड़ा भी कर सकते हैं. ये smart phone कंपनिया flexible foldable और rollable smart phone लांच कर रही हैं.

सैमसंग और आई फ़ोन जैसी कंपनिया. अपने फर्स्ट जनरेसन foldable smartphone पेश कर रही हैं. ये flip smartphone आने वाली फ़ोन पीड़ी को रिप्रेजेंट करेंगे.

सैमसंग ने अपना phone जो बाज़ार में उतारा है. वो Samsung foldable smartphone हैं Samsung Galaxy fold और Galaxy Z flip. इसके साथ ही Huawei Mate X तथा Moto Razr भी बाज़ार में आ चुके हैं.

आने वाले समय में कम्पनियां अपने foldable smartphone को. पहले से ज्यादा अपग्रेडेड लांच करने की पूरी तयारी में हैं. इन foldable और rollable smartphone की खासियत ये होगी कि. इनके जरिये आप फ़ोन को टेबलेट और laptop के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.

एक smart phone कंपनी ने तो ऐलान किया है कि. वो एक ऐसे स्मार्ट फ़ोन पर काम कर रही है. जिसकी foldable screen flexible होगी. इस फ़ोन की स्क्रीन को साइड से पुश करके छोटा किया जा सकेगा. देखने में ये बिलकुल smart फ़ोन की तरह ही लगता है. लेकिन स्क्रीन पुल करने के बाद ये टेबलेट के साइज का हो जायेगा.

ये भी पढ़ें- बिना हेडफोन Sound Beamer तकनीक से सुनिए Music

ये भी पढ़ें- Electronic Skin क्या है-पूरी जानकारी हिंदी में

foldable tv
foldable tv

Rollable TV और foldable TV की जानकारी hindi mai

अब तो rollable tv मार्किट में उतारे जा रहे हैं. ये foldable tv तीन तरह के मोड में आ रहे हैं. जिसमें तीन तरह के डिस्प्ले साइज मिलते हैं. LG rollable tv और rollable oled tv इनमें खास हैं. इन्हें डिजाईन करने में खास तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

ये नए और लेटेस्ट foldable tv यूजर के कमांड देने पर ही दिखाई देंगे. और foldable screen tv बंद होने पर नीचे की तरफ लगे बेस में चले जायेंगे.

इनके तीन मोड में से एक है लाइन व्यू मोड. जिसमें tv का बस एक चौथाई भाग ही ऊपर की तरफ दिखाई देता है. दूसरा है जीरो मोड जिसमें rollable tv बेस में चला जाता है. इस मोड में आप म्यूजिक सुन सकते हैं.

फिर है फुल व्यू मोड. जिसमें कि foldable screen tv का बड़ी स्क्रीन में मजा लिया जाता है. तो अब आप अगर tv खरीदने का प्लान बना रहे हैं. तो oled tv आपका इन्तजार कर रहा है.

ये भी पढ़े- अगर लाना चाहते हैं बोर्ड एग्जाम में 95% मार्क्स तो ये करें        

आपकी सीख क्या रही

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट नए Foldable Screen वाले गेजेट्स की जानकारी हिंदी में कैसी लगी. हमारी यही कोशिश रहती है कि आप तक अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाएं. जो कि hindi mai हो और आपके फायदे की हो. हम आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी hindi mein bataiye.

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी. या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं. और इस पोस्ट को सोशल मीडिया के नीचे दिए  लिंक जैसे facebook, whatsapp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

……धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here