ट्रैकर ब्लॉकर की मदद से सुरक्षित करें एप की सेंधमारी

0
53
ट्रैकर ब्लॉकर
ट्रैकर ब्लॉकर

आजकल इन्टरनेट और डाटा क्रांति का युग है. कई एप और वेबसाइट हमेशा आपकी निजी गोपनीय जानकारी में सेंध लगाने की कोशिश करती रहती हैं. इसलिए आप ट्रैकर ब्लॉकर की मदद से सुरक्षित करें एप की सेंधमारी. आप ट्रैकर ब्लॉकर की मदद से इन खतरों से आसानी से बच सकते हैं.

हम सभी जाने और अनजाने में अपनी ढेर सारी जानकारी इन्टरनेट पर शेयर करते रहते हैं. लेकिन हम ये सोचकर भी आशंकित होते रहते हैं. कि पता नहीं हमारे फ़ोन में मौजूद ये एप हमारी निजता का कितना ध्यान रखते होंगे.

इसके अतिरिक्त जब हमें किसी एप की इस्तेमाल करने की जरुरत होती है. तो हम जानते हुए भी इस चिंता को नजर अंदाज कर देते हैं. ऐसे में हमारी निजता की सुरक्षा के लिए ट्रैकर ब्लॉकर की अहमियत काफी बढ़ जाती है.

मान लीजिये आपके फ़ोन में एक सिंपल मौसम की जानकारी देने वाला एप इंस्टाल है. तो एक तो वो हर समय आपकी लोकेशन ट्रेश करता है. और उन सभी एप का रिकॉर्ड भी रखता है. जो आपकी सेम ईमेल आईडी से चल रहे हैं. आप ये जान भी नहीं पाते कि एप निर्माता को उस डाटा की क्या जरुरत है. और वो उसका क्या करेंगे.

ये भी पढ़ें- ऐसे पता करें आपके नाम पर कितने सिम हैं 

ये भी पढ़े- क्या आप कोरोना वायरस के बारे में ये सब जानते हैं

जब पासवर्ड ही सुरक्षित नहीं तो क्या?

हम अपना पासवर्ड बहुत ही सुरक्षित बनाते हैं. लेकिन जिस चेहरे को हम अपना पासवर्ड बनाते हैं, और जिन उँगलियों के निशान को हम अपना पासवर्ड बनाते हैं वही सुरक्षित ना रहें तो.

तो फिर खतरा कहां कम हुआ पासवर्ड के बाद भी हम सुरक्षित नहीं. हमारे पासवर्ड के भी हमेशा हमारी निजी जानकारी के साथ चोरी होने का डर रहता है. इसलिए ट्रैकर ब्लॉकर हमें इस सबसे भी बचाने के लिए बहुत जरुरी है.

हमारे पासवर्ड जिन्हें हम सुरक्षा कवच मानते हैं. वो सुरक्षित रहेंगे तो ही हमारा डाटा सुरक्षित रहेगा.

ट्रैकर ब्लॉकर
ट्रैकर ब्लॉकर

हम जो भी सर्च करते हैं, उन्हें पता है  

आप ये तो जानते ही हो. कि आप जो भी सर्च करते हो. ज्यादातर उसी से सम्बंधित विज्ञापन आपको दिखने लगते हैं. अगर आपने आज कोई एंड्राइड फ़ोन सर्च किया तो अगले कई दिनों तक आपको आपके ब्राउजर और वेब पर एंड्राइड फ़ोन के विज्ञापन दिखेंगे.

ऐसे विज्ञापन हमारी व्यक्तिगत जानकारी पर आधारित होते हैं. हम क्या करते हैं. कहां जाते हैं, हमारी क्या-क्या होबी हैं, बिना ट्रेकिंग के इनकी जानकारी संभव नहीं है. सोशल मीडिया पर भी आपकी जानकारी जो उपलब्ध है. उसको भी ये संग्रह करते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपको पता है आपका मोबाइल खो जाये तो ऐसे पता कर सकते हैं

तो ब्लॉक कर दें डिजिटल ट्रेकिंग को

तो जब हमें डिजिटल सुरक्षा चाहिए. तो सबसे पहले डिजिटल ट्रैकिंग को ब्लॉक करना जरुरी है. बहुत सी ऐसी तकनीक हैं जिनकी मदद से आप. वेब और मोबाइल एप्लीकेशन के विज्ञापनों के लिए अपनी ट्रैकिंग को ब्लॉक कर सकते हैं.

अपने वेब ब्राउजर के लिए भी आप ऐसे ही ब्लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो कि विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकते हैं.

और सबसे अच्छा तरीका है. निजी वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना. किसी अच्छे ट्रैकर ब्लॉकर का इस्तेमाल करें. ये उन websites और कंप्यूटर code का पता लगाते हैं. जो लोगों की जासूसी करते हैं. और ट्रैकर ब्लॉकर को लोड होने से रोकते हैं. और इतना ही नहीं डेस्कटॉप सिस्टम के लिए भी ट्रैकर ब्लॉकर उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें- घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की ये हैं टॉप 10 साईट

Conclusion   

दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट ट्रैकर ब्लॉकर की मदद से सुरक्षित करें एप की सेंधमारी कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि आप तक Ad Blocker की सही जानकारी पहुंचाएं जो आपके फायदे की हों. दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप चाहते हैं कि ये उपयोगी जानकारी आपके और मिलने वालों, दोस्तों तक भी पहुंचे. तो कृपया इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…..धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here