ट्रांसलेट एप से किसी भी भाषा का ऐसे हिंदी में अनुवाद करें

0
115
Translate ap
Translate ap

भाषा की दिक्कत कई जगह आ जाती है इसलिए आज की पोस्ट ट्रांसलेट एप से किसी भी भाषा का ऐसे हिंदी में अनुवाद करें के जरिये हम आपको बताएंगे इसका उपाय. अगर आप कहीं घूमने जाते हैं और आपको वहां की भाषा नहीं आती तो बहुत प्रोब्लम होती होगी. तब आपके भी मन में आता होगा कि आखिर यहां की भाषा बदलने के लिए क्या करें.

लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. हम आपको आसान तरीके से बताएंगे कि गूगल में भाषा कैसे बदलते हैं. इतना ही नहीं अब आप गूगल ट्रांसलेट कैमरा के जरिये. ये भी जानेंगे कि कैसे फोटो से अनुवाद करें. ट्रांसलेट एप के जरिये आप किसी भी भाषा का आसानी से अनुवाद कर सकते हो. अब आप hindi भाषा को इंग्लिश में बदल सकते हो. और इंग्लिश भाषा को hindi में बदल सकते हो.

अब इन्टरनेट की मदद से बहुत लोग अपनी भाषा, अपने content को दूसरी भाषाओं में बदलने लगे हैं. इस सब में अब ट्रांसलेट एप बहुत मददगार साबित हो रहे हैं. इतना ही नहीं इनकी मदद से आप फोटो से भी अनुवाद कर सकते हैं. यानि कि आप किसी भी भाषा का फोटो खींचकर उसका इंग्लिश to hindi या ओर किसी भाषा में अनुवाद कर सकते हो. हालांकि एप द्वारा किया गया अनुवाद 100 प्रतिशत सही नहीं होता. फिर भी यह दूसरी भाषा समझने में बहुत हेल्प करता है.

ये भी पढ़ें- किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को कैसे delete करते हैं

Google ट्रांसलेट    

हिंदी को इंग्लिश में online ट्रांसलेट करना इसी एप से होता है. Google ट्रांसलेट एप डाउनलोड करने के लिए google play store की मदद लेनी होगी. चलिए अब आपको बताते हैं google ट्रांसलेट एप्प download करना और उसका इस्तेमाल करना और उससे Google translate English to hindi करना तथा translate into English करना .

सबसे पहले आप इस एप को play store से download कर लें. अब आप एप्प पर जाएं. वहां एक विंडो आएगी. दो हिस्सों में बंटी ये विंडो पर आप एक तरफ वो भाषा सेलेक्ट करें. जिसमें आप लिखना चाहते हैं या जिस भाषा का आप अनुवाद करना चाहते हैं. और दूसरी ओर वो भाषा सेलेक्ट करें जिसमें आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं.

अब आप जो भी सेंटेंस या शब्द पहली विंडो में लिखेंगे या कहीं से copy पेस्ट करेंगे. तो वो अपने आप दूसरी विंडो में अनुवाद हो जायेंगे. यह एप्प 100 से भी ज्यादा भाषाओ का अनुवाद करने की सुविधा देता है. तथा अब इसमें ऑफलाइन फीचर को भी जोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ें- गलती चले गए ईमेल को भी आप ऐसे delete कर सकते हैं

एप्पल ट्रांसलेट

दोस्तों आप Apple ट्रांसलेट के जरिये भी Translate to English या Translate to hindi बड़ी ही आसानी से कर सकते हो. सबसे पहले आप apple के एप store से itranslate एप्प को इंस्टाल कर लें. और फिर कुछ सेटिंग्स करने के बाद आप एप्प में इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं.

Apple translate
Apple translate

इस एप्प के जरिये आप किसी भी टेक्स्ट को अनुवाद कर सकते हो. किसी भी आवाज और बातचीत को अनुवाद कर सकते हो. इसमें एक खास बात ये है आप बिना इन्टरनेट के भी डिवाइस पर भाषाएं अनुवाद करने के लिए download कर सकते हैं.

अभी apple में कुछ सिलेक्टेड भाषाओं के लिए ही अनुवाद उपलब्ध है. आप इन भाषाओं का ही अनुवाद अपने प्रयोग के लिए कर सकते हैं.

स्पीच ट्रांसलेशन (बोलकर ट्रांसलेट करना)

इस तकनीक के जरिये आप बोलकर अनुवाद कर सकते हो. यह voice Translator online भी होता है. जब किसी व्यक्ति को लिखना नहीं आता. तब वह स्पीच ट्रांसलेशन का उपयोग कर सकता है. इस फीचर से लिखने के झंझट से मुक्त होकर आप translate by speech कर सकते हो.

Speech Translation
Speech Translation

इस फीचर की मदद से किसी भी बोले हुए शब्दों का तुरंत अनुवाद हो जाता है. स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम तीन सॉफ्टवेर तकनीक पर काम करता है. आटोमेटिक स्पीच रिकांग्निशन, मशीन ट्रांसलेशन, और voice सिंथेटिक को जोड़ता है. यह फीचर भी अलग-अलग भाषाएं बोलने वाले लोगों को संवाद करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- आप gmail से ऐसे कर सकते हैं कॉल

कैमरा ट्रांसलेशन (Translation by photo)

अब हम आपको बताते हैं. कैमरे से फोटो खींचकर अनुवाद कैसे करें. मित्रो अगर आप फोटो से अनुवाद करना चाहते हैं तो अब यह भी संभव है. आपके स्मार्ट फ़ोन का कैमरा भी अब इंग्लिश का hindi में अनुवाद करने में आपकी मदद करेगा.

इसके लिए आपको अपने कैमरे के फोकास को टेक्स्ट पर लाना होगा. अब आपने जो गूगल ट्रांसलेट कैमरा या कोई ट्रांसलेशन एप्प download किया है. उसमें ही फोटो से अनुवाद करने का फीचर होता है.

एप्प को ओपन करने के बाद कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करें. फिर आपने अपना कैमरा जिस टेक्स्ट पर फोकस किया है. आपका कैमरा उसके बाद आटोमेटिक तकनीक से कैमरे में दिख रहे टेक्स्ट को. आपके द्वार चुनी हुई भाषा में अनुवाद कर देगा.

ये भी पढ़ें- whatsapp से ऐसे लगवाएं वैक्सीन

थर्ड पार्टी एप्प द्वारा लैंग्वेज ट्रांसलेट करना

किसी भी भाषा का अनुवाद करने के लिए आप किसी थर्ड पार्टी एप्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एप्प एंड्राइड यूजर्स को गूगल play store से और आईफ़ोन यूजर्स को एप store से download करने के लिए मिल जायेगा.

वैसे तो इस एप्प का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. लेकिन कुछ समय तक आप इनको free में यूज़ कर सकते हैं. आप इनको बिना सब्सक्रिप्शन भी यूज़ कर सकते हैं लेकिन आपको इनके अपडेटेड फीचर नहीं मिलेगा.

डिजिटल असिस्टेंट से इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद

साथियों आपका डिजिटल असिस्टेंट भी अनुवाद में आपकी मदद कर सकता है. आपके एंड्राइड और आईओएस के लिए google असिस्टेंट के जरिये दर्जनों भाषाओ में बातचीत करना संभव है.

Digital Assistent
Digital Assistent

इस फीचर को ‘बाइलिन्गुअल’ फीचर कहते हैं. आपको बस कुछ इस तरह बोलना है. ‘हे गूगल.. मैं जा रहा हूँ को अंग्रेजी में बताओ’. डिजिटल तकनीक की मदद से शब्द अंग्रेजी में बदल जायेगा.

Apple का ‘सीरी’ फीचर भी अलग-अलग भषाओं में अनुवाद करने की सुविधा देता है. आपको बस इसे ‘on’ करना है. और फिर बोलते ही ये अपना काम कर देगा.

दूसरी भाषा में अनुवाद करने के कुछ नियम

दोस्तों ट्रांसलेशन एप्प से अनुवाद करने के कुछ नियम होते हैं. आपको उन कुछ नियमों का पालन करना होगा. जैसे कि शुरुआत में आप कठिन लेखों का अनुवाद ना करें. इससे दिक्कत हो सकती है. सबसे पहले आप बच्चों की किसी किताब के पैराग्राफ या अख़बार की किसी छोटी खबर का अनुवाद करें.

और ज्यादा मुश्किल शब्दों के चयन से बचें. अनुवाद करते समय आप कई नए शब्द पायेंगे. ऐसे में आप लाइन के अनुरूप शब्दों का चयन करें वर्ना अर्थ का अनर्थ हो जायेगा. अलग-अलग शब्दों के अर्थ और नोट्स बनाकर आप अपने प्रयास को बेहतर बना सकते हैं.

एक बात ध्यान रखने की है कि अनुवादक का काम खुद पढना-लिखना और समझना नहीं है. अपनी बात को अच्छी तरह समझा सकना ही सही मेहनत का फल है.

ये भी पढ़ें- क्यों होता है डॉक्टर का कोट सफ़ेद

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट ट्रांसलेट एप से किसी भी भाषा का ऐसे हिंदी में अनुवाद करें कैसी लगी. हमारी कोशिश थी इस पोस्ट में आपको English to hindi ट्रांसलेट की या और दूसरी भाषा को अनुवाद करने की पूरी जानकारी दें. मित्रो अगर आपका कोई सुझाव हो या आप कोई और जानकारी चाहते हैं या फिर आपको हमारी आज की ये पोस्ट कैसी लगी कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

साथियों अगर आप चाहते हैं ये जानकारी और लोगों तक भी पहुंचे. तो कृपया इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक पर जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

……धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here