क्या है Excite OSA माउथगार्ड जो रोकेगा आपके खर्राटे

0
148
Excite OSA माउथगार्ड
Excite OSA माउथगार्ड

अगर आप भी खर्राटों से परेशान हैं. तो हमारी आज की ये पोस्ट क्या है Excite OSA माउथगार्ड जो रोकेगा आपके खर्राटे आपके लिए बहुत फायदेमंद है. खर्राटों से व्यक्ति खुद जितना परेशान रहता है. उससे ज्यादा उसके पास वाला व्यक्ति होता है.

ये तो आप जानते ही हैं. कि सोते समय सांस लेने में जो तेज वाइब्रेशन के साथ आवाज आती है. उसे snoring problem यानि कि खर्राटे कहते हैं. यह नींद से सम्बंधित ही एक बीमारी है. जिसमें सोते समय नाक या मुंह से सांस लेते समय तेज आवाज आती है.

अगर आप भी सोते समय खर्राटे आने की समस्या से परेशान हैं. तो अब और ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपकी इस समस्या का हल लन्दन स्थित सिग्निफायर मेडिकल टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञ वैज्ञानिकों ने निकाल लिया है.

वैज्ञानिकों ने शोध करके जो डिवाइस बनाया है उसका नाम है Excite OSA माउथगार्ड. इस Excite OSA माउथगार्ड से आपके खर्राटे 20 प्रतिशत तक कम हो जायेगे.

इस आधुनिक तकनीक से लैश माउथगार्ड से एक प्रकार का करंट निकलता है. जो व्यक्ति की जीभ की मांसपेसियों को उत्तेजित कर देता है. जिससे कि गहरी नींद में खर्राटे ना आयें. तो अब यह खर्राटे रोकने के तरीके (Easy fixes for snoring) का कारगर उपाय होगा.

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं BHIM app के बारे में ये सब

खर्राटे क्यों आते हैं (Snoring Meaning)

क्या आप जानते हैं खर्राटे क्यों आते है. What is snoring in hindi. लोग अक्सर खर्राटे आने वाले व्यक्ति के पास ठीक से सो नहीं पाते. तभी उनके मन में ये जरुर आता है कि आखिर खर्राटे आते क्यों हैं. दरअसल नींद के दौरान सांस लेने के समय जो वाइब्रेशन और आवाज आती है. उसे ही खर्राटे कहते है. जब भी कोई व्यक्ति सोते समय नाक से या मुंह से बिना रोक हवा नहीं ले पाता.

तब हवा की जो गति है. वो गले मैं मौजूद ऊतकों में कम्पन पैदा कर देती है. जिसकी वजह से वाइब्रेशन और आवाज होती है. जो खर्राटे कहलाती है. जिनको भी खर्राटे आते हैं. उनके गले और नाक के ऊतकों में बहुत ज्यादा कम्पन होता है.

और व्यक्ति की जीभ की जो स्तिथि है. उससे भी खर्राटे आने का सम्बन्ध है. जीभ जब सांस् लेने के रास्ते में अड़चन डालती है. तब भी खर्राटे आने लगते हैं. इसलिए जब भी किसी को खर्राटे की समस्या होती है. वह सबसे पहले खर्राटे के घरेलू उपाय याकि कि home remedies for snoring खोजने लगता है.

पर अब आपके लिए खर्राटे के घरेलू उपाय के साथ. वैज्ञानिकों ने ऐसा माउथगार्ड तैयार किया है. जो how to stop snoring immediately के लिए तुरंत काम करने लगेगा.

ये भी पढ़ें-इस तरह काम करता है ये बोलकर चलने वाला टीवी

Excite OSA माउथगार्ड
Excite OSA माउथगार्ड

खर्राटे रोकने के लिए कैसे काम करता है Excite OSA माउथगार्ड

वैज्ञानिकों की बहुत कड़ी मेहनत से तैयार यह डिवाइस. Snoring treatment में बहुत मदद करेगा. इसके प्रयोग से जहां आपको नुकसान करने वाली snoring medicine से छुटकारा मिलेगा. वही Excite OSA माउथगार्ड के प्रयोग से कोई नुकसान भी नहीं होगा.

यह Excite OSA माउथगार्ड दिन के समय आपको अपनी जीभ पर लगाना है. इस डिवाइस से निकलने वाला करंट आपकी जीभ को मजबूत बनाता है. जिससे कि जब आप नींद लें तब जीभ आपके श्वसन मार्ग को वाधित ना करे.

विशेषज्ञों की मानें तो जब आप सो रहे होते हैं. उस समय आपके गले और जीभ की मांसपेसियों को आराम मिलता है. जिन लोगों में जीभ की मांसपेसियां कमजोर होती हैं. तो उनका श्वसन मार्ग वाधित होता है. जो सांस से सम्बंधित बीमारियों और खर्राटे का बहुत बड़ा कारण होता है.

Excite OSA device खर्राटे ही नहीं स्लीप एप्निया से पीड़ित लोगों में भी मददगार साबित होता है. स्लीप एप्निया में सांस की नली में रुकावट होती है. इस प्रकार की स्थिति में जिसमें स्वांस मार्ग रात को पूरी तरह बाधित हो सकता है. यह Excite OSA device स्वांस को बाधित होने से रोकता है.

यह Excite OSA माउथगार्ड समस्या के मूल कारण को रोकने में सक्षम है. जिससे रात में शांतिपूर्ण नींद लेने में मदद होती है. इसकी सबसे बड़ी खास बात ये है. कि इसको सोते समय लगाने की जरुरत नहीं है. इस तरह stop snoring device पूरी तरह आपको snoring treatment देती है.

ये भी पढ़ें- क्या आप नहीं जानते आपके बच्चे के इस तरह आ सकते हैं 95% मार्क्स

Excite OSA माउथगार्ड
Excite OSA माउथगार्ड

Excite OSA माउथगार्ड कैसे करता है जीभ की मांसपेसियों का वर्क आउट

यह माउथगार्ड केवल दिन में ही पहना जाता है. आदमी की जीभ की मांसपेसियों को यह सुरक्षित विद्युत करंट का उपयोग करके उत्तेजित करता है. जिससे जीभ की मांसपेसियों का एक तरह का वर्क आउट हो जाता है. इससे जीभ की मांसपेसिया मजबूत हो जाती हैं.

मजबूत मांसपेसियों में खर्राटों को कम करने. स्वांस मार्ग को वाधित ना करने और लम्बे समय तक स्वस्थ में सुधार की संभावना ज्यादा होती है. एक एप्प द्वारा नियंत्रित इस डिवाइस को आप ब्लूटूथ द्वारा अपने मोबाइल से नियंत्रित कर सकते हैं.

माउथगार्ड को जीभ के चारों ओर फिट कर दिया जाता है. डिवाइस में लगे चार इलेक्ट्रोड की मदद से. जीभ के ऊपरी और भीतरी सतह को उत्तेजित किया जाता है.

इस डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए पहले 6 हफ्ते तक प्रतिदिन 20 मिनट प्रयोग करना होगा. उसके बाद सप्ताह में एक दिन इस्तेमाल करने की ही जरुरत होती है.

इस डिवाइस की प्रमाणिकता को जांचने के लिए इसका परिक्षण 2000 से अधिक लोगों पर किया गया है. ब्रिटेन में यह डिवाइस बिक्री के लिए उपलब्ध हो चुकी है. ऐसी उम्मीद है आने वाले समय में जल्द ही इसे भारत में उपलब्ध करा दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें- ये पढ़कर आपको नौकरी में प्रमोशन जरुर मिलेगा

Conclution

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट क्या है Excite OSA माउथगार्ड जो रोकेगा आपके खर्राटे की जानकारी hindi men कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि आप तक खर्राटे रोकने की machine की सही जानकारी पहुंचाए. अगर आपका कोई सुझाव हो या आपको ये पोस्ट कैसी लगी. हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

और अपने मिलने वालों तथा दोस्तों तक ये जानकारी पहुँचाने के लिए. इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…..धन्यवाद

…….शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here