कटे फटे नोट ऐसे करें आसानी से एक्सचेंज

0
278
कटे फटे पुराने नोट

दोस्तों अब कटे फटे नोट ऐसे करें आसानी से एक्सचेंज. जी हां ये तो हम सभी के साथ होता ही है. जब भी हम कभी किसी एटीएम से पैसे निकालते हैं. तो कई बार उसमें हमारे पास फटे नोट आ जाते हैं. या हम कहीं से कोई सामान खरीदते है और चेंज करने पर भी हमारे पास कभी कभी कटे फटे नोट आ जाते हैं.

जब हमें पता चलता है हमारे पास जो नोट है वो फटा हुआ है. तो हम थोड़े परेशान से होने लगते हैं. अब इसका क्या करें, कहीं नहीं चला तो क्या होगा. हमारा नुकसान हो गया यार इस नोट का तो. यही दिमाग में आता है.

लेकिन अब अगर आपके पास कटे फटे नोट हैं. तो बिलकुल परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योकि RBI का एक नियम आपकी इस समस्या का समाधान कर देगा. हम इस पोस्ट में आपको उसी नियम के बारे में बताएंगे. जिससे आपको पता चलेगा कि कटे फटे नोट कैसे बदलें.

दोस्तों हम सभी कभी न कभी एटीएम से पैसे तो निकालते ही हैं. और हम सब के साथ ऐसा कभी न कभी तो होता ही है. कि उसमें कटे फटे नोट आ जाते हैं. और हम उस नोट को लेकर परेशान भी होते हैं.

चलिए अब हम आपको बताते हैं कटे फटे नोट (Torn Note) बदलने का तरीका. जिससे आप आसानी से अपने कटे फटे नोट को बदल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आप भूल गए है अपने memory कार्ड का पासवर्ड तो ये करें

ऐसे बदलें कटे फटे नोट

जब आपके पास फटे पुराने नोट हों. तो आप उन्हें बदल के अच्छे नोट जरुर लेना चाहेंगे. जिससे उन्हें चलाने में कोई दिक्कत ना हो. अगर आपके पास कटे फटे या फटे पुराने नोट हैं तो बिलकुल भी परेशान ना हों. अब आप नीचे दिए तरीके से अपने फटे पुराने और ख़राब नोटों को बदल सकते हो.

RBI की तरफ से वैसे तो कटे फटे पुराने नोटों को लेकर गाइड लाइन आती ही रहती हैं. जिसमें अभी कुछ समय पहले भी RBI ने एक गाइड लाइन जारी की है. जिसके अनुसार आप किसी भी बैंक में जाकर अपने नोट चेंज कर सकते हो.

बैंक जाकर नोट बदलने का तरीका

रिज़र्व बैंक का जो नियम आया है. उसके अनुसार अब हर बैंक को पुराने व् फटे हुए नोट स्वीकार करने होंगे और वो भी बिलकुल निःशुल्क. जी, कोई भी बैंक आपके नोट बदलने के बदले आपसे कोई शुल्क नहीं ले सकता.

और इतना ही नहीं अगर आपको किसी बैंक में नोट बदलवाने जाना है तो ये भी जरुरी नहीं है. कि आप उस बैंक के कस्टमर हों. आप उस बैंक के कस्टमर ना हों तो भी बैंक आपके note बदलने से मना नहीं कर सकता.

ये भी पढ़ें- ये हैं नई विंडोज 11 की नई खूबियां

एटीएम से निकले फटे नोट कैसे बदलें

अब अगर आपको किसी एटीएम से कटा फटा नोट निकल आता है तो क्या करें. तो दोस्तों इसक भी एक अच्छा नियम बनाया है.

आपको बस क्या करना है कि उस नोट की पूरी जानकारी बैंक को देनी है. आपको एक form भरना है. इसमें आपको देनी है सारी डिटेल जैसे कि किस एटीएम से निकला उसकी तारीख और समय. साथ में अगर एटीएम कि स्लिप हो तो वो और अगर नहीं है तो मोबाइल पर जो मैसेज आता है वो भी अटेच कर सकते हैं.

रिज़र्व बैंक के इस नियम के अनुसार. अगर आपको किसी एटीएम से फटा या कटा नोट मिलता है. तो आप उसे सीधे बैंक लेकर जा सकते हैं. बैंक की पूरी जिम्मेदारी है कि वो आपका नोट बदले.

अगर कोई बैंक या उसका कर्मचारी एटीएम से निकले कटे फटे नोट बदलने से मना करता है. तो RBI के नए नियम के अनुसार उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही और जुर्माना हो सकता है.

कटे फटे पुराने नोट
कटे फटे पुराने नोट

किन नोटों को बैंक नहीं बदलता.

दोस्तों ऐसा नहीं है कि हम ख़राब नोट लेकर बैंक जाएं और बैंक सीधे उसे चेंज कर दे. कुछ केस में बैंक आपके नोट बदलने से मना भी कर सकता है.

सबसे पहले तो बैंक नोट की कंडीसन चेक करता है. बैंक यह भी चेक करता है कि नोट जानबूजकर तो नहीं फाड़ा गया है.

अगर नोट बुरी तरह जला हुआ है या उसके टुकड़े टुकड़े हो रहे हैं. तो इस कंडीसन में बैंक आपसे आपका नोट बदलने की मना कर सकता है.

इस स्थिति में आपका नोट RBI इशू ऑफिस में ही जमा किया जा सकता है. या उसे किसी सरकारी टैक्स के बदले बैंक में जमा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- ये हैं नौकरी में प्रमोशन पाने के जबरदस्त तरीके

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट कटे फटे नोट ऐसे करें आसानी से एक्सचेंज कैसी लगी. हमारी यही कोशिश थी कि आप तक कटे फटे पुराने नोट बदलने की जानकारी hindi में पहुंचाए. वो भी सही तरीके से. अगर आपका कोई सुझाव हो या आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

दोस्तों अगर आप चाहते हैं. ये उपयोगी जानकारी आपके और मिलने वालों, दोस्तों तक भी पहुंचे तो कृपया इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…..धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here