इन 13 वजहों से होती हैं शरीर में भयंकर बीमारी-

0
1048
गंभीर बीमारिया
गंभीर बीमारिया

शरीर में बीमारी कब लग जाये पता नहीं रहता. दुनिया में हर एक व्यक्ति चाहता है वो जीवन भर स्वस्थ रहे. क्योंकि सुखी जीवन के दो ही आधार होते हैं. पहला निरोगी काया और दूसरा धन और माया. लेकिन कभी कभी अंजाने में ही की हुई गलतियों की बजहों से हम गंभीर बीमार पड़ जाते हैं. आप नहीं जानते होंगे इन 13 वजहों से होती हैं शरीर में भयंकर बीमारी. आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िये, आज हम आपको ये बजह बताने वाले हैं जिन्हें पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे.  

ये वो बजह हैं जिन्हें हम आसानी से सुधार सकते हैं. ज़्यादातर चीजों को तो हम अपने खान पान की आदत से ही सुधार सकते हैं. जिन बजहों से वो बीमारी होती है. उन पौष्टिक तत्वों को हम अपनी डाइट में शामिल करके उनसे होने वाली बीमारी से बच सकते हैं.

कभी कभी हम बिलकुल अंजान होते है. और नहीं जान पाते कि हम रेगुलर जो खुराक ले रहे हैं. उसमें कुछ पौष्टिक तत्वों की कमी होती है. जो धीरे धीरे बढ़ती जाती है. और हम उसकी कमी से होने वाली बीमारी की चपेट में आ जाते हैं.

आपने कई केसों में देखा होगा जब आप ये सोचते होंगे. कि यार हम तो खूब बढ़िया खाना खाते हैं. भर पेट तीनों टाइम खाते हैं. फिर हमें ये बीमारी कैसे हो गई. तो सच मानिए दोस्तो जिस चीज की कमी के कारण वो बीमारी हुई है. वो चीज आपके भोजन में शामिल ही नहीं होती.

क्यों होती हैं गंभीर बीमारिया

वैसे तो किसी भी बीमारी का केवल एक स्पेशल कारण नहीं होता. फिर भी ज़्यादातर शोधों और तथ्यों में ये जानकारी दी है. कि इस बजह से, या इस कमी से शरीर में यह बीमारी होती है. उन्ही बजहों में से आज ये 13 बजह हम आपको बताने वाले हैं. 

शरीर में होने वाली बीमारी के पीछे कोई एक कारण तो जरूर होता है. और कभी कभी यह कारण केवल हमारे खाने पीने से ही संबन्धित होता है. और आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि हमें इस बात का पता भी नहीं होता. कि हम जिस बीमारी को ठीक करने के लिए दवा पर दवा खाये जा रहे हैं. वो मात्र कुछ खाने की चीजें बदलने से जल्दी ठीक हो सकती है. 

अच्छी खुराक
अच्छी खुराक लें

तो चलिये अब हम आपको बताते हैं वो 13 वजह जिनकी बजह से होती हैं शरीर में ये गंभीर बीमारी.

वो 13 वजह जिनकी वजह से होती हैं शरीर में ये गंभीर बीमारी

  1. लकवायह तो आपको पता ही होगा यह एक गंभीर बीमारी है. कुछ शोध बताते हैं कि यह सोडियम की कमी के कारण होता है.

2. कूबड़ निकलनाजब किसी के कूबड़ निकल जाता है. तो समाज में लोग उसे हंसी का पात्र बना लेते हैं. और उसे बहुत ही लज्जा का सामना करना पड़ता है. यह बीमारी फोस्फोरस की कमी के कारण होती है.

3. कफ- यह एक बिलकुल आम बीमारी है. दुनिया के हर व्यक्ति को ये कभी ना कभी जरूर होती है. कहते है कफ भी फोस्फोरस की कमी के कारण ही बिगड़ता है. आर्सेनिक की मौजूदगी फोस्फोरस की पूर्ति के लिए जरूरी है. अगर देशी इलाज की बात करें तो शहद और गुड़ से काफी लाभ होता है.

4. अस्थमा (दमा)हिंदुस्तान में लगभग हर व्यक्ति इस बीमारी के बारे में जानता है. यह बहुत ही पीड़ादायक बीमारी है. इसमें रोगी को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है. कई कारणों में से इसका एक कारण ये भी है कि ये सल्फर की कमी के कारण होती है.

5. सिजेरियन ऑपरेशनयह अपने आप में कोई बीमारी नहीं है. लेकिन जिस तरह की जीवन शैली आजकल महिलाओं की होती जा रही है. उससे सिजेरियन डिलीवरी के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. मुख्यतः इसका कारण आयरन और केल्शियम की कमी होती है.

6. जम्हाईजम्हाई एक शरीर की विचित्र तरह की क्रिया होती है. जब हम किसी को भी जम्हाई लेते देखते हैं. तो अक्सर हमें भी जम्हाई आ जाती है. लेकिन जम्हाई आने का जेनुइन कारण है वो ये है. कि यह ऑक्सीज़न की कमी के कारण होती है.

7. पित्त बढ़नाचीनी तो लगभग हम सभी ही खाते हैं. इसके अंदर सल्फर की मात्रा होती है. वही सल्फर जो पटाखों में प्रयोग होता है. कहते है यह शरीर में जाने के बाद बाहर नहीं निकल पाता. इसी बजह से चीनी खाने से पित्त बढ़ता है.

8. पढ़ाई में कम मन लगनावात पित्त कफ शरीर में बहुत असर डालते हैं. इनमें से ही एक यानि कि जब कफ का असर बढ़ जाता है तो पढ़ाई में कम मन लगता है.

9. आँखों के रोगबहुत से आँखों के रोग होते हैं. जैसे कि मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, काइट्रेक्टस, आँखों का लाल होना आदि. वैसे तो इन रोगों के कई अलग अलग कारण होते हैं. लेकिन कफ के कारण भी इन रोगों के बढ़ने कि संभावना काफी बढ़ जाती है.

10. अवसाददोस्तो अवसाद तो एक ऐसा रोग है. जिससे पीड़ित व्यक्ति स्वयं की हत्या (अत्महत्या) तक कर लेता है. यह रोग कभी कभी कुछ परिस्थियों की बजह से भी उत्पन्न हो जाता है. लेकिन इसकी उतपत्ति में आइरन, कैल्सियम, और फोस्फोरस की कमी भी मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं.

11. वजन बढ़नाखुद तो मोटापा एक बीमारी है ही. साथ ही साथ मोटापे की बजह से भी कई और बीमारिया उत्पन्न होती हैं. इसलिए हमें मोटापे को हमेशा नियंत्रित रखना चाहिए. यह मीठा अधिक खाने और रात में आलू खाने से अधिक बढ़ता है. तथा जंक और फास्ट फूड आज समय में इसका सबसे बड़ा कारण है.

12. ब्लड प्रेशरएक तो अधिक तनाव से ब्लड प्रेशरबढ़ता है. और दूसरा ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण है नमक. जी हाँ अधिक नमक खाना या फिर खाने के ऊपर से नमक डालकर खाना दोनों ही तरीके ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं.

13. विभिन्न रोगचिंता करना, क्रोध करना, या फिर ईर्ष्या करना शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं. इनकी वजह से गलत हार्मोन्स का निर्माण होता है. जो कि कब्ज, रक्तचाप, थायराइड, और अपच की समस्या उत्पन्न करते हैं.

बीमारिया

इन बीमारियों से बचने के उपाय

केवल उपरोक्त ही नहीं. इनके अलावा भी कोई बीमारी जो हमें होती है वो बहुत कष्ठ देती है. बिलकुल भी ऐसा नहीं है कि इन पर नियंत्रण ना किया जा सके. और हर एक बीमारी पर नियंत्रण पाना बिलकुल आसान भी नहीं है.

आपको बस ध्यान रखना होगा. और ये ज्ञात करना होगा कि उस बीमारी के होने की बजह क्या है. फिर बस आपको उसके हिसाब से अपनी डाइट बनानी होगी. कुछ समय तक किसी डॉक्टर की सलाह लेकर उसका इलाज करना होगा. और अपनी जीवन शैली को बिलकुल बदलना होगा.

आप नियमित योगा करने की आदत डालें. प्रतिदिन करीब आधा घंटा व्यायाम करें, बेशक वो हल्का व्यायाम हो. और खूब सारा पानी पीएं. और हाँ सबसे जरूरी हमेशा खुस और पॉज़िटिव रहें.

Conclusion

दोस्तो आशा है आपको हमारी ये पोस्ट इन 13 वजहों से होती हैं शरीर में भयंकर बीमारी जरूर पसंद आई होगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि आप तक सही और आपके फायदे की जानकारी पहुंचाते रहें.

अगर आपका कोई सुझाव या शिकायत है. या आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं. और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए. इस पोस्ट को नीचे दिये सोश्ल मीडिया लिंक जैसे Facebook, Whatsapp पर जरूर शेयर करें.

…….धन्यबाद

……शेयरिंग कि केयरिंग है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here