इन नए अपडेट के साथ आ रही है Windows 11

0
330
Windows 11
Windows 11

जी दोस्तों इन नए अपडेट के साथ आ रही है Windows 11. ये तो आप लोगो को पता ही होगा कि Microsoft Windows 11 को लेकर कई महीनों से ख़बरें आ रही हैं. तो आखिर इतनी सारी खबरों, अफवाहों के बाद इतनी लीक्स के बाद Microsoft ने विंडोज 11 को लांच कर दिया है.

यह उसका next generation Windows है जो कि Windows 10 को रिप्लेस करेगा. यह विंडोज का नया वर्जन उन सारे लेपटोप और कंप्यूटरों के लिए उपलब्ध होगा जो अभी विंडोज 10 पर चल रहे हैं.

जैसे कि लीक्स आ रहे हैं. उस हिसाब से यह उम्मीद है कि इसमें कुछ बहुत ही खास फीचर्स एड किये जा रहे हैं. जो यूजर्स को नया व्यू देंगे.

इस विंडोज में Microsoft ने macOS जैसा फील देने के लिए जो मुख्य बदलाव किया है. वो है सेंटर्ड पोजीशन आइकन.

Microsoft ने 10 जुलाई 2015 को विंडोज 10 लांच किया था. अब नया नेस्ट जनरेशन Windows 11 इसके ठीक 6 साल बाद आया है. इसका जो मेंन फोकस है वो इसके नए यूजर इंटरफेस के साथ ही साथ. Windows स्टोर और परफॉरमेंस में सुधार पर ही है.

ग्राहकों की मांग के हिसाब से इसमें पूरी तरह नई डिजाईन लैंग्वेज है. तो चलिए अब जानते हैं इसके फीचर्स और इसमें क्या है नया.

ये भी पढ़ें- आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं ऐसे पता करें

ये भी पढ़ें- अगर भूल गए हैं मोबाइल का पासवर्ड तो ये तरीका अपनाएं

Windows 11 में यूजर इंटरफ़ेस में बदलाव

अब तक की विंडोज में आपने देखा होगा. कि टास्क बार, start बटन बायीं तरफ होता था. जो कि Windows 11 में डिस्प्ले के सबसे नीचे आ गए हैं. इससे कुछ कुछ Windows 10X की याद आती है.

विजेट्स इसमें राउंड कार्नर के साथ हैं. जिनमें शामिल हैं, कैलेंडर और मौसम जैसी चीजें. साथ ही इसमें हैं, बेहतर सिस्टम ट्रे नए स्प्लिट नोटिफिकेशन और क्विक एक्शन UI.

एक बहुत ही अच्छी चीज जो Microsoft ने बताई है वो है. उसके द्वारा की जा रही Windows store की रिडिजाइन. कम्पनी ने बताया है कि नए ब्रांड लुक के आलावा, Windows 11 जो है वो अमेज़न के एप store के जरिये एंड्राइड एप को support करेगा.

अब इससे होगा क्या कि जो लाखों लोकप्रिय एप थे और विंडोज पर उपलब्ध नहीं थे. अब वो दुनियां के सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर download के लिए मौजूद होंगे.

आगे Microsoft का टेबलेट के बारे में कहना है. कि उसने इसमें टच करने पर होने वाले अनुभव में काफी सुधर किये हैं. साथ ही company अपने video conferencing चैट प्लेटफ़ॉर्म, Microsoft teams को सीधे विंडोज में इन्टीग्रेट कर रही है.

अतः अब teams जो है वो टास्क बार में सीधे इन्टीग्रेट होगा. जिसके द्वारा विंडोज 11 के यूजर्स को अपने दोस्तों और परिवार वालों को कॉल करने में आसानी होगी.

विंडोज 11 में नए Business Features

Microsoft ने इस बार अपने next generation Windows 11 में. बहुत सारी सर्विसेज शुरू कराई हैं. जो कि business users के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगी.

जब आपका लेपटोप किसी external डिस्प्ले से connect होगा. तो विंडोज 11 एप साइज़ को अपने आप adjust कर देगा. अब जैसे ही आप इसे disconnect करेंगे. तो फिर से एप साइज़ नार्मल मोड में एडजस्ट हो जाएगी.

सबसे बड़ा फायदा तो business users को Microsoft teams का होगा. जो विंडोज 11 में पहले से ही इंस्टाल होगा. अब इसे सीधे एप डॉक से ही access किया जा सकेगा. Windows 11 को भी एक टच फ्रेंडली OS बनाया गया है. जिससे अब यह किसी भी एप और सॉफ्टवेर को खोलने पर विभिन्न लेआउट का support करेगा.

ये भी पढ़ें- प्रूफरीडिंग… ये है घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

Windows 11 में नए Gaming Features  

अब जो सबसे खास चीज Microsoft ने अपने विंडोज 11 में की है. वो भी खास उनके लिए जो गेम खेलना पसंद करते हैं.

Windows 11
Windows 11

इसलिए Microsoft ने windows 11 को खास gaming के लिए भी optimize किया है. यह अपने Xbox कंसोल्स से कुछ features को इस विंडोज में ला रही है. यह Xbox एप में Xbox game पास भी पेश करेगा.

विंडोज 11 ऑटो HDR को भी support करता है. जो कि gaming के दौरान लाइटिंग और कलर को एडजस्ट कर देता है. कहा जा रहा है कि इस फीचर को हजार से भी ज्यादा गेम support करेंगे.

क्या होगी Windows 11 की कीमत और कब होगा यह उपलब्ध

दोस्तों जब भी कोई नई चीज आती है. तो लोगों में सबसे ज्यादा उत्सुकता उसकी कीमत को लेकर ही होती है. यही बात windows 11 को लेकर भी है. लोग ये भी जानना चाहते हैं कि Windows 11 की कीमत क्या है.

फ़िलहाल दोस्तों इसकी कीमत को लेकर कोई ठीक ठाक जानकारी नहीं है. लेकिन इतना जरुर कहा जा रहा है. कि यह Windows 10 के users के लिए तो free होगा. बस इसके लिए उपयुक्त PC होना चाहिए.

इसके आलावा Dell ने तो अधिकारिक रूप से ये कहा है. Company के सभी PC जो अभी तक Dell.com पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं. वो सभी से सभी PC विंडोज 11 में free में अपडेट किये जायेंगे.

रिलीज के प्रीव्यू को हो सकता है windows इनसाइडर कुछ टाइम में ही टेस्ट करना शुरू कर दें. और जहां तक उपलब्धता की बात है. तो कहा जा रहा है कि यह users के लिए इसी साल उपलब्ध हो जाये.

ये भी पढ़ें- ऐसे कर सकते हैं youtube shorts विडियो download

Conclusion

तो दोस्तों आज की हमारी ये पोस्ट इन नए अपडेट के साथ आ रही है Windows 11

आपको कैसी लगी. हमारी यही कोशिश है. कि आपको Windows 11 के सारे features कि सही जानकारी दी जाये. आपको ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप चाहते हैं ये जानकारी उपयोगी है. और दूसरे आपके मिलने वाले लोगों तक भी पहुंचे. जिससे आपके मिलने वाले सोचें कि आप कितनी उपयोगी जानकारियां पढ़ते हैं. तो इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

……धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here