आ गया है जमाना Voice Command वाले Google TV का

0
603
Google TV
Google TV

जी हाँ दोस्तों अब आ गया है जमाना Voice Command वाले Google TV का. अब एंड्राइड टीवी के बाद गूगल टीवी की मांग बढ़ रही है. इसलिए ज्यादातर कंपनियां अब Google voice command वाले टीवी लांच कर रही हैं.

जैसा कि आप जानते हैं पूरी दुनिया में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म की मांग लगातार बढ़ रही है. और ओटीटी की बढ़ती हुई इस मांग के बीच लोगों में Google TV की मांग भी तेजी से बढ़ रही है.

अब आप Google TV App के जरिये इस टीवी में नए-नए शोज और प्रोग्राम देख सकते हैं. अगर आप अपना मनचाहा प्रोग्राम देखना चाहते हैं. लेटेस्ट प्रोग्राम देखना चाहते हैं.  तो आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा.

वैसे अगर तकनीकी रूप से देखा जाए. तो Google TV और एंड्राइड टीवी मैं कोई ज्यादा फर्क नहीं है. लेकिन एक्सपर्ट की राय है कि Google TV का यूजर एक्सपीरियंस बहुत ही शानदार होगा.

जैसा कि आप जानते हैं. एंड्राइड टीवी वर्जन 9 पर काम करता है. जबकि गूगल टीवी एंड्राइड 10 पर काम करता है. इसका मतलब ये है कि जब तक आपके टीवी पर एंड्राइड 10 अपडेट इंस्टाल नहीं होगा तब तक आप गूगल टीवी का आनंद नहीं उठा सकते.

Google TV voice command पर बेस्ड होगा. Voice command के बारे में आप सभी अच्छी तरह जानते ही हैं. इस टॉपिक पर हमने पहले ही एक अच्छा पोस्ट लिखा हुआ है. जिसे आप हमारे ब्लॉग में पढ़ सकते हैं.

तो गूगल टीवी पर आप जो भी देखना चाहें. वो सब आपकी आवाज से नियंत्रित होगा. आप बोलकर अपना मनपसंद शोज देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पढ़िए नए ज़माने की connected कार के बारे में

एंड्राइड टीवी क्या है 

अब हम आपको बताते हैं कि Android TV क्या है. दरअसल एंड्राइड टीवी इन्टरनेट के जरिये आपको मनोरंजन के वो सारे साधन उपलब्ध करा देता है. जिन्हें आमतौर पर आप मोबाइल में ही देख सकते हैं.

आपको ये बता दें कि मौजूदा समय में जो. एंड्राइड टीवी उपलब्ध हैं. वो ज्यादातर एंड्राइड वर्जन 9 पर काम कर रहे हैं. बस एक एप्लीकेशन के जरिये आप अपने एंड्राइड टीवी पर सब कुछ एक्सेस कर सकते हैं.

पहले लोग Google Chromecast device के जरिये अपने टीवी को स्मार्ट कर लिया करते थे. यह भी गूगल की ही तकनीक थी. एंड्राइड टीवी ने सबसे पहले लोगों को मोबाइल जैसे मनोरंजन के साधन टीवी पर उपलब्ध कराये.

ये भी पढ़ें- अब बिना हैडफ़ोन लगाये हैडफ़ोन की तरह ऐसे सुन सकते हैं म्यूजिक

ये भी पढ़ें- क्या आप इलेक्ट्रॉनिक स्किन के बारे में जानना चाहते है तो जरुर पढ़िए

Google TV
Google TV

क्या है voice support से लैश Google TV

What is Google TV जी हाँ अब आप जानिए गूगल टीवी के बारे में. बाज़ार की डिमांड को देखकर ही कंपनिया अपने टीवी मॉडल तैयार करने लगती हैं. अभी जैसे ही Google TV Trends में आया. तो सभी कम्पनियों ने अपने गूगल टीवी बाज़ार में उतार दिए हैं.

और कुछ कम्पनियां उतारने की तैयारी में हैं. Google TV App के जरिये चलने वाले ये टीवी बहुत ही स्मार्ट हैं. जो केवल एंड्राइड वर्जन 10 पर ही काम करते हैं. अगर आप आज की तारीख में Google TV Review देखेंगे तो आज इसके बहुत ऑप्शन मौजूद हैं.

बाज़ार में उपलब्ध गूगल टीवी की कीमत 10-12 हजार से लेकर लाखों तक में है. और खास बात ये है कि इनमें कई देशी कम्पनियां भी शामिल हैं.

गूगल टीवी पूरी तरह voice command से लैश होती है. इसमें एलेक्सा की मदद से आप बोलकर अपने मनपसंद कार्यक्रम देख सकते हैं. बोलकर म्यूजिक सुन सकते हैं. मौसम की जानकारी ले सकते हैं. और रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं.

Google TV
Google TV

क्या होगा D2H के दौर का

आज के दौर में जिस तरह से इन्टरनेट मोबाइल के माध्यम से लोगों पर हावी हो रहा हैं. तो ये सवाल मन में आना लाजिमी ही है कि. अब डी2एच के दौर का क्या होगा. जिस तरह लोगों की टीवी देखने की आदत बदलती जा रही है.

इसी वजह से कम्पनियां अपने टीवी में गूगल जैसे फीचर्स एड कर रही हैं. और इसी वजह से ये सवाल लोगों के मन में आता है कि हो सकता है. आने वाले समय में लोग टीवी के पारंपरिक साथी बन चुके डी2एच से दूरी बनाने लगें.

इसकी बड़ी वजह सिर्फ Google TV का बढ़ता चलन ही है. वैसे तो इस बात को D2H सर्विस देने वाली कंपनिया भी समझ रही हैं. और वे भी अपना विस्तार डिजिटल प्लेटफोर्म कर करते हुए. एप बेस्ड सेवाएं देना शुरू कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- सिर्फ बोलकर काम करने की है ये नई तकनीक

Conclusion

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट आ गया है जमाना Voice Command वाले Google TV का कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है. कि आप तक वही जानकारी पहुंचाएं जो आपके फायदे की हों. आपको ये पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो. तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप चाहते हैं कि ये जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक. आपके मिलने वाले और परिचितों तक भी पहुंचे. तो कृपया इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, whatspp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

…….धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here