आप WhatsApp message पढ़ लेंगे और दूसरे व्यक्ति को blue Tick भी नहीं दिखेगा- जानकारी हिंदी में

0
156
Disable blue tick
Disable blue tick

दोस्तों यह तो बड़े काम की जानकारी है जो आज की पोस्ट आप WhatsApp message पढ़ लेंगे और दूसरे व्यक्ति को blue Tick भी नहीं दिखेगा- जानकारी हिंदी में हम आपको दे रहे हैं. ऐसा अक्सर होता है जब आप किसी भी व्यक्ति से नाराज होते है. तब आप उसके भेजे मेसेज भी नहीं पढ़ते.

आपको लगता है अगर आपने उसके मेसेज पढ़े तो उसको blue Tick का निसान दिखेगा और सामने वाले को पता चल जायेगा कि आपने उसके WhatsApp message पढ़ लिए हैं. और आपने message पढ़ने के बाद भी कोई जबाब नहीं दिया है.

ऐसी स्थिति में अपने मन में यही सवाल आता होगा. काश में इसके message पढ़ लूँ और इसको पता भी ना चले. और आपको कोई reply ही ना देना पड़े.

WhatsApp में वैसे तो बहुत सारे features होते है. और हर कोई उन सारे WhatsApp  features के बारे में नहीं जानता. लेकिन आज हम आपको WhatsApp के इस फीचर के बारे में जो बता रहे हैं ये आपके बहुत काम आएगा.

ये भी पढ़ें- इस तरह क्र सकते हैं आप अपने gmail में auto reply

WhatsApp message पढ़ लें और blue Tick भी ना दिखे

अगर हमारी किसी दोस्त से या किसी करीबी से कभी अनबन ना हो. ऐसा होता नहीं है. और जब हमारी किसी से अनबन होती है. तो उस थोड़े समय के लिए या कुछ दिन के लिए हम उसके message का reply भी नहीं करना चाहते.

इस डर से हम उस व्यक्ति द्वारा भेजे message भी नहीं पढ़ते. जैसे ही हम उसके message पढेंगे डबल blue tick द्वारा सामने वाले को पता चल जायेगा. और फिर हमें reply करना पड़ेगा.

दोस्तों जब हम किसी को WhatsApp message भेजते हैं. तो सिंगल ग्रे tick का मतलब होता है हमारे फ़ोन से message चला गया. और डबल ग्रे tick का मतलब है सामने वाले पर message पहुंच गया. और जैसे ही सामने वाला हमारे message को read करेगा वो Double tick blue colour का हो जाता है.

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको इसी ट्रिक के बारे में बताएंगे. जिससे आपको पता चलेगा WhatsApp par blue tick kaise hataye.

Disable blue tick
Disable blue tick

How to Disable blue tick on WhatsApp

मित्रो जब भी आप चाहें कि आप message read कर लें और WhatsApp का blue tick ना दिखे. तभी आप नीचे दी गई ट्रिक द्वारा ये कर सकते हैं.

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप WhatsApp के blue tick वाले फीचर को कैसे यूज़ करेंगे.

  • जब भी आप अपने WhatsApp के blue tick वाले फीचर को ऑफ करना चाहें तो सबसे पहले WhatsApp की setting में जाएं.
  • सेटिंग में आपको accounts का फीचर दिखाई देगा. उसमें जायें
  • यहां Privacy में क्लिक करने के बाद Read Receipts का option दिखेगा. यह option on होगा इसे ऑफ कर दें.

साथियों ये सेटिंग करने के बाद आपका blue tick वाला फीचर बंद हो जायेगा.

ये भी पढ़ें- एक साथ ईमेल delete करने कि ये है कमाल की ट्रिक

अगर WhatsApp पर कांटेक्ट को ही ब्लॉक करना चाहें तो क्या करें

अगर आप अपने blue tick वाले फीचर को बंद नहीं करना चाहते. बल्कि आप चाहते हैं कि आप उस बन्दे को ही ब्लॉक कर दें. तो आप यह भी कर सकते हैं.

तो चलिए अब आपको बताते हैं. What to do to block contact on WhatsApp.

  • अगर आप किसी को ब्लॉक करना चाहते हैं. तो सबसे पहले उसकी चैट को ओपन कर लें.
  • अब यहां menu पर क्लिक करें. अब आपको more का option दिखाई देगा.
  • More के option को सेलेक्ट करने के बाद block के option से उस कांटेक्ट को ब्लॉक कर दें.

इस तरह से दोस्तों आप किसी एक बन्दे को भी ब्लॉक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ओ हो हो भीम एप से पैसे कमाने का ये कमाल आईडिया है

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट आप WhatsApp message पढ़ लेंगे और दूसरे व्यक्ति को blue टिक भी नहीं दिखेगा- जानकारी हिंदी में कैसी लगी. हमारी यही कोशिश थी कि आपको WhatsApp का blue tick बंद करने की सही जानकारी hindi में दी जाए. आपको यह पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो, या फिर आप और भी कुछ जानकारी चाहते हैं. हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

….धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here