आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं ऐसे पता करें

0
124
आपके नाम पर कितने सिम
आपके नाम पर कितने सिम

आपके नाम पर कितने सिम इशू हैं. और उन्हें कौन यूज़ कर रहा है. ये सब हम आपको आज की पोस्ट आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं ऐसे पता करें में बता रहे हैं. दोस्तों कभी कभी आपको पता भी नहीं होता कि आपकी ID पर कितनी सिम जारी हो चुकी हैं और उन्हें कौन इस्तेमाल कर रहा है. कोई आपके नाम से सिम जारी कराके अगर उसका गलत इस्तेमाल कर लेता है तो भी कभी-कभी उसका खामियाजा आपको ही भुगतना पड़ सकता है.

कभी-कभी आपको संदेह भी होता होगा. कि कहीं आपके नाम से कोई और तो सिम इस्तेमाल नहीं कर रहा. अगर आप भी इसी तरह के संदेह से परेशान हैं. तो हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कैसे आप चुटकियों में पता कर सकते हैं. कि आपके नाम पर कौन-कौन सिम इस्तेमाल कर रहा हैं. और कितने सिम मेरे नाम पर जारी किये हुए हैं.

यह सुविधा दूरसंचार विभाग द्वारा दी गई है. जो अभी भारत के कुछ ही सर्किलों में शुरू की गई है. धीरे-धीरे इसे पूरे भारत में शुरू किया जायेगा. और आप कहीं से भी ये जान सकेंगे कि आपके नाम पर कितने सिम हैं.

इसके लिए दूरसंचार विभाग ने एक पोर्टल लांच किया है. जिसे अभी कुछ सर्किलों के लिए ही शुरू किया गया हैं. लेकिन आगे इसे पूरे देश में शुरू कर दिया जायेगा. इस पोर्टल पर जाकर आप यह पता लगा पाएंगे कि. आपकी ID पर कितने सिम चल रहे हैं. और अगर आपको उनमें से कोई नंबर गलत लगे तो आप उसे उसी पोर्टल से रिपोर्ट कर सकते हैं. जिस पर सरकार आगे की कार्यवाही करके ब्लॉक कर देगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस और वैक्सीन की ये जानकारी आपको हौसला देगी

किस पोर्टल पर पता करें-आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं

आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है. कि आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं. अगर कोई आपके नाम पर गलत तरीके से सिम जारी करा लेता है. और उसे इस्तेमाल करता रहता है. तो आपको कभी पता नहीं चल सकता. जब तक कि कोई उसके खिलाफ शिकायत ना करे.

लेकिन अब ऐसा नहीं है. दूरसंचार विभाग ने एक पोर्टल लांच किया जिस पर आप आसानी से कुछ ही स्टेप्स में ये सब चेक कर सकते हैं.

दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in नाम से ये पोर्टल लांच किया है. इस पोर्टल पर पूरे भारत वर्ष में चालू सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस अपलोड किया गया है. इस पोर्टल के जरिये यही कोशिश की जाएगी कि. फ्रॉड और स्पेम पर लगाम लगाई जाए.

अभी इसे देश के सारे सर्किल में चालू नहीं किया गया है. लेकिन धीरे-धीरे इसे सारे सर्किल में शुरू किया जाएगा. हो सकता है अभी जब आप यह पोस्ट पढ़ रहे हों आपके सर्किल में ये सुविधा शुरू हो गई हो. और अगर आपके सर्किल में अभी यह सुविधा नहीं है तो जल्द ही शुरू हो जाएगी.

चलिए अब आपको बताते हैं. कि कैसे आप इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपको आपके नाम से फ्रॉड सिम का पता चल सके.

ये भी पढ़ें- अगर आपका मोबाइल खो जाए तो आप ऐसे ढूंढ सकते हैं

आपके नाम पर कितने सिम

tafcop.dgtelecom.gov.in कैसे पता करें कितने सिम है अपने नाम पर

इस पोर्टल पर आप बहुत ही सरल तरीके से अपने नाम पर चलने वाले सभी सिमों के बारे में पता कर सकते हैं. जैसे ही आप इस पोर्टल पर लॉग इन करके वेलीडेट करेंगे आपको वो सारे नंबर जो अपने नाम से जारी हैं दिख जायेंगे.

फर्स्ट तो आप tafcop.dgtelecom.gov.in पर लॉग इन करें. इसे आप अपने मोबाइल, लेपटोप या कंप्यूटर कहीं भी ओपन कर सकते हैं. यह सुविधा जिन सर्किल में अभी तक शुरू हो चुकी है. वहां आपको पूरा डाटा दिखेगा और आप फर्जी सिम या किसी भी फ्रॉड की रिपोर्ट भी कर पायेंगे.

लॉग इन करने के बाद आपको अपना 10 अंक वाला मोबाइल नंबर डालना होगा. उसके बाद Send OTP पर क्लिक करें. आपके पास एक OTP आयेगा. आपको OTP डालके वेलीडेट पर क्लिक करना है.

वेलीडेट पर क्लिक करते ही आपको उन सभी नम्बर्स की पूरी सूची दिख जायेगी. जो-जो आपके नाम पर जारी किये गए हैं. आप वो सारे नम्बर्स चेक कर सकते हैं. सिम नंबर डिटेल्स ऑनलाइन के बाद आपको जो भी नंबर फर्जी या फ्रॉड लगे. आप उसकी रिपोर्ट यहीं इसी पोर्टल पर कर सकते हैं. सरकार आपकी शिकायत की जांच करेगी सिम कार्ड ऑनर नाम पता कर लेगी. और शिकायत सही पाए जाने पर उचित कार्यवाही भी करेगी.

ये भी पढ़े- आप जानते हैं ऐसे काम करता है FASTag और इसके ये फायदे कमाल के हैं

ये भी पढ़े- अगर आप भी लॉकडाउन में नौकरी खो चुके हैं तो इन साईट से घर बैठे फ्रीलान्स कमा सकते हैं पैसे

Conclusion

दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं ऐसे पता करें कैसी लगी. हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आप तक आपके नाम पर कितने सिम हैं की सही जानकारी पहुंचाई जाय. आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी या आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

अगर आप चाहते हैं कि ये यूज़फुल जानकारी आपके और मिलने वालों तक भी पहुंचे. तो कृपया नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

……धन्यवाद

……शेयर जरुर करें पुण्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here