अब Gmail से Voice Call कर सकेंगे आप- जानकारी हिंदी में

0
87
gmail voice call
gmail voice call

साथियो आज की इस पोस्ट अब Gmail से Voice Call कर सकेंगे आप- जानकारी हिंदी में हम आपको देने जा रहे हैं एक बहुत ही अहम् जानकारी. जिस तरह whatsapp से voice कॉल करते हैं. ठीक उसी तरह अब आप gmail से voice call कर सकेंगे. इस सुविधा से आपको बहुत आराम होने वाला है.

ये तो आप जानते ही हैं gmail Google की सर्विस है. और Google यह सर्विस बिलकुल free देता है. इसी gmail में अब Google एक नया फीचर लेकर आ रहा है. इस फीचर के जरिये आप gmail से voice call का लाभ ले सकेंगे.

Google के आगामी अपडेट में यह फीचर रोलआउट हो सकता है. संभवतः Google इस नए Gmail Phone Call फीचर को अपने यूजर को free में उपलब्ध कराये. इस तरह अब Gmail पर भी voice call हो सकती है.

यह कॉल वीओआईपी कॉल (voice ओवर इन्टरनेट प्रोटोकॉल) की कॉल होगी. जो इन्टरनेट आधारित voice कॉल होगी. इस कॉल को लोग इन्टरनेट on करके यूज़ कर सकेंगे. इस तरह अब google gmail में केवल मेल सर्विस तक ही सीमित नहीं रहना चाहता. इस प्लेटफार्म में google workplace यूजर्स और नॉन-एन्टरप्राइज पर्सनल यूजर्स दोनों के लिए एक बहुत बड़े संचार सूट में बदल रहा हैं.

अभी gmail एप में मेल, चैट, स्पेस, और मीट ये चार सर्विस हैं. लेकिन google इससे आगे बढ़ना चाहता हैं. इसी कड़ी में जुड़ रहा है Gmail voice call.

ये भी पढ़ें- अब आप Truecaller पर ऐसे नाम बदल और delete कर सकते हैं

Gmail से Voice Call का नाम होगा “Call Ring

अब gmail ने जब ये voice call सर्विस शुरू की है. तो जाहिर है google अपनी इस सर्विस को कुछ अच्छा नाम ही देगा. अधिकारिक तौर पर देखें तो google, Gmail phone call features की अपनी सर्विस कोcall Ringनाम दे रहा है.

gmail पर voice call
gmail पर voice call

इस फीचर को टैब करने का option gmail एप के अन्दर ही दिया जायेगा. अभी शुरुआत में google केवल लिंक किये गए ईमेल पते का उपयोग करके कॉल करने देगा या फिर इसमें कुछ बदलाव होगा ये क्लियर नहीं है. लेकिन अच्छी चीज इसमें जुड़ेगी वो ये कि अगर यूजर इस सर्विस का यूज़ नहीं करना चाहते तो इसे हाईड भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े- अब आप इस तरह whatsapp से भी वैक्सीन स्लॉट बुक सकते हैं

 क्यों ला रहा हैं Google Gmail से voice call फीचर call Ring

यूजर्स की इस जीमेल फ़ोन कॉल फीचर पर कैसी रिएक्शन आती है ये देखना होगा. Google का इस फीचर को लाने के पीछे एक खास मकसद है. वो ये कि उसके यूजर उसके प्लेटफार्म पर ज्यादा समय बिताएं.

इसलिए google सारे  Communication Feature एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराना चाहता है. इससे उसेक यूजर इधर-उधर नहीं भटकेंगे. जो भी अपने workplace पर google की सर्विसेज का व्यापक यूज़ करते हैं. उनके लिए Google voice call जैसे फीचर बहुत उपयोगी होंगे.

सबसे पहले gmail फ़ोन कॉल फीचर एंटरप्राइज यूजर्स के लिए मिलेगा. फिर इसका उपयोग रेगुलर और पर्सनल यूजर कर सकेंगे. एक बार जब यह लाइव हो जायेगा. तो Google की योजना है कि इसे स्टैंडअलोन मीट एप में भी पेश करे. लेकिन यूजर्स इस gmail एप पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं यह सब इसी बात पर निर्भर करेगा.

ये भी पढ़े- जानकर हैरान होंगे आप डॉक्टर सफ़ेद कोट क्यों पहनते हैं

Conclusion

तो दोस्तों आपको आज की हमारी ये पोस्ट अब Gmail से Voice Call कर सकेंगे आप- जानकारी हिंदी में कैसी लगी. हमारी पूरी कोशिश थी कि आपको Gmail का voice call फीचर क्या है इसकी पूरी जानकारी दी जाये. फिर अगर आपका कोई सुझाव हो या आप और कुछ भी जानना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं.

दोस्तों अगर आप चाहते है यह जरुरी जानकारी और लोगों तक भी पहुंचे तो प्लीज इस पोस्ट को नीचे दिए सोशल मीडिया लिंक जैसे Facebook, WhatsApp पर क्लिक करके शेयर जरुर करें.

 

……धन्यवाद

…..शेयर जरुर करें पुन्य मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here