अच्छे अच्छे विचार कैसे और कब सोचें-

0
807
अच्छे अच्छे विचार
अच्छा सोचें

दोस्तो आपने अक्सर सुना होगा लोग कहते हैं, हमें विचार करने का टाइम ही नहीं मिलता । जबकि अच्छे विचार जीवन के लिए बहुत आवश्यक हैं । How I Think Good Ideas आपके इस सवाल का जबाब आज मैं दूँगा ।

लोगों की तरक्की और उनकी सफलता इसी बात पर निर्भर करती है कि वो कैसा सोचते हैं । Good Ideas in Life ही आपकी राह तय करते हैं । अपने देखा होगा कुछ लोग बहुत जल्दी ही सफल हो जाते हैं । लेकिन ये इतना आसान नहीं है । इसके पीछे होती है उनके अच्छे और उपयोगी विचारों को सोचने कि शक्ति ।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे आप कैसे और कब अच्छे आइडिया सोच सकते हैं । अक्सर लोगों के दिमाग में बुरे विचार ही जल्दी आते हैं । गंदे विचार कैसे दूर करें ये तभी होगा जब आप अच्छे विचार सोचेंगे ।

सुविचार ही आपकी ताकत होते हैं । सुविचारों से आप कुछ ही समय में अपनी सफलता की ऊंचाई छू सकते हैं । आपके मन में आने वाले विचार ही आपके हृदय की शक्ति बनते हैं । और यही शक्ति आपको सफलता दिलाती है ।

बड़े आदमी के विचार बड़े होते हैं । और बड़े विचारों से ही आदमी बड़ा बनता है । जब आदमी के विचार बड़े होने लगते हैं तो उसकी सोच भी बड़ी होती जाती है । उसके काम धीरे धीरे बड़े होने लगते हैं । और इस तरह आदमी बड़ा और सफल आदमी बनने की ओर बढ़ने लग जाता हैं

आज हम आपको इस पोस्ट में देंगे अनमोल वचन टिप्स । जो निश्चित ही आपका जीवन बदल देंगे । लेकिन सभी लोगों की तरह आपका भी यही प्रश्न होगा । कि ये अनमोल वचन कब सोचें और कैसे सोचें ।

इस पोस्ट से ही आपको पता चलेगा सुविचार का महत्व । बड़े आदमियों की सफलता में सुविचारों का बड़ा महत्व होता है । सुविचारों से ही वो अपने जीवन की दिशा बदलते हैं । लोगों को अक्सर यही शिकायत रहती है । कि उन्हें पूरा दिन तो ऑफिस में व्यस्त हो जाता है । शुबह शाम भी बिलकुल समय नहीं मिल पाता । फिर हम अच्छे और सफलता की राह पर ले जाने वाले विचार कब और कैसे सोचें ।

आप सब की इसी समस्या का जबाब मैंने इस पोस्ट में देने की कोशिश की है । तो बिना और ज्यादा समय गवाए मैं आपको बताता हूँ । अच्छे अच्छे विचार (Good ideas) कैसे और कब सोचें ।

तो दोस्तो सबसे पहले हम जानेंगे कि अच्छे विचार कब सोचें । क्योंकि लोगों के पास सबसे ज्यादा कमी समय की ही है । उन्हें दिन रात की भाग दौड़ में कुछ भी सोचने का समय ही नहीं मिल पाता । और जिनके पास थोड़ा बहुत समय बचता है उसे वह मोबाइल में गंवा देते हैं ।

अच्छे अच्छे विचार
Good Ideas
Think Good Ideas in Office

तो अब हम आपको बताते हैं कि आप अच्छे और सुविचार कब सोचें ।

1. सोने से ठीक पहले

दोस्तो हम सबके पास सोने से ठीक पहले कुछ समय होता है । और ये समय अच्छे विचार सोचने के लिए उपयोग कर सकते हैं । कुछ लोगों को तो ऐसी आदत होती है । कि वह जब सोचना शुरू करते हैं तो सोचते हुये ही कब सो जाते हैं उन्हें पता ही नहीं चलता ।

2. शुबह जागने के बाद कुछ समय बिस्तर पर ही

अच्छे विचार कैसे लाएँ ये हर समय आपके दिमाग में रहना चाहिए । सुद्ध विचारों पर हमेशा आपका दिमाग चलते रहना चाहिए । इसका सही तरीका है जब भी टाइम मिले अच्छा-अच्छा सोचते रहें ।

इसके लिए एक समय ये भी है, कि आप जागने के बाद बिस्तर पर ही थोड़ी देर बैठे रहें । और उस थोड़ी देर में आज आने वाले अपने पूरे दिन के बारे सोचें । उसमें अच्छे अच्छे आइडियाज पर विचार करें । और फिर अपना दिन शुरू करें ।

3. ऑफिस में काम के बीच में

ये बहुत अच्छा समय होता है । हालांकि यह बिलकुल भी आसान नहीं होता । ऑफिस में काम के बीच में दो चार मिनट भी निकालना कठिन होता है । लेकिन ये हो सकता है और अगर आपने ये कर लिया तो इसका बड़ा ही जादुई असर होता है ।

कुछ अच्छे विचार हमारे दिमाग में आते रहने चाहिए और इसका एक बढ़िया समय हमारे काम के बीच में ही हमें निकालने का हुनर आना चाहिए । हमारे विचार कैसे होने चाहिए इस पर हमें तब ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती । जब हम काम के बीच में ही सोचने का समय निकलते हैं । काम करते समय उस समय की परिस्थिति और कठिनाई की बारे में, अगर हम उसी समय सोच लेते हैं । तो हमारा दिमाग उसके बारे में ज्यादा अच्छा परिणाम देता है ।

4. लंच के टाइम में

विचार क्या है, विचारों की ताकत को जानने के लिए हर एक छोटा छोटा समय उपयोगी है । उस महत्वपूर्ण समय में लंच का टाइम भी बहुत उपयोगी है । लंच के समय में बचे हुए टाइम को हम महान विचारों पर विचार करने के लिए कर सकते हैं ।

अब हम आपको बताएँगे अच्छे विचार कैसे सोचें

1. आखिर आपको करना क्या है

आप कैसा सोचें ये बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है । कि आप करना क्या चाहते हैं । आपकी मंजिल क्या है । आप कैसे सोचें ये बहुत कुछ इसी बात पर निर्भर करता है । पहले आप अपने मन में ये तय कर लें जो आप करना चाहते हैं ।

फिर उससे संबन्धित अच्छे विचारों को हर जगह ढूड़ने में लग जाएँ । जब आपका मन इस तरह का बन जाएगा । तो फिर आपको हर जगह इसी तरह के अच्छे विचार मिलते चले जाएंगे ।

2. सकारात्मक सोच रखें (Think पॉज़िटिव)

एक महान व्यक्ति हेनरी मटीसे का सकारात्मक सोच (Positive Thinking) के बारे में कथन है । कि “उनके लिए हमेशा फूल मौजूद होते हैं जो फूल देखना पसंद करते हैं” । इसका मतलब यही है दोस्तो, होगा वही जो आप चाहोगे ।

इसलिए सबसे पहले अच्छा सोचने के लिए आपको सकारात्मक बनना पड़ेगा । जब आप सकारात्मक सोच बना लोगे तो फिर आपके दिमाग में अच्छे विचार आने लगेंगे । सकारात्मक सोच का प्रभाव बहुत गहरा होता है । बुरे विचार कैसे रोकें ये इस बात पर ही निर्भर करता है कि आपकी सकारात्मक सोच कैसी है ।

3. पॉज़िटिव व्यक्तियों के ही संपर्क में रहें

अच्छे विचार कैसे सोचें ये बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है । कि आप कैसे लोगों के संपर्क में रहते हैं । पुरानी कहावत है संगति का असर ही व्यक्ति पर होता है । अच्छे विचार सोचने के लिए अच्छे लोगों के ही संपर्क में रहना चाहिए । Negative Thinking वाले व्यक्ति कभी भी आपको अच्छा नहीं सोचने देंगे ।

4. अच्छी किताबें पढ़ें

हमारे विचारों पर किताबों का बहुत ही गहरा प्रभाव पढ़ता है । शुद्ध और अच्छे विचार हमें किताबों से ही मिलते हैं । अच्छी और बढ़िया प्रेरक किताबें हमेशा पढ़ते रहें । इससे आपके विचारों में बहुत अच्छा इमप्रूवमेंट होगा ।

अच्छे विचारों का जखीरा

तो दोस्तो आपको कैसा लगा अच्छे विचार कैसे और कब सोचें वाला हमारा ये पोस्ट । हमने पूरी कोशिश की है कि आपको पूरी जानकारी मिले अच्छे विचार सोचने के लिए । हमारा हमेशा यही ध्येय है कि आपको लाभदायक जानकारी मिले । मित्रो अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ आपके मिलने वालों को भी इस पोस्ट से फायदा हो । तो इस पोस्ट को social media platform जैसे facebook, Whattsapp पर जरूर share करें । और अगर आप इस पोस्ट के बारे में कुछ भी लिखना चाहते हैं तो मुझे comment box में जरूर लिखें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here